राजनांदगांव

पीएम आवास योजना का लाभ देने आवासों का करें निरीक्षण
20-Jun-2024 4:06 PM
पीएम आवास योजना का लाभ देने आवासों का करें निरीक्षण

 अधिकारी वार्डों में कर रहे निरीक्षण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

राजनांदगांव, 20 जून। नगर निगम राजनांदगांव में प्रधानमंत्री आवास योजना का लोगों को अधिक से अधिक लाभ देने नगर निगम आयुक्त अभिषेक गुप्ता द्वारा समय-समय पर योजना के कार्यों की समीक्षा की जा रही है। समीक्षा में उनके द्वारा आवास योजना की प्रगति की जानकारी लेकर निर्माणाधीन आवासों का फील्ड में जाकर निरीक्षण करने तथा हितग्राहियों को समय पर आवास का लाभ देने संबधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

आयुक्त श्री गुप्ता के निर्देश पर प्रधानमंत्री आवास योजना के नोडल अधिकारी व कार्यपालन अभियंता यूके रामटेके  ने योजना से जुड़े अधिकारियों को वार्डों में जाकर आवास का स्थल निरीक्षण कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे।  योजना के सहायक नोडल अधिकारीगरिमा वर्मा एवं आवास योजना के संबंधित सीएलटीसी सिविल इंजीनियर अंकुर मिश्रा सामाजिक विशेषज्ञ ललित मानकर संबंधित आवासों के वास्तुविदों के साथ योजना के घटक बीएलसी मोर जमीन मोर मकान के निर्माणाधीन एवं निर्मित पूर्ण आवासों के निरीक्षण हेतु निकाय क्षेत्र अंतर्गत आने वाले के विभिन्न वार्डों में पहुंचकर आवास योजना के निर्माण की गुणवत्ता को फील्ड में  जाकर निरीक्षण करने का कार्य कर रहे हैं। इसी तारतम्य में सहायक नोडल अधिकारी वर्मा एवं आवास की टीम हितग्राही द्वारा कर रहे स्वयं से आवास निर्माण का जायजा लेकर हितग्राहियों से व्यक्तिगत चर्चा कर उन्हें आवास निर्माण के संबंध में योजना के नियमों की जानकारी उपलब्ध कराई जा रहा है और आवास निर्माण पर उन्हें चरणबद्ध भुगतान किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य सर्वसुविधायुक्त स्वयं का पक्का आवास प्रदान करना है। जिसके लिए आवास निर्माण पर चरणबद्ध भुगतान किया जाता है। चरणबद्ध स्तर पर आवास निर्माण करने पर जियोटैंगीग करने के बाद चार किस्तों में हितग्राहियों के खाते में शासन के निर्देशानुसार आधार बेस भुगतान किया जाता है। सर्वप्रथम आवास निर्माण करने पर पहली किस्त नींव खनन स्तर पर, द्वितीय किस्त छज्जा स्तर पर, तृतीय किस्त छत ढलाई करने पर एवं चौथी एवं अंतिम किश्त आवास पूर्ण होने पर जारी की जाती है।

आवास योजना के कार्यों में गति लाने निगम आयुक्त श्री गुप्ता द्वारा योजना से जुड़े अधिकारियों को प्रगति की जानकारी देने निर्देशित किया गया।  सिविल इंजीनियर अंकुर मिश्रा द्वारा निर्माणाधीन आवास को जल्द से जल्द पूर्ण करने हेतु हितग्रहियों से इस संबंध में चर्चा कर उन्हें आवास पूर्ण करने के दौरान आ रही कठिनाइयों को दूर करने में सहयोग प्रदान कर तकनीकी गुणवत्ता की जानकारी प्रदान कर आवास को पूर्ण करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है।

अधिकारी हितग्राहियों को जानकारी दे रहे हंै कि केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर उत्कृष्ट एवं अच्छे आवास निर्माण करने वाले हितग्राहियों का सम्मान शासन द्वारा किया जाता है इसी आधार पर हितग्राहियों से अच्छे और सुविधायुक्त आवास निर्माण करने हेतु सामाजिक विशेषज्ञ श्री मानकर द्वारा वार्ड भ्रमण के दौरान हितग्राहियों को इसके संबंध में जानकारी दी गई। इस दौरान वार्डों में कुछ आवास योजना से वंचित कच्चे घरों में निवासरत परिवार को योजना की जानकारी प्रदान कर मोर जमीन मोर मकान घटक के तहत आवेदन करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है, ताकि निगम सीमाक्षेत्र के लोगों को योजना का अधिक से अधिक लाभ दिया जा सके।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news