राजनांदगांव

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शामिल हुए कलेक्टर
22-Jun-2024 4:05 PM
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर  शामिल हुए कलेक्टर

राजनांदगांव, 22 जून। कलेक्टर संजय अग्रवाल गुरुवार को सीआरसी राजनांदगांव में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। कलेक्टर ने उपस्थित प्रतिभागियों को नियमित योग से होने वाले लाभ के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि नियमित योगाभ्यास से मानसिक एवं शारीरिक लाभ मिलता है। योगाभ्यास से मांसपेशियों को ताकत मिलती है, रक्तचाप सामान्य रहता है और योग से तनाव दूर होते हैं। कलेक्टर ने सभी को नियमित योगाभ्यास करने प्रेरित किया। कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक द्वारा सभी को योगाभ्यास कराया गया।

कलेक्टर ने 10 दिव्यांगजन को वॉकिंग स्टिक, श्रवण यंत्र, व्हील चेयर, गले एवं कमर के पट्टा का नि:शुल्क सहायक उपकरण का वितरण किया। उन्होंने सीआरसी में दिव्यांगजनों के लिए प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने सुनाई जांच, स्पीच थेरेपी, फिजियोथेरेपी, व्यावसायिक चिकित्सा, मनोविज्ञान, विशेष शिक्षा, प्रास्थेटिक ऑर्थोटिक्स, व्यावसायिक प्रशिक्षण, डिप्लोमा ईन स्पेशल एजुकेशन आईडीडी एवं नि:शुल्क सहायक उपकरण की सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने सीआरसी के ठाकुरटोला में नवनिर्मित भवन का भी निरीक्षण किया।

उन्होंने सीआरसी के नवनिर्मित भवन तक सडक़, दिव्यांगजन बस स्टॉप, बस की सुविधा एवं गार्डन में जिम सेट के लिए आश्वासन दिया। कलेक्टर ने सीआरसी द्वारा दिव्यांगजनों के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नेतराम नवरतन, निदेशक सीआरसी स्मिता महोबिया, सीआरसी स्टाफ , विद्यार्थी, दिव्यांगजन लाभार्थी, अन्य स्कूल एनजीओ के सदस्य उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news