छत्तीसगढ़ » रायपुर

गरीब गर्भवती को प्राध्यापकों द्वारा गोद लेकर पौष्टिक आहार दिया जाए- राज्यपाल

Posted Date : 06-Dec-2018

इंदिरा कला संगीत विवि में गर्भावस्था में संगीत के प्रभाव का किये जा रहे प्रयोग

छत्तीसगढ़ संवाददाता
रायपुर, 6 दिसंबर। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से कल यहां राजभवन में इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय, खैरागढ़ की कुलपति प्रो. मांडवी सिंह ने सौजन्य मुलाकात की। 
उन्होंने राज्यपाल को बताया कि संगीत विश्वविद्यालय में विश्वविद्यालय का समाज में योगदान की अवधारणा को लेकर प्रयोग किए जा रहे हैं। इसके तहत खैरागढ़ के आंगनबाडिय़ों से गर्भवती महिलाओं को आमंत्रित किया गया और उन्हें विभिन्न प्रकार के संगीत सुनाए जा रहे हैं। श्रीमती सिंह ने बताया कि इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। वे महिलाएं निरंतर संगीत सुनने के पश्चात् अच्छा महसूस कर रही हैं और साथ ही कुछ महिलाओं ने संगीत में रूचि दिखाते हुए सीखने की इच्छा भी व्यक्त की है। इनसे आए परिणामों का विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा अध्ययन किया जा रहा है और भविष्य में भी शोध करने की कार्य योजना बनाई जाएगी। 
राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा किया जा रहा यह प्रयोग सराहनीय है। इसके निश्चित ही सकारात्मक परिणाम मिलेंगे और विश्वविद्यालय समाज के प्रति अधिक से अधिक योगदान दे सकेंगे। ऐसे प्रयास निरंतर किये जाते रहना चाहिए। राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कुलपति को सुझाव दिया कि संगीत विश्वविद्यालय में संगीत सुनने आने वाली गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार मिल सके इस दिशा में भी विश्वविद्यालय को प्रयास करना चाहिए। विश्वविद्यालय के प्राध्यापक गरीब गर्भवती महिलाओं को गोद लेकर उन्हें समय-समय पर फल तथा पौष्टिक आहार उपलब्ध करा सकते हैं। कुलपति सिंह ने राज्यपाल के सुझाव पर आवश्यक पहल करने की बात कही।




Related Post

Comments