छत्तीसगढ़ » बेमेतरा

स्कूल में गंदगी देखकर शिक्षकों को फटकार

Posted Date : 11-Jan-2019

नदारद प्राचार्य को नोटिस 

छत्तीसगढ़ संवाददाता  
बेमेतरा, 11 जनवरी। कलेक्टर महादेव कावरे ने कल बेरला ब्लॉक के अंतर्गत शासकीय हायर सेकण्डरी स्कूल देवरबीजा के प्राचार्य एच.के. गंगबोइर को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हंै। 
कलेक्टर ने देवरबीजा प्रवास के दौरान स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान प्राचार्य गैरहाजिर पाये गए। परीक्षा प्रभारी डी.एस. ठाकुर ने बताया कि प्राचार्य ने दुर्ग जाने की उन्हें जानकारी दी है। स्कूल के छात्र एवं छात्राओं के प्रसाधन केन्द्र में गंदगी को देखकर कलेक्टर भड़क उठे और परीक्षा प्रभारी शिक्षक डी.एस. ठाकुर को शीघ्र ही इसकी साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए। शिक्षा के पवित्र स्थल में बाथरूम एवं प्रसाधन केन्द्र में गंदगी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। निरीक्षण के दौरान वहां दुर्गन्ध भी आ रही थी। कलेक्टर ने प्रसाधन केन्द्र की साफ-सफाई नहीं होने पर गंभीरता से लिया। 
कलेक्टर ने स्कूल के विभिन्न कक्षा में जाकर बच्चों से उनके पढ़ाई-लिखाई की जानकारी ली एवं पाठ्यक्रम से संबंधित  सवाल-जवाब भी पुछे। उन्होंने संस्कृत, रसायन, कामर्स, आटर््स कक्षा में जाकर प्रश्न पूछे। जैसे -मकर संक्राति क्यों मनाया जाता है ? असम एवं तमिलनाडु में इस पर्व को किस नाम से जाना जाता है ? छत्तीसगढ़ के वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष एवं नेता प्रतिपक्ष का नाम का सही जवाब एक भी छात्र नहीं दे सके। जबकि प्रदेश के नये मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का नाम विद्यार्थियों ने एक स्वर से लिया। जिला पंचायत सीईओ ने सम-सामयिक विषयों की जानकारी रखने के लिए समाचार पत्र एवं टीवी में न्यूज चैनल आदि देखने का सुझाव दिया। इससे आप लोगों का सामान्य ज्ञान में वृद्धि होगी। कलेक्टर ने स्कूल में शुचिता योजना के अंतर्गत स्थापित सेनेटरी नेपकिन मशीन का अवलोकन किया और इसकी नियमित रिफलिंग करने के निर्देश शिक्षकों को दिए।  




Related Post

Comments