राजनांदगांव

पखवाड़ेभर बाद लॉकडाउन हटते ही बाजार में भीड़
19-Sep-2020 2:21 PM 1
पखवाड़ेभर बाद लॉकडाउन हटते ही बाजार में भीड़

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 19 सितंबर।
शहर में पखवाड़ेभर बाद  आज से सभी तरह के व्यावसायिक दुकानों को छूट मिलने के बाद बाजार में लोगों की खरीदी-बिक्री करने  हुजूम उमड़ पड़ा है। जिला प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर माह के प्रथम सप्ताह से नगर निगम क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित करते दो सप्ताह तक लॉकडाउन की घोषणा की थी। लॉकडाउन के दौरान सभी तरह के व्यापार पूरी तरह से बंद थे। प्रथम चरण के लॉकडाउन में प्रशासन ने अति आवश्यक वस्तु दूध और मेडिकल दुकानों को ही अनुमति दी थी। वहीं दूसरे चरण के लॉकडाउन में किराना और सब्जी व्यवसाय को छूट दी थी।

इधर शनिवार को व्यापार संचालित करने की छूट मिलने के बाद शहर में लोगों की चहल-कदमी भी शुरू हो गई है। शहर के अंदरूनी इलाकों के अलावा बाहरी क्षेत्रों में भी सभी दुकानें संचालित हो रही है। लोग सब्जी, किराना, दूध, फल समेत अन्य सामानों की खरीदी करने घरों से निकल रहे हैं। इधर बाजार में खरीदी करने ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी पहुंच रहे हैं। वहीं घरों से निकलने वाले अधिकांश लोग मुंह में मास्क लगाकर और लोगों से दूरी बनाकर सामानों की खरीदी करते नजर आए। इसके अलावा लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद शहर की सडक़ों में लोगों का आवागमन भी बढऩे लगा है।

बाजार क्षेत्र में जाम के हालात
इधर निगम क्षेत्र के सभी प्रकार के व्यावसायिक संस्थानों को सुबह 6 से रात 9 बजे तक खोले जाने की अनुमति मिलने के बाद शहर के गुडाखू लाइन क्षेत्र में दो पहिया वाहनों के अलावा तीन पहिया और चार पहिया वाहनों के प्रवेश से जाम के हालात भी नजर आए। लोग खरीदी करने के लिए गुडाखू लाइन, जूनीहटरी समेत अन्य क्षेत्रों में पहुंचने लगे थे। वहीं सडक़ों में बेतरतीब वाहनों के खड़े होने से लोग जाम में फंसते नजर आए। इधर सडक़ों में दो पहिया वाहनों से आवागमन करने वाले चालकों में बेतरतीब खड़े वाहनों को लेकर आक्रोश भी नजर आया।

दुकानदारों ने दिखाई जागरूकता
शहर के बाजार क्षेत्र के अधिकांश दुकानदारों ने  अपने ग्राहकों को कोरोना संक्रमण से बचने मास्क  लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की समझाईश भी दी। वहीं ग्राहकों ने भी अपनी सुरक्षा को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भी नजर आए। 

फुटपाथों में भी लगी दुकानें
कोरोना संक्रमण के चलते सितंबर माह में पखवाड़ेभर लॉकडाउन के बाद शनिवार को दुकान संचालन की छूट मिलने के बाद फुटपाथ में दुकान संचालित करने वाले छोटे दुकानदारों ने भी राहत की सांस ली है। लंबे समय से कोरोना संक्रमण के चलते  लॉकडाउन से जहां लोगों का व्यापार ठप हो गया था। वहीं छोटे व्यापारियों की आर्थिक स्थिति भी डगमगा गई थी। जिला प्रशासन द्वारा लॉकडाउन में छूट देने और व्यापार संचालित करने की अनुमति मिलने के बाद छोटे व्यापारियों ने अपना व्यापार भी शुरू कर दिया है। 

अन्य पोस्ट

Comments