राजनांदगांव

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ 23 को
22-Sep-2020 9:21 PM 7
  राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ 23 को

राजनांदगांव, 22 सितंबर। कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा के निर्देशानुसार तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी के मार्गदर्शन में जिले के सभी विकासखंडों में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ 23 से 30 सितंबर तक किया जा रहा है।

इस संबंध में कलेक्टर कार्यालय में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से कलेक्टर श्री वर्मा ने विकासखंडवार कार्यक्रम के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन के लिए कार्यक्रम के पूर्व की जाने वाली सभी तैयारियों की समीक्षा की तथा कोविड-19 महामारी के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते कार्यक्रम का सफल संचालन व क्रियान्वयन किये जाने के निर्देश दिए। जिले में यह अभियान 23 से 30 सितंबर तक चलाया जाएगा। जिसमें ग्राम की मितानिनों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को अल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी। 1 वर्ष से 2 वर्ष तक के बच्चों को अल्बेंडाजोल की आधी टेबलेट (200 मि.ग्रा.) पीस कर पानी के साथ खिलाई जाएगी तथा 2 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को 1 टेबलेट ( 400 मि.ग्रा.) चबाकर खानी होगी। ग्राम की मितानिनों एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर अल्बेंडाजोल की टेबलेट खिलाई जाएगी।

कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ. बीएल कुमरे ने जानकारी दी कि जिले में इस अभियान के अंतर्गत 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के कुल 6 लाख 60 हजार 860 बच्चों को कृमिनाशक अल्बेंडाजोल टेबलेट की दवा खिलाई जाएगी। कृमि संक्रमण से बचाव के लिए खुले मे शौच न करें, अपने हाथ साबुन से धोंये विशेषकर खाने से पहले व शौच जाने के बाद, नाखून साफ और छोटे रखे, आसपास सफाई रखे, हमेशा साफ पानी पीये, जूते पहने, खाने को ढंककर रखे एवं साफ पानी से फल व सब्जियां धोये।

अन्य पोस्ट

Comments