बस्तर

फर्जी मस्टररोल से राशि आहरण का आरोप, मजदूरी भुगतान नहीं
23-Oct-2020 9:53 PM 64
 फर्जी मस्टररोल से राशि आहरण का आरोप, मजदूरी भुगतान नहीं

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

जगदलपुर, 23 अक्टूबर। जनपद पंचायत आड़ावाल के अंतर्गत ग्राम पंचायत बिरनपाल में मनरेगा के तहत भूमि सुधार के कार्य में रोजगार सहायक द्वारा फर्जी मस्टररोल तैयार कर राशि का आहरण करने का आरोप मजदूरों ने लगाया है।

मजदूरों ने बताया कि विगत 2017-18  में मनरेगा के तहत भूमि सुधार का कार्य रोजगार सहायक द्वारा करवाया गया था, जिसमें मेहतर, भादू, बुधराम, टीबो, आयतु, सोनसाय, टिलू, देवा, महादेव, कुतु धनसिंह, साधुराम, आयतु, रामनाथ, तुला व मोगरा  का भुगतान आज तक नहीं मिला है, भुगतान को लेकर जब भी रोजगार सहायक से पूछा जाता है तो आज कल कर टालमटोल किया जा रहा है।

मजदूरों ने बताया कि इसकी लिखित शिकायत जनपद सीईओ व कलेक्टर को जल्द ही की जाएगी। कुछ ग्रामीणों ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि रोजगार सहायक द्वारा मनरेगा के तहत गांव में कहीं काम हुए हैं, लेकिन रोजगार सहायक द्वारा मजदूरों को सही तरीके से भुगतान नहीं किया जाता है और फर्जी तरीके से मस्टररोल तैयार कर जो मजदूर काम नहीं किए हैं उनके नाम से मास्टर रोल तैयार कर उनके खाते में फर्जी तरीके से राशि डाल कर राशि आहरण किया जाता है और तो और रोजगार सहायक पंचायत में अपने कार्य के प्रति ना तो ईमानदार रहते हैं और ना ही ग्रामीण के साथ अच्छा व्यवहार उनके द्वारा किया जाता है इसकी शिकायत हमने कई बार पंचायत में की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

इस विषय में रोजगार सहायक धनीराम से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि मेरे द्वारा सभी मजदूरों का भुगतान कर दिया गया है उनके खाते में राशि चला गया है। मजदूर अगर शिकायत कर रहे हैं तो देखना पड़ेगा। इस विषय में जनपद सीईओ वाए के पटेल से जानकारी के लिए फ़ोन किया गया तो उनके द्वारा फ़ोन नहीं उठाया गया।

अन्य पोस्ट

Comments