राजनांदगांव

जसगीतों के साथ दुर्गा प्रतिमाएं विसर्जित, थिरकते नजर आए भक्त
27-Oct-2020 9:45 PM 42
जसगीतों के साथ दुर्गा प्रतिमाएं विसर्जित,  थिरकते नजर आए भक्त

'छत्तीसगढ़' संवाददाता

राजनांदगांव, 27 अक्टूबर। क्वांर नवरात्र पर्व के दशमी पर्व पर रविवार और सोमवार को मातारानी की प्रतिमाओं का विसर्जन जसगीतों के साथ शुरू हुआ। वहीं भक्तगण सड़कों में थिरकते भी नजर आए। सोमवार को भी दुर्गा प्रतिमा समितियों के पदाधिकारियों ने जसगीतों और भजनों के बीच प्रतिमाओं को विसर्जित करने का क्रम चलता रहा।

शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में मां दुर्गा की प्रतिमाओं को स्थापित करने के बाद से भक्तिमय माहौल बना रहा। हवन कार्यक्रम के पश्चात ज्योति कलश विसर्जन और मातारानी की प्रतिमाओं का विसर्जन देर शाम तक चलता रहा। प्रतिमा विसर्जन के पश्चात देर शाम को शहरी समेत ग्रामीण क्षेत्रों में बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक रावण पुतले का दहन किया गया।

कोरोना संक्रमण के चलते नवरात्र पर्व पर पूजा पंडालों में विविध कार्यक्रमों पर रोक लगी हुई थी। वहीं गरबा का आयोजन भी इस बार नहीं हो सका। इधर समितियों द्वारा नवरात्र पर्व के दौरान भंडारा प्रसादी का भी आयोजन नहीं किया गया। वहीं हवन-पूजन के पश्चात नौ कन्या भोज का भी आयोजन भी शासन के निर्देशानुसार कराया गया।

 मोहारा स्थित कुंड में प्रतिमाएं विसर्जित

शहर भर में स्थापित प्रतिमाओं को विसर्जित करने की व्यवस्था नगर निगम द्वारा मोहारा स्थित कुंड में किया गया था। नगर निगम ने प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए जेसीबी समेत अन्य तकनीकी मशीनरी को लगाए हुए थे। पूजा पंडालों के पदाधिकारियों ने शहरभर में प्रतिमाएं  भ्रमण कराने के बाद मोहारा स्थित विसर्जन कुंड में प्रतिमाएं विसर्जित किया गया।

 निर्देशों की उड़ी धज्जियां, मास्क गायब

कोरोना संक्रमण और शासन के निर्देशों की धज्जियां उड़ाते कल शहर के विभिन्न मार्गों में लोगों के बीच देखी गई। प्रतिमा विसर्जन के दौरान लोग जहां प्रतिमा विसर्जन यात्रा को देखने बिना मास्क के घरों से बाहर निकलने लगे थे। वहीं सड़कों में आवाजाही करने वाले लोग भी भीड़ के बीच मास्क का उपयोग करते नजर नहीं आए।

अन्य पोस्ट

Comments