सरगुजा

ई-मेगा कैम्प में बड़े पैमाने पर किया जाएगा प्रकरणों का निराकरण
27-Oct-2020 10:04 PM 33
 ई-मेगा कैम्प में बड़े पैमाने पर किया जाएगा प्रकरणों का निराकरण

अम्बिकापुर, 27 अक्टूबर। जिला एवं सत्र न्यायाधीश बी.पी. वर्मा के निर्देशानुसार राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा 31 अक्टूबर को ई मेगा कैम्प का जिले में सफल आयोजन हेतु आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय में अपर कलेक्टर ए.एल. ध्रुव की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में ई-मेगा कैम्प लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण कर लोगों को राहत पहुंचाने के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। ई-मेगा कैम्प में श्रम विभाग, महिला बाल विकास, स्कूल शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग तथा विद्युत विभाग आदि से संबंधित योजनाओं से लाभान्वित करने तथा लम्बित प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।

बैठक में बताया गया कि राज्य शासन की जन कल्याणकारी योजना के संबंध में जागरूकता लाने एवं लम्बित प्रकरणों के निराकरण के लिए पूरे प्रदेश में ई-मेगा कैम्प का आयोजन किया जाएगा। ई-मेगा कैम्प में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आम जनता के विधिक समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

ई-मेगा कैम्प में गांव के समूह को चिन्हांकित किए जाने के उपरांत नालसा की स्कीम के आधार पर मेगा कैम्प की मुख्य थीम को निर्धारित किया जा सकता है। यह मुख्य थीम चिन्हांकित किए गए स्थान को ध्यान में रखते हुए श्रमिक अधिकार, महिलाओं के अधिकार, बच्चों के शिक्षा संबंधी एवं अन्य अधिकार, घरेलु हिंसा, मानव एवं बाल तस्करी, वरिष्ठजनों के अधिकार से संबंधित विषयों को शामिल किया जा सकता है। ई-मेगा कैम्प में समय शासन के विभिन्न विभागों द्वारा चलाये जा रहे कल्याणकारी योजनाओं, अधिनियमों, आदि को चिन्हांकित किया जाना है।  टीम के सदस्य लोगों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों के बारे में भी अवगत कराएंगे तथा उसी समय उनकी समस्याओं का निराकरण किये जाने के प्रयोजन से उनकी समस्याओं को प्राधिकारण के न्याय एप्प के शिकायत पेटी के माध्यम से सालसा की आरे प्रेषित किया जा सकता है।

 इसके अतिरिक्त नालसा के इन्टीग्रेटेड हेल्पलाईन नम्बर 15100 के प्लेटफार्म को भी उपयोग किया जा सकता है।

अन्य पोस्ट

Comments