रायगढ़

ननि की सामान्य सभा में विभिन्न ऐजेंडों पर चर्चा
29-Oct-2020 6:28 PM 25
ननि की सामान्य सभा में विभिन्न ऐजेंडों पर चर्चा

खंडहर हो रहे पीएम आवास का होगा पुन: सर्वे

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायगढ़, 29 अक्टूबर।
नगर निगम रायगढ़ में सामान्य सभा का आयोजन हुआ जिसमें पांच ऐजेंडों को शामिल किया गया। विशुद्ध रूप से 3 जनहित के विषय थे बिजली पानी आवास जो नगर निगम के कार्यों के अंर्तगत आता है और जो सीधे जनता से जुड़ी होती है। आपसी सामंजस्य से जनहित पर ऐतिहासिक निर्णय लिए गए।

विदित हो कि 28 अक्टूबर को पंजरी प्लांट आडिटोरियम में दोपहर दो बजे नगर पालिक निगम द्वारा सामान्य सभा बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सभापति ,महापौर, नेता प्रतिपक्ष, निगम आयुक्त, एमआईसी सदस्य समेत दोनों दल के पार्षद शामिल हुए सभा की शुरुआत में सदन के अध्यक्ष सभापति नगर निगम जयंत ठेठवार द्वारा सभी को अभिवादन किया गया। सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में प्रश्नावली से बैठक की शुरुआत की गई। जिसमे 17पार्षदों द्वारा पूछे गए 32 प्रश्नावली को लॉटरी सिस्टम के आधार पर पर्ची निकाला गया। 

प्र्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत मोर मकान मोर चिन्हारी अंतर्गत योजना में ए एच पी अंतर्गत हितग्राही को आवंटन की प्रक्रिया पर परिषद में यह निर्णय लिया गया कि पूर्व में प्रकाशित पात्र अपात्र सूची की पुन: जांच कर अपात्र लोगों को मकान आबंटन किया जाए तथा अपात्र लोगों का नाम निरस्त कर उनके स्थान पर नया सर्वे किया जाए इस हेतु एक टीम भी गठित की जाएगी। वहीं तीसरा एजेंडे नगर पालिक निगम रायगढ़ क्षेत्र अंतर्गत एलईडी लाइट का ठेका सात वर्षों के लिए ईएसएसईएल को दिया गया है कि संधारण एवं मरम्मत कार्य को लेके वार्डों में जो समस्याएं उत्पन्न हो रही है इसके लिए वर्तमान ठेका कंपनी को निरस्त करने की अनुशंसा परिषद से कर शासन को भेजा जाए निर्णय लिया गया। 

महापौर जानकी काट्जू ने बताया सामान्य सभा की बैठक रखी गई थी। जिसमें एलईडी लाइट के ठेका को पार्षदों के सर्वसम्मति से निरस्त करने का निर्णय लिया गया अमृत मिशन हेतु सभी पार्षदों का समीक्षा बैठक लेकर जो कमी है उसको पूरा करने के लिए किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत एएचपी मकान हेतु कमेटी बनाया जाएगा पूर्व प्रकाशित सूची को जांच कर पुन: सर्वे भी किया जाएगा। 

नेता प्रतिपक्ष पूनम सोलंकी ने बताया कि एजेंडे में जनहित के मुद्दे पूरी तरह से गायब है बहुत कम प्रश्न रखे गए, हम लोगों ने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है जो मुद्दे छूट गए हैं वो जनता के सामने आ सके। 

आयुक्त आशुतोष पांडेय ने बताया नगर निगम के आडिटोरियम में सामान्य सभा की बैठक रखी गई। नई शहर सरकार चुने जाने के बाद यह पहली सामान्य सभा की बैठक थी और कई मामलों में यह गौरवशाली रही इसमें जो प्रमुख एजेंडा थे जल आवास और बिजली से जुड़े थे किसी भी नगर निगम को अच्छे से चलाने के लिए जनता का विश्वास प्राप्त करने के लिए पारदर्शिता और समन्वय के साथ कार्यवाही ना हो तो वह बेमानी होगा ,इस दृष्टि से यदि देखें तो प्रधानमंत्री आवास योजना में पात्र हितग्राहियों का चयन उनका अनुमोदन अमृत मिशन के तहत जो छूटे हुए डीपीआर हैं उनको प्रपोजल और साथ ही बिजली के लिए जो हम लगातार संकट से जूझ रहे हैं जिस कंपनी ने यहां पर ठेका ली है वह परवरिश नहीं कर पा रही उसको रिमूव करने के लिए परिषद का प्रस्ताव यह तीनों पर चर्चा हुई। 

जनहित के तीन मुद्दे व कुल 5 एजेंडे- जयंत
सदन के अध्यक्ष सभापति जयंत ठेठवार ने बताया कि बुधवार की बैठक में जनहित के तीन मुद्दे थे कुल 5 एजेंडे थे और परिषद में बीजेपी कांग्रेस राजनीति से ऊपर उठकर जनहित के निर्णय लिए हैं। मैं सारे परिषद के पार्षदों को धन्यवाद देता हूं। अच्छे विचार कर निर्णय लिए गए।
 

अन्य पोस्ट

Comments