महासमुन्द

अकेली सफर करने वाली महिलाओं के लिए मेरी सहेली कॉल सेवा शुरू
29-Oct-2020 6:36 PM 39
अकेली सफर करने वाली महिलाओं के लिए मेरी सहेली कॉल सेवा शुरू

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुन्द, 29 अक्टूबर।
संबलपुर रेल मंडल ने भी महासमुन्द स्टेशन से अकेली सफर करने वाली महिलाओं को परेशानी होने पर मेरी सहेली को कॉल कर के मदद लेने वाली सेवाएं शुरू कर दी है। 

संबलपुर रेल मंडल के पीआरओ ने कहा कि संबलपुर रेल मंडल जोन में यह सेवा शुरू हो गई है। इसे सेवा के तहत अकेली जाने वाली महिलाओं को यात्रा के दौरान किसी तरह की असुरक्षा लगती है तो वो 182 पर कॉल करके मदद मांग सकती है। उन्हें तुरंत मदद मिलेगी। इसके पहले पूर्व मध्य रेल में आरपीएफ की महिला दस्ता तेजस्विनी भी शुरू किया गया था। मेरी सहेली अभियान के तहत रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स आरपीएफ  टीम महिला यात्रियों को जागरूक करेगी और अकेले सफर कर रही महिला यात्रियों से उनकी समस्याओं के बाबत जानकारी लेगी। भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए मेरी सहेली अभियान की शुरुआत की है। इसके लिए रेलवे पुलिस बल की महिला विंग को तैयार किया गया है, जो ट्रेनों में महिलाओं का हाल.चाल पूछने के साथ सुरक्षा प्रदान करेंगी। रेल अधिकारियों का मानना है कि इससे यात्रा के दौरान महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों में कमी आएगी।
जानकारी दी गई है कि मेरी सहेली अभियान से जुड़ी टीम महिला यात्रियों को सफर के दौरान सुरक्षा टिप्स देने के साथ जागरुक करेगी कि यदि यात्रा के दौरान कोई परेशानी या दिक्कत आती है, तो तत्काल रेल सुरक्षा बल के हेल्पलाइन नंबर 182 पर फोन कर सूचना दी जा सकती है। उनकी मदद के लिए आरपीएफ की मेरी सहेली टीम तत्काल हाजिर हो जाएगी। मेरी सहेली अभियान के तहत आरपीएफ ने जो टीम बनाई है। उसमें केवल महिला कर्मचारियों को रखा गया है।

बहरहाल पश्चिम रेलवे द्वारा यह पहल मुख्य रूप से दो ट्रेनों में शुरू की गई है। जिनमें ट्रेन नंबर 12955 मुंबई से जयपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस और ट्रेन नंबर 02925 बांद्रा अमृतसर स्पेशल ट्रेन शामिल है।

 

अन्य पोस्ट

Comments