दुर्ग

रोशन करेंगे हर गरीब का आंगन-मंगेश हिन्द सेना दीपावली पर बांटेगी कपड़े, खाद्यान्न एवं 25 लाख दीये
29-Oct-2020 7:16 PM 52
रोशन करेंगे हर गरीब का आंगन-मंगेश  हिन्द सेना दीपावली पर बांटेगी कपड़े, खाद्यान्न एवं 25 लाख दीये

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भिलाई नगर, 29 अक्टूबर। हिन्द सेना समाजसेवी संगठन अपने सामाजिक सरोकार की परंपरा को लगातार आगे बढ़ा रहा है। इसी के तहत हिन्द सेना ने इस बार दीपावली पर हर गरीब के आंगन में रोशनी बिखेरने का फैसला किया। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता मंगेश वैद्य साहू ने बताया कि दिवाली पर पूरे देश में उन बेहद गरीब परिवारों में चूल्हे भी नहीं जल पाते है ऐसे निर्धनों को वस्त्र, खाद्यान्न एवं मिट्टी के पच्चीस लाख दीये वितरित किए जाएंगे। वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सकारात्मक सोच के अनुरूप गोबर से बने दीये भी जरूरतमंदों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

मंगेश वैद्य साहू ने कहा कि देश में आज भी ढेर सारे ऐसे परिवार हैं, जिनके घरों में दीपावली त्यौहार तो दूर की बात है उन घरों में चूल्हे भी नहीं जल पाते है, आम दिनों में भी रात के समय रोशनी की व्यवस्था नहीं हो पाती। जब सारे देश के लोग दीपावली के जश्न में डूबे रहते हैं तब ऐसे परिवारों के सदस्य अपने घर के अंधेरे कोने में अपनी किस्मत पर आंसू बहाते बैठे रहते हैं। हिन्द सेना ने इस बार की दीपावली पर ऐसे असहाय लोगों के घरों को रोशन करने और उनके आंसू पोछने का फैसला किया है।

 उन्होंने बताया कि दीपावली के शुभ अवसर पर हिन्द सेना ने सम्पूर्ण देश में वस्त्र,खाद्यान्न एवं पच्चीस लाख दीए बांटने का लक्ष्य रखा है।

मंगेश वैद्य साहू ने कहा कि जिस तरह छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राज्य के हर गरीब, दलित,शोषित आदिवासी के जीवन में खुशियां बिखेरने के लिए प्राण प्रण से जुटे हुए हैं, उसी से प्रभावित होकर हिन्द सेना ने इस बार की दीपावली पर अति गरीबों, असहायों व जरूरतमंदों की विशेष सेवा करने का बीड़ा उठाया है। इस पुनीत कार्य को अंजाम देने के लिए समस्त राष्ट्रीय एवं प्रदेश की कार्यकारणी को विशेष दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। समस्त हिन्द सैनिक वस्त्र, खाद्यान्न एवं  दीपकों व्यवस्था एवं जरूरतमंदों की पहचान करने के काम में जुट गए हैं। 

वरिष्ठ कांग्रेस नेता मंगेश वैद्य साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वास्तव में जमीन से जुड़े व गरीब दलित का दर्द शिद्दत से महसूस करने वाले जननेता है। इसीलिए उन्होंने राज्य में गरीबों, वंचितों, दलितों एवं महिलाओं के उत्थान के लिए दूरगामी परिणाम देने वाली जमीनी योजनाएं चला रखी है।

गोधन न्याय योजना भी इन्हीं में से एक है। दो रू.प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीद कर उससे जैविक खाद एवं अन्य उत्पाद बनाने का काम छग की कांग्रेस सरकार कर रही है। इस योजना से जुडक़र राज्य के अनेक गांवों में स्व.सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं गोबर से दिए तथा अगरबत्ती बनाने का काम कर स्वावलंबन की राह पर चल पड़ी है।

श्री वैद्य ने बताया हिन्द सेना के पदाधिकारी व सदस्य इन महिला समूहों से यथाशकीत गोबर निर्मित दिए खरीद कर गरीबों को भेट करेंगे।

अन्य पोस्ट

Comments