महासमुन्द

ट्री गार्ड खरीदी में अनियमितता का आरोप
29-Oct-2020 8:08 PM 23
ट्री गार्ड खरीदी में अनियमितता का आरोप

संसदीय सचिव ने कलेक्टर को जांच के लिए लिखा पत्र

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुन्द, 29 अक्टूबर।
राम वनपथ गमन के रास्ते पौधरोपण व सुरक्षा के लिए लगाए गए ट्री गार्ड खरीदी में अनियमितता की शिकायत मिलने के बाद संसदीय सचिव विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने जांच कर कार्रवाई के लिए कलेक्टर को पत्र लिखा है। 

जानकारी अनुसार मनरेगा के अंतर्गत राम वनपथ गमन के रास्ते सडक़ किनारे मोहकम, सेनकपाट, मरौदष अमलोर, चुहरी व पासीद में पौधरोपण कराया गया है। पौधों की सुरक्षा के लिए उक्त योजना के तहत ट्री गार्ड खरीदी गई है। जिसमें अनियमितता बरते जाने की शिकायत संसदीय सचिव श्री चंद्राकर से की गई है। उक्त स्थलों में 7015 नग ट्री गार्ड लगाया गया है। आरोप है कि ट्री गार्ड निम्न स्तर के हैं। इसे लगाने के पूर्व जमीन प्रथम बांस में डामर से पोताई किया जाना था और शेष बांस की पट्टियों में कलर पेंट लगाए जाने का प्रावधान है लेकिन इसमें बिना डामर व पेंट के ट्री गार्ड लगाए गए हैं। जिससे अभी से ट्री गार्ड में दीमक लगने लगा है। 

शिकायत में बागबाहरा परिक्षेत्र के वन प्रबंधन समिति स्व सहायता समूह द्वारा 2935 नग, वन प्रबंधन समिति सेनकपाट से 615 नग, संस्कृति महिला स्व सहायता समूह रायपुर से 3465 नग ट्री गार्ड खरीदी का उल्लेख किया गया है लेकिन समूहों के नाम का स्पष्ट उल्लेख नहीं है। वहीं ट्री गार्ड मानक स्तर के नहीं है और बांस की पट्टियों का आकार छोटा व उंचाई भी कम हैं। इस योजना के तहत करीब चालीस लाख की आर्थिक अनियमितता की गई है जिसकी जांच कराई जानी चाहिए। इस मामले में संसदीय सचिव श्री चंद्राकर ने जांच कर दोषियों के खिलाफ  कार्रवाई के लिए कलेक्टर को पत्र लिखा है।
 

अन्य पोस्ट

Comments