बिलासपुर

राजस्व मामलों का शीघ्रता से होगा निपटारा-भूपेश
21-Nov-2020 10:51 PM 29
राजस्व मामलों का शीघ्रता से होगा निपटारा-भूपेश

   राजस्व मंडल के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 21 नवम्बर।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज 6 करोड 11 लाख की लागत से नव निर्मित छत्तीसगढ़ राजस्व मंडल भवन का वीडियों कांफ्रेंस के माध्यम से लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अब राजस्व मामलों का निपटारा शीघ्रता से होगा। राजस्व रिकार्ड अद्यतन स्थिति में होने से आम आदमी को इसका सीधा लाभ मिल सकेगा।

लोकार्पण समारोह में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, पुनर्वास तथा वाणिज्य कर मंत्री जय सिंह अग्रवाल, बिलासपुर सांसद अरूण साव तथा राजस्व मंडल के अध्यक्ष सीके खेतान उपस्थित थे। इसके अलावा लोक निर्माण, गृह जेल, धर्मस्व, पर्यटन एवं जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू एवं संसदीय सचिव रश्मि आशीष सिंह भी वर्चुअली शामिल हुए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि हम राजस्व अमले को मुस्तैद बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि लोगों को त्वरित न्याय मिले यही हमारा लक्ष्य है। मुख्यमंत्री ने जितनी भी योजनाएं लागू की है उन योजनाओं का मूल उद्देश्य छत्तीसगढ़ वासियों को सम्मान दिलाना है। राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल ने प्रदेश वासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राजस्व प्रकरणों को निपटाने में राजस्व मंडल की अहम भूमिका होगी। पहले आम लोगों को जो सुविधाएं नहीं मिल पा रही थी, वह अब आसानी से मिल पाएगी। अधोसंरचना की दिशा में यह भवन मील का पत्थर साबित होगा।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राजस्व मंडल के अध्यक्ष खेतान ने बताया कि भवन का निर्माण 2679 वर्गमीटर में किया गया है। इस भवन में अध्यक्ष सहित 2 सदस्यों के लिए कोर्ट रूम, रिटायरिंग कक्ष, सभाकक्ष, अधिवक्ता कक्ष, लाईब्रेरी, अधीक्षक कक्ष, नाजिर कक्ष, भूतल एवं प्रथम तल पर पक्षकारों के लिए लॉबी सह बैठक की व्यवस्था की गई है। इस प्रकार भवन में कुल 20 कक्ष बनाये गये हैं। संपूर्ण भवन में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे एवं फायर अलार्म सिस्टम लगाये गये हैं। राजस्व से संबंधित फाईलों को फाईल कॉम्पेक्टर के माध्यम से व्यवस्थित किया जा रहा है ताकि फाईलों का संधारण सुविधा पूर्वक हो सके।

कार्यक्रम में बिलासपुर विधायक शैलेष पाण्डेय, बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, मस्तूरी विधायक डॉ कृष्णमूर्ति बांधी, संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग, महापौर रामशरण यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चौहान, निगम के सभापति शेख नजरूद्दीन, कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर, पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल, महाधिवक्ता सतीश चन्द्र वर्मा,  स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष प्रभाकर सिंह चन्देल आदि शामिल हुए। 

अन्य पोस्ट

Comments