कोण्डागांव

कलेक्टर ने बांसकोट-विश्रामपुरी धान खरीदी केंद्रों का किया निरीक्षण
30-Nov-2020 7:06 PM 26
 कलेक्टर ने बांसकोट-विश्रामपुरी धान खरीदी केंद्रों का किया निरीक्षण

  बारदानों की कमी को लेकर जताई नाराजगी   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोंडागांव, 30 नवंबर। सोमवार को कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान बड़ेराजपुर ब्लॉक अंतर्गत विभिन्न ग्रामों का दौरा किया। इस दौरान कलेक्टर ने ग्राम बाँसकोट व विश्रामपुरी में धान खरीदी केंद्र का औचक निरीक्षण किय़ा। जिले में आगामी धान खरीदी के लिए व्यापक तैयारियां करने के साथ-साथ समिति प्रांगण में साफ सफाई के साथ पर्याप्त मात्रा में बारदाने की पूर्व से व्यवस्था करने हेतु समिति प्रबंधक को आवश्यक दिशानिर्देश दिए। साथ ही बाँसकोट व विश्रामपुरी दोनो ही धान खरीदी केंद्रों में बारदानों की कमी को लेकर कलेक्टर ने नाराजगी जताई व जल्द से जल्द बारदानों की व्यवस्था करवाने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिए।

1 दिसम्बर से धान खरीदी की शुरुआत होने जा रही है, इससे पहले कलेक्टर ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर धान खरीदी केंद्रों का जायजा ले रहे हैं। ग्राम बाँसकोट व विश्रामपुरी के धान खरीदी केंद्र में निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप किसान एवं कर्मचारियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसका ध्यान रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने लेम्प्स प्रबन्धक से नमी मापक यंत्रों व इंटरनेट के सम्बंध में जानकारी लिया साथ ही धान खरीदी केंद्रों में अब तक कितने किसानों का टोकन कटा है इसके बारे में जानकारी लिया तथा तराजू सत्यापन व बारदाना के सम्बन्ध में लैम्प्स प्रभारी से जानकारी लिया।

बारदानों की कमी को लेकर कलेक्टर ने जताई नाराजगी-

पिछले वर्ष भी धान खरीदी के दौरान बारदानों की कमी व टोकन को लेकर बाँसकोट क्षेत्र किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था जिसके चलते बाँसकोट लेम्प्स परिसर के बाहर किसानों ने रतजगा भी किया था। लेम्प्स प्रबंधक ने बताया कि बाँसकोट धान खरीदी केंद्र में कुल 1 लाख 20 हजार बारदानों की जरूरत है, जिसमे से वर्तमान में केवल 30,000 बारदाने उपलब्ध हैं तथा 20 हजार बारदाने मिलर्स देंगे। वहीं विश्रामपुरी में भी कुल 1 लाख 62 हजार बारदानों की आवश्यकता है जिसमे से केवल 30 हजार उपलब्ध हैं जिसमे से मिलर्स के द्वारा 50 हजार बारदाने दिए जाएंगे उसके बाद भी बारदानों की हो रही कमी को लेकर कलेक्टर मीणा ने नाराजगी जताई तथा पीडीएस दुकानों व मिलर्स से जल्द से जल्द बारदाने उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व दीनदयाल मंडावी,  एच.आर. नायक, बड़ेराजपुर अशोक ठाकुर आदि मौजूद रहे।

अन्य पोस्ट

Comments