दन्तेवाड़ा

गौसेवक एईसीएस संस्था द्वारा घायल गाय का इलाज
09-Jan-2021 5:08 PM 32
गौसेवक एईसीएस संस्था द्वारा घायल गाय का इलाज

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बचेली, 9 जनवरी।
पुलिस थाना कॉलोनी में गौसेवकों द्वारा घूमते गाय का इलाज किया जा रहा है। गाय के पेट में गंभीर व गहरे चोट लगी थी और कीड़े में निकल रहे थे। खबर लगते ही नगर की एनजीओ एनिमल एंड एन्वायरमेंट कन्जर्वेशन सोसाईटी संस्था एवं पशु चिकित्सालय के कर्मचारियों ने इलाज किया गया। 

पशुचिकित्सक नहीं होने से इन्हीं संस्था के सदस्यों द्वारा इलाज किया जा रहा है। किसी भी स्थान पर गाय घायल अवस्था में हो या कहीं गिर गई हो तो तत्काल पहुंचकर इलाज करते हैं। पुराना मार्केट बचेली में पशुओं का अस्पताल कृत्रिम गर्भाधान केन्द्र पशु चिकित्सालय तो है, लेकिन पिछले कई वर्षो से वहां पशु चिकित्सक नहीं होने से उसका खामियाजा पशुओं को भुगतना पड़ रहा है। बीमार पशुओं के पशुपालकों को इधर-उधर भटकना पड़ता है।

इस संबंध में कई बार हर स्तर पर प्रशासन से मांग की जा चुकी है, लेकिन सिवाय आश्वासन के कुछ नहीं मिला है। वहीं राज्य सरकार गौसंवर्धन के क्षेत्र में कई तरह योजना लाकर गौठानों की स्थापना कर रही है, ताकि सरकार पशुओं को पोषित, सरंक्षित, उनके चारे और चारागाह की व्यवस्था कर सके, वहीं दूसरी तरफ नगर में कई वर्षो से पशु चिकित्सक पदस्थ नहीं हो पा रहा है। 
 

अन्य पोस्ट

Comments