राजनांदगांव

बालोद में फैले बर्ड फ्लू से नांदगांव की सीमाएं सील
17-Jan-2021 12:26 PM 50
बालोद में फैले बर्ड फ्लू से नांदगांव की सीमाएं सील

कलेक्टर ने पोल्ट्री परिवहन पर लगाई रोक

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 17 जनवरी।
पड़ोसी जिला बालोद में बर्ड फ्लू फैलने के बाद राजनांदगांव जिले की सीमाएं सील कर दी गई है। कलेक्टर टीके वर्मा ने हालात सामान्य होने तक मुर्गियों और अंडों की परिवहन पर रोक लगा दी है। ट्रांसपोर्टिंग बंद होने से चिकन के कारोबार पर विपरीत असर पड़ा है। बताया जा रहा है कि बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद बालोद जिले के सैकड़ों मुर्गियों को जमींदोज कर दिया गया है। राजनांदगांव में अब तक बर्ड फ्लू से निपटने के लिए एहतियातन प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी की गई है। 

मिली जानकारी के अनुसार बालोद जिले के ग्राम गिधाली के एक पोल्ट्री फार्म में मृत मुर्गियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बर्ड फ्लू की पुष्टि की गई थी। प्रदेश सरकार के निर्देश पर नांदगांव जिले में विशेष सतर्कता बढ़ाई गई है। पशु विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पूरी तरह से अलर्ट रहने के निर्देश दिए जा चुके हैं। 

राजनांदगांव जिले में 121 पोल्टी फार्म पर भी रखी जा रही है। कुछ दिन पहले डोंगरगढ़ क्षेत्र में मुर्गियों की संदिग्ध मौत होने के बाद उनका सैम्पल जांच कराया गया था। जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। पड़ोसी जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद नांदगांव जिले में भी विशेष सतर्कता बढ़ाई गई है। सीमा पर भी निगरानी के लिए रैपिड रेस्पांस टीम को अलर्ट किया गया है। वहीं नांदगांव जिले से मुर्गियों की ट्रांसपोर्टिंग पर भी रोक लगाई गई है। पोल्ट्री फार्म संचालकों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। पशु विभाग के चिकित्सक भी नियमित रूप से पोल्ट्री फार्म केंद्रों का जायजा ले रहे हैं।

अन्य पोस्ट

Comments