कोरिया

आस्था के केन्द्र को बचाने आगे आए वार्डवासी
18-Jan-2021 7:16 PM 31
 आस्था के केन्द्र को बचाने  आगे आए वार्डवासी

   फ्री होल्ड योजना के तहत जमीन क्रय करने आवेदन    

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बैकुंठपुर, 18 जनवरी। कोरिया जिलामुख्यालय के नगर पालिका परिषद बैकुंठपुर अंतर्गत वार्ड क्रमांक 15 के पार्षद सहित वार्डवासियों के द्वारा नजूल अधिकारी को आवेदन देकर शहर के पुराने बस स्टैंड में स्थित नजूल प्लाट नम्बर 520-4 क्षेत्रफल 1308 वर्ग भूमि में से पुराना पीपल का पेड़ के चबूतरा एवं मंदिर की भूमि को फ्री होल्ड योजना के तहत क्रय किये जाने को लेकर आवेदन दिया है।

सौैपे गये ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि नपा परिषद बैकुंठपुर द्वारा पुराने बस स्टैंड के प्रतीक्षालय को तोडक़र शॉपिंग काम्प्लेक्स का निर्माण कराया जा रहा है एवं वार्डवासियों का आस्था का केंद्र पीपल पेड के चबूतरे पर भी नींव खोदा गया है। जिस पर आपत्ति करते हुए वार्ड वासियों द्वारा कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों के समक्ष आपत्ति पेश की है। किन्तु नपा द्वारा चबुतरे को तोडक़र शॉपिंग काम्प्लेक्स बनाने की तैयारी में है। पत्र मे मांग की गयी है कि उक्त भूमि को फ्री होल्ड योजना के तहत प्रदान किया जाना उचित है। साथ ही यह भी उल्लेख किया गया है कि उक्त भूमि को वार्ड वासियों को प्रदान न किये जाने की स्थिति में नपा बैकुंठपुर द्वारा उक्त भूमि पर स्थित पीपल पेड मंदिर व चबूतरे को क्षति पहुॅचाई जायेगी जिससे वार्ड वासियों का आस्था आहत होगा। उक्त भूमि को फ्री होल्ड योजना के तहत वार्ड वासियों को प्रदान किये जाने पर शासन द्वारा अधिरोपित समस्त शर्तो का पालन करने के लिए वार्डवासी तैयार है। इस पत्र के आधार पर नजूल अधिकारी द्वारा मुख्य नगर पालिका अधिकार बैकुंठपुर को पत्र लिखा है कि राजस्व निरीक्षक नजूल की जांच प्रतिवेदन से सहमत होते हुए उक्त प्लाट में से 15 गुणा 15 वर्गफीट पर बने चबूतरे को छोडकर शेष भूमि पर नियमानुसार आबंटन की कार्यवाही करते हुए निर्माण कार्य किया जाना सुनिश्चित करने की मांग की।

डबल स्टोरी शॉपिंग कॉ्रम्प्लेक्स बनाने की तैयारी

जानकारी के अनुसार शहर के पुराने बस स्टैंड परिसर में स्थित जर्जर प्रतीक्षालय भवन को तोडकर उक्त स्थल पर नपा द्वारा डबल स्टोरी शॉपिग काम्प्लेक्स बनाने की तैयारी की है और इसके लिए उक्त स्थल पर भवन निर्माण हेतु नींव भी खोदा जा चुका है। नींव खोदने के बाद कुछ महीनों तक किन्ही कारणो से निर्माण कार्य रूका हुआ था जिसके बाद उसे पुन: निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। जानकारी के अुनसार उक्त स्थल पर 50 लाख से अधिक राशि से बडा शॉपिंग काम्प्लेक्स का निर्माण कराया जाना है। जिसमें भूतल व उसके उपरी मंजिल में बडी बडी दुकाने बनाया जाना है।

अन्य पोस्ट

Comments