कोण्डागांव

मलिन स्थानों को बनाया जाएगा स्वच्छ और व्यवस्थित
20-Jan-2021 9:41 PM 32
मलिन स्थानों को बनाया जाएगा स्वच्छ और व्यवस्थित

विधायक, कलेक्टर व एसपी ने कोपाबेड़ा तालाब स्थल में किया श्रमदान
‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोण्डागांव, 20 जनवरी।
जिला मुख्यालय सहित जिले के समस्त विकासखण्ड व नगरपालिका एवं नगर पंचायत क्षेत्र में मावा कोंडानार (हमारा कोण्डागांव) अभियान का आगाज 20 जनवरी को स्थानीय कोपाबेड़ा तालाब स्थल में विधायक मोहन मरकाम, कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा व पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी की उपस्थिति में हुआ। इस दौरान विधायक, कलेक्टर व एसपी, जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य नागरिकों ने फावड़ा, कुदाली उठाकर तालाब के आस-पास के क्षेत्रों में साफ-सफाई कर श्रमदान किया।

ज्ञात हो कि, इस अभियान के तहत मुख्यालय के ऐसे स्थान जो मलिन जगह की श्रेणी में आते हैं, वहां जन सहभागिता करके उन्हें स्वच्छ, सुंदर और व्यवस्थित बनाया जाएगा और यह अभियान तीन महीने तक चलाया जाएगा। 

इस मौके पर विधायक मोहन मरकाम ने कहा कि, अपने मुख्यालय को स्वच्छ, सुंदर बनाना हर नागरिक का परम कर्तव्य है और स्वच्छता अभियान को हर व्यक्ति द्वारा अपनी आदतों में शुमार करने की आवश्यकता है। स्वच्छ वातावरण में निवास करना हर नागरिक का अधिकार है, परन्तु इसमें जन भागीदारी भी जरूरी है। अपने आस-पास की जगह को स्वच्छ बनाने से बीमारियों के फैलने का खतरा स्वत: ही समाप्त हो जाता है। 

कलेक्टर ने इस दौरान जानकारी दी कि, मावा कोंडानार शब्द गोंडी भाषा से लिया गया है और लोगों को इस स्वच्छता मुहिम में जोडऩे के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है और नदी, तालाब जैसे जल स्त्रातों को स्वच्छ बनाना तो और भी ज्यादा जरूरी है। इसलिए कोपाबेड़ा तालाब स्थल का चयन किया गया है। 
इस अभियान के क्रम में सभी शासकीय भवन व सडक़ के किनारे दीवारों पर स्थानीय संस्कृति के अनुरूप वॉल पेंटिंग करके मुख्यालय आकर्षक रूप देने का प्रयास किया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि, मावा कोंडानार के तहत बड़ेराजपुर ग्राम पंचायत बीरापारा व नगर पंचायत फरसगांव में भी नगर पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, पार्षद और एल्डरमैन व निकाय के समस्त कर्मचारी द्वारा श्रमदान किया गया। इस श्रमदान अभियान में जनप्रतिनिधि मनीष श्रीवास्तव, नगरपालिका अध्यक्ष हेमकुंवर पटेल, शांति पाण्डे, एसडीएम बीआर धु्रव, सीएमओ सूरज सिदार, अभियंता संजय मारकण्डेय, संजय कोर्राम सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

अन्य पोस्ट

Comments