महासमुन्द

जिले की हाट बाजारों में 7 माह में 9 हजार से अधिक मरीजों की जांच-उपचार
21-Jan-2021 3:56 PM 30
जिले की हाट बाजारों में 7 माह में 9 हजार से अधिक मरीजों की जांच-उपचार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुन्द, 21 जनवरी।
राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना महासमुन्द जिले में हर हफ्ते लगने वाले हाट बाजार में शिविर लगाकर जांच और ईलाज की सुविधा से ऐसे मरीजों को त्वरित रूप से आधारभूत स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही है। 
जिले के दूर-दराज क्षेत्रों में निवासरत् ग्रामीण रोजमर्रा की जरूरत के सामान खरीदने-बेचने इन साप्ताहिक हाट बाजारों में पहुंचते हैं। चूंकि दूरस्थ ग्रामीण पहुंच विहीन क्षेत्रों में अब भी चिकित्सा सुविधाओं की पर्याप्त पहुंच है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना की शुरुआत की गई है। ताकि ग्रामीण वहां सामानों की खरीदी-बिक्री के साथ अपने परिजनों को साथ लाकर उनका ईलाज भी करा सकें। बीते मंगलवार को ग्राम खट्टी विकासखंड बागबाहरा के हाट बाजार में 289 मरीजो की जांच की गयी। जिसमें 121 लोगों की कोविड जांच, 11 बच्चों का टीकाकरण, 16 गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई। जिला स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया की कोरोना के चलते हाट बाजार नहीं लगने से गति धीमी थी। लेकिन अब जिले की 12 हाट बाजारोंं में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन हो रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एन.के. मंडपे और डी.पी.एम श्री रोहित ने शिविर का अवलोकन किया। 

शिविर में ग्रामीणों के मौसमी बुखार, दर्द, मलेरिया, पेचिस, दस्त, उल्टी, रक्त अल्पता, कमजोरी, ब्लड प्रेशर, मधुमेह आदि बीमारियों के साथ कोरोना की भी जांच, उपचार व डॉक्टरी परामर्श, टीबी एवं कैंसर के संभावित मरीजों का स्क्रीनिंग भी की जाती है। यहां छोटे बच्चों का टीकाकरण कार्य भी किया जा रहा है तथा 5 वर्ष से कम बच्चों एवं 15 से 49 वर्ष की महिलाओं की खून जांच कर आयरन की गोलियां मुफ्त बांटी जा रही हैं। 
 

अन्य पोस्ट

Comments