महासमुन्द

रोहांसी दल के तीन हाथी अछोली से लगे महानदी टापू पर
22-Jan-2021 1:09 PM 43
रोहांसी दल के तीन हाथी अछोली से लगे महानदी टापू पर

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुन्द, 22 जनवरी।
तीन दिनों से रोहांसी दल के तीन हाथी ग्राम अछोली से लगे महानदी टापू पर विचरण कर रहे हैं। इनके आने से आरंग व महासमुन्द क्षेत्र के गांवों को अलर्ट कर दिया गया है। वन विभाग की टीम लगातार तीनों दंतैलों पर नजर बनाई हुई है। 

ज्ञात हो कि इस क्षेत्र में किसानों ने रबी सीजन में धान सहित अन्य फसल लिया है। ऐसे में रोहांसी दल के तीन हाथियों के बुधवार सुबह से आ जाने से उनकी चिंता बढ़ गई है। हालांकि यह दल इस टापू में आते ही थोड़ी देर बाद आगे महानदी की ओर निकल गया था, लेकिन उसी दिन शाम ढलते तीनों वापस इसी टापू पर आ गए। इनकी वापसी से किसानों की परेशानी बढ़ गई है।

हाथी भगाओ फसल बचाओ समिति के सदस्य राधेलाल सिन्हा ने बताया कि बार दल के तीन दंतैल पिछले एक महीने से कसडोल क्षेत्र की ओर चले गए हैं। जिससे किसानों को राहत है। बुधवार सुबह रोहांसी दल के तीन दंतैल अचानक लहंगर वन परिक्षेत्र होते हुए कुकराडीह बंजर,अछोली होते हुए महानदी टापू पर पहुंच गए। आशंका है कि यह दल ग्राम गुदगुदाए गुल्लु, निसदा, पारागांव, चपरीद, महासमुन्द की ओर ग्राम लहंगर, गुडरुडीह, बढग़ांव, जोबा एवं परसाडीह की ओर बढ़ सकते हैं। इसलिए वन विभाग की ओर से इन गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। वर्तमान में ये तीनों दंतैल महानदी के टापू पर है। 

ज्ञात हो कि पांच-छह सालों से सिरपुर क्षेत्र में  विचरण कर रहे बार दल के 25 हाथी छुरा, गरियाबंद, धमतरी होते हुए कांकेर व बालोद की ओर चले गए हैं।
 

 

अन्य पोस्ट

Comments