महासमुन्द

यात्री बसों में महिलाओं-युवतियों की सुरक्षा अब पैनिक बटन के माध्यम से
23-Jan-2021 3:32 PM 25
यात्री बसों में महिलाओं-युवतियों की सुरक्षा अब  पैनिक बटन के माध्यम से

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुन्द, 23 जनवरी।
यात्री बसों में महिलाओं व युवतियों की सुरक्षा अब पैनिक बटन के माध्यम से करने का फैसला राज्य सरकार ने लिया है। पहले जीपीएस सिस्टम से सुरक्षा मुहैया कराई जा रही थी। पैनिक बटन के माध्यम से सुरक्षा कराया जा रहा है।
इस बटन के माध्यम से महिलाओं व युवतियों की शिकायत सीधे पुलिस के पास पहुंचेगी और मिनटों में पुलिस घटना स्थल पर महिलाओं व युवतियों के पास होगी। 

जिला प्रशासन के मुताबिक जिले सहित प्रदेश के किसी भी यात्री बसों महिलाएं व युवतियां बेहिचक यात्रा कर सकते हैं। उन्हें डरने की जरुरत नहीं है। जिले के स्कूली बसों व नई गाडिय़ों में पैनिक बटन लगाया है। वहीं परिवहन विभाग ने भी पत्र जारी कर सभी डीटीओ को यात्री गाडियों में पैनिक बटन लगाने के निर्देश दिए हैं और कहा है कि जब तक पैनिक बटन यात्री गाडिय़ों में नहीं लगेगी, तो वाहनों का पंजीयन, फिटनेस जैसे दस्तावेज जारी नहीं होंगे।

बसों और टैक्सियों में पैनिक बटन लगाया जा रहा है। यह बटन एक तरह का अलर्ट डिवाइस है, जो ट्रांसपोर्ट व पुलिस विभाग से जुड़ी है। कोई यात्री जैसे ही इस बटन को दबाएगा तो इसकी सूचना पुलिस को हो जाएगी और जीपीएस के माध्यम से वाहन को लोकेशन ट्रेस कर पुलिस वहां पहुंच जाएगी। पैनिक बटन मॉनिटरिंग करने के लिए पुलिस कंट्रोल रूम व डायल 112 से कनेक्ट है। जैसे ही पैनिक बटन कोई दबाएगा पुलिस उसके पास पहुंच जाएगी और चंद मिनटों में शिकायत का समाधान हो जाएगा। 
 

अन्य पोस्ट

Comments