कोरिया

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर पटवारी योगेश रायपुर में होंगे सम्मानित
23-Jan-2021 7:02 PM 50
 राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर पटवारी योगेश रायपुर में होंगे सम्मानित

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बैकुण्ठपुर, 23 जनवरी। राजस्व विभाग में पदस्थ पटवारी  योगेश गुप्ता ने एक बार पुन: बड़ी उपलब्धि अर्जित की है। 11वें मतदाता दिवस के अवसर पर 25 जनवरी को राजधानी रायपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में सम्मानित किए जाएंगे।

विदित हो कि प्रति वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर निर्वाचन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को अलग अलग श्रेणियों में  राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाता है, कोरिया जिले के पटवारी योगेश गुप्ता को विशिष्ट श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रिएटिव वर्क के तहत रचनात्मक गतिविधियों के लिए राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुवा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की अनुशंसापर जिले की तरफ से विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम तथा मरवाही उपचुनाव में उनके विशेष योगदान के लिए योगेश गुप्ता को नामांकित किया गया था जिसे राज्यस्तरीय चयन समिति ने  प्रथम पुरस्कार हेतु चयनित किया है।

क्या था चयन का मानदण्ड - मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत सर्वश्रेष्ठ क्रिएटिव एक्टिविटी जिसमे निवार्चन हेतु मतदाताओं व आम नागरिकों को आकर्षित एवं प्रभावित करने हेतु आकर्षक पोस्टर,स्लोगन,फ्लेक्स की डिजाइन, समाचार पत्रों में प्रकाशन हेतु विज्ञापन, सोशल मीडिया में प्रचार हेतु क्रिएटिव पोस्ट तैयार करने वाले किसी एक कर्मचारी/अधिकारी को राज्यस्तर पर पुरस्कृत किए जाने का प्रावधान है।

नेशनल एवार्ड के लिए भी छ. ग. राज्य से योगेश का नाम प्रस्तावित हुआ था - भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से 25  जनवरी को प्रदान किये जाने वाले नेशनल एवार्ड के लिए भी योगेश के क्रिएटिव वर्क को देखते हुवे मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छ ग ने कलेक्टर कोरिया की अनुशंसा पर स्पेशल केटेगरी में योगेश के नाम का प्रस्ताव भारत निर्वाचन आयोग को भेजा था, किन्तु इस वर्ष स्पेशल केटेगरी का नेशनल एवार्ड बिहार की संस्था च्जीविकाज् को प्रदान किया गया है,

योगेश को 2018 में भी मिल चुका है एवार्ड - छत्तीसगढ़ विधान सभा मे सर्वश्रेष्ठ स्वीप कार्यकर्ता का स्टेट लेवल एवार्ड योगेश को 2018 में राजधानी रायपुर में प्राप्त हुवा था । उस समय योगेश गुप्ता द्वारा तैयार 7 अलग अलग पोस्टर्स  को निर्वाचन आयोग ने छतीसगढ़ के सम्पूर्ण मतदान केंद्रों में लगवाया था । लोकसभा निर्वाचन के दौरान भी योगेश ने  निर्वाचन कार्यों में छत्तीसगढ़ के लिए सक्रिय भागीदारी निभाई थी।

योगेश गुप्ता कोरिया जिले के बैकुंठपुर  तहसील में पटवारी पद पर पदस्थ है, विभागीय दायित्वों के अतिरिक्त बचे हुवे समय मे रचनात्मक गतिविधियां करते रहते हैं। निर्वाचन कार्यों में उनकी खास पहचान है, गत वर्ष दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है, सीईओ दिल्ली ने रायपुर को पत्र जारी कर योगेश को 15 दिनों के लिए दिल्ली में रहकर निर्वाचन के दौरान सेवाएं देने का आग्रह किया था । स्थानीय स्तर पर सामाजिक, सांस्कृतिक और शासकीय आयोजनों में सक्रिय रहने वाले योगेश हमेशा ही कुछ अलग करने की कोशिश करते हैं। रचननात्मक प्रतिभा के धनी योगेश की इस उपलब्धि पर अधिकारी, कर्मचारियों व स्थानीयजनो में हर्ष व्याप्त है।

अन्य पोस्ट

Comments