रायपुर

कोरोना रोकथाम, जल्द आएगी केंद्रीय टीम
26-Feb-2021 6:22 PM 43
कोरोना रोकथाम, जल्द आएगी केंद्रीय टीम

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 26 फरवरी। कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए केंद्र से विशेषज्ञों की तीन सदस्यीय टीम जल्द ही छत्तीसगढ़ आ रही है। यह टीम यहां रायपुर समेत अलग-अलग जगहों पर जाकर कोरोना जांच- इलाज, रोकथाम-बचाव, निगरानी आदि व्यवस्था का जायजा लेगी।

विशेषज्ञों की यह टीम छत्तीसगढ़ के अलावा 9 और राज्यों में जाएगी। इसमें केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल,  पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात व जम्मू-कश्मीर शामिल हैं। न्यूज-18 के मुताबिक ये टीम यहां इस बात का पता लगाएगी कि आखिर कैसे इन राज्यों में कोरोना के नए मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके अलावा ये टीम राज्य के स्वास्थ्य विभागों के साथ समन्वय करेंगी। केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को ये भी हिदायत दी है कि वो कोरोना चेन तोडऩे के लिए अलग-अलग उपायों पर ध्यान तेजी से केंद्रित करें। राज्यों को भेजी गई टीम में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ और एक एपिडेमोलॉजिस्ट शामिल हैं।

प्रवक्ता, संयुुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. सुभाष पांडेय का कहना है कि राजधानी रायपुर समेत प्रदेश में कोरोना के मरीज एक बार फिर से बढऩे लगे हैं। पिछले कुछ दिनों से यहां ढाई से तीन सौ नए पॉजिटिव रोज सामने आ रहे हैं। रोज, दो से चार-पांच मौतें भी हो रही है। दूसरी तरफ एक्टिव तीन हजार आसपास बने हुए हैं। उनका मानना है कि आने वाले एक-दो माह में कोरोना का खतरा और बढ़ सकता है। इसी को देखते हुए केंद्र की तीन सदस्यीय टीम छत्तीसगढ़ आ रही है।

उनका कहना है कि टीम में मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज दिल्ली में पीएसएम विभाग के प्रोफेसर व अन्य विशेषज्ञ शामिल हैं। टीम को लेकर और ज्यादा और जानकारी नहीं मिल पाई है। यह भी अभी पता नहीं चल पाया है कि टीम कब आ रही है और कहां-कहां जायजा लेने के लिए जाएगी। उनका मानना है कि पिछली बार की तरह यह टीम अलग-अलग अस्पतालों में पहुंच कर व्यवस्था का जायजा ले सकती है। डॉ. पांडेय का कहना है कि जिस तरह से कोरोना केस सामने आ रहे हैं, ऐसे में हम सभी को नियमों का पालन करते हुए सतर्क रहना बहुत जरूरी है।

उल्लेखनीय है कि इसके पहले कोरोना कहर के चलते केंद्र से विशेषज्ञों की टीम सितंबर 2020 में छत्तीसगढ़ दौरे पर आई थी। इस दौरान यह टीम यहां अंबेडकर अस्पताल, एम्स समेत कुछ जगहों पर जाकर जांच-इलाज, बचाव आदि व्यवस्था का जायजा लेने पहुंची थी।

अन्य पोस्ट

Comments