कोण्डागांव

तालाब सौंदर्यीकरण व नगर स्वच्छता के लिए चलाया जाएगा अभियान
02-Mar-2021 9:02 PM 204
  तालाब सौंदर्यीकरण व नगर स्वच्छता के लिए चलाया जाएगा अभियान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 2 मार्च। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में 1 मार्च को कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में मावा कोण्डानार के कार्य में प्रगति लाने के लिए समीक्षा बैठक आहुत की गई।

कलेक्टर ने बैठक में सर्वप्रथम स्वच्छ भारत सर्वे के तहत स्वच्छता पर विशेष ध्यान देते हुए प्रत्येक 2 दिवस में एक बार निरीक्षण करने के लिए वार्डवार अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके अतिरिक्त प्लास्टिक झिल्लीयों पर पूर्णत: बैन लगाया गया है। ऐसी झिल्लीयों में सामग्री विक्रय करने वालों के विरूद्ध एफ आईआर किया जाएगा एवं जुर्माना वसूल किया जाएगा। साथ ही सडक़ों पर डिवाइडर व दोनों ओर वृक्षारोपण किया जाना है। मावा कोण्डानार के तहत दुकानों, ठेलों के आगे गंदगी होने पर दुकानदारों के विरूद्ध भी कार्रवाई एवं सभी वार्डों में निरंतर साफ-सफाई की जाएगी। कई स्थानों पर भवन निर्माण सामग्री जैसे रेत, मिट्टी या बजरी सडक़ों पर डाल दी गई है ऐसे स्थलों पर जाकर 2 दिवस में सभी वार्डों में जब्ती की कार्यवाही की जाएगी व जुर्माना भी वसूल किया जाएगा।

नालियों में कचरा डालते पाये जाने पर जुर्माना लिया जाएगा। साथ ही प्रत्येक वार्डों में 15 दिनों में एक बार लार्वा हिट, सप्ताह में एक बार फौगिंग कराई जाएगी तथा नालियों के उपर बने दुकानों को हटाया जाएगा और वहां गाडिय़ों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। दुकानदारों द्वारा दुकान के बाहर अतिरिक्त सामान रखने पर सामान की जब्ती व सडक़ पर रखे पुराने वाहनों की जब्ती कर उनकी निलामी कर दी जाएगी।

उन्होंने नगर स्थित पार्कों की निरंतर साफ-सफाई, बाजारों को व्यवस्थित करने सीमांकन व मछली, मुर्गा, मटन की दुकानें जो नगर में यत्र-तत्र लगाई जा रही हैं उन्हें एक स्थल पर लगाने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा बाजारों में बचे सब्जियों के अवशेषों को बाजार स्थल पर फेकने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

नगरों में डिवाइडरों के जगह-जगह पर खुले रहने से दुघर्टनाओं की आशंका बनी रहती है। ऐसे में यातायात के नियमों के अनुरूप अनावश्यक जगहों को बंद किया जाएगा। तालाबों के स्त्रातों को बंद कर किये गये अवैध अतिक्रमणों को हटाते हुए सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में तालाबों के सीमांकन के साथ सौंदर्यीकरण एवं उनकी साफ-सफाई की जाएगी। इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ डीएन कश्यप, डीएफओ उत्तम गुप्ता, एसडीएम कोण्डागांव बीआर धु्रव, एसडीएम केशकाल डीडी मण्डावी, एसडीएम फरसगांव डीआर ठाकुर, नगरपालिका सीएमओ सूरज सिदार, नगर पंचायत केशकाल सीएमओ नामेश्वर कावड़े सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

अन्य पोस्ट

Comments