कोण्डागांव

झाटीबन को आदर्श ग्राम बनाने सभी का सहयोग जरूरी-सांसद
04-Mar-2021 6:49 PM 33
 झाटीबन को आदर्श ग्राम बनाने  सभी का सहयोग जरूरी-सांसद

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 4 मार्च। ग्राम झाटीबन में सांसद आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत फूलोदेवी नेताम की अध्यक्षता में 3 मार्च को बैठक आयोजित की गयी। इस बैठक में विशेष सभा आयोजित कर योजना अंतर्गत ग्राम झाटीबन व इसके आश्रित ग्राम कोंदाबेड़ा को सम्मिलित करने एवं इसके विकास तथा सौदर्यीकरण के लिए कार्ययोजना तैयार करने के लिए ग्रामवासियों से चर्चा की गई।

इस अवसर पर सांसद नेताम ने कहा कि, झाटीबन को आदर्श ग्राम बनाने के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है। योजना के माध्यम से ग्राम की मूलभूत आवश्यकताएं पूर्ण की जा सकती है परंतु आदर्श ग्राम के रूप में झाटीबन को विकसित करने के लिए सभी को कृतसंकल्पित होकर ग्राम को स्वच्छ सुंदर बनाने के लिए खुले में शौच पर प्रतिबंध, कचरों के व्यवस्थित निपटान, वृक्षारोपण, घरों एवं सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता व्यवस्था बनाने एकजुट होकर जोर देना होगा। साथ ही नशामुक्ति के लिए मुहिम चलाकर नशे की आदतों से युवा वर्ग को मुक्त कराकर उन्हें उत्पादक कार्यों से जोडऩा प्राथमिकता रहेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, पहाड़ पर स्थित लिगेश्वरी मंदिर पर देश-विदेश से नि:संतान लोग अपनी मन्नतें लेकर आते है ऐसे में क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित भी किया जाएगा।

इस अवसर पर कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा के निर्देशन पर समस्त विभाग प्रमुखों ने ग्राम के लिए तैयार योजनाओं के संबंध में ग्रामीणों को सूचित किया। साथ ही ग्राम हेतु आवश्यक सुविधाओं के संबंध में चर्चा कर उसे आगामी एक वर्ष हेतु बनायी जा रही कार्ययोजना में सम्मिलित करने की बात कही। मौके पर कलेक्टर ने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए उनके द्वारा संडक़ पेयजल, सौदर्यीकरण, मंदिर प्रागण का विकास, पहाड़ की तली पर दर्शनार्थियों के लिए सुविधा विस्तार जैसी मागों को एक वर्ष के भीतर पूर्ण करने के साथ ग्राम को आदर्श बनाकर अन्य ग्रामों के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत करने को कहा। ग्राम को आदर्श बनाने के लिए उन्होंने सभी ग्रामीणों के सहयोग से नशामुक्ति, कुपोषण के अंत, तालाबों के सौदर्यीकरण, वृक्षारोपण की बात कही साथ ही ग्राम के भीतर होने वाले मनमुटावों को आपसी सामंजस्य से निपटाने व ग्राम को जिले में एक शांत एवं समृद्ध ग्राम के रूप में पहचान दिलाने के बात कही। इस मौके पर सभी ग्रामीणों ने सांसद व कलेक्टर को अपने मध्य पाकर खुले दिल से अपनी समस्याओं को उनके समक्ष रखा। ज्ञात हो कि, विकासखण्ड फरसगांव स्थित ग्राम झाटीबन पूर्व में आलोर ग्राम पंचायत का भाग हुआ करता था जिसे कुछ दिनों पहले ही पृथक् ग्राम पंचायत का दर्जा प्राप्त हुआ है। चार सौ से अधिक परिवारों व 19 सौ से अधिक जनसंख्या वाले झाटीबन ग्राम में मूलभूत आवश्यकताओं के आभाव के चलते राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम द्वारा इस ग्राम को सांसद आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत चयनित किया गया है। अगले एक वर्ष में इसे आदर्श ग्राम के रूप में विकसित किया जाएगा। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ डीएन कश्यप, सरपंच झाटीबन मानसिंह कोर्राम, जनपद अध्यक्ष शीश कुमारी, जिला पंचायत सदस्य शिवलाल मण्डावी, पार्षद सगीता पुजारी, रेखा कश्यप सहित अन्य जनप्रतिनिधि व समस्त जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

अन्य पोस्ट

Comments