कोण्डागांव

पशुओं के टीकाकरण की धीमी रफ्तार पर कलेक्टर ने लगाई फटकार
04-Mar-2021 8:58 PM 40
 पशुओं के टीकाकरण की धीमी रफ्तार पर कलेक्टर ने लगाई फटकार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 4 मार्च। कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने बुधवार को पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इस बैठक में कलेक्टर ने जिले में कृत्रिम गर्भाधान व पशुओं के टीकाकरण की धीमी रफ्तार पर असंतोष व्यक्त करते हुए फटकार लगाई एवं एक महीने के भीतर टीकाकरण व एआई को तेज कर लक्ष्य पूर्ति के निर्देश दिए। इस दौरान गोठानों में गोवंशियों, बकरियों तथा सूकर पालन के लिए विभागीय योजनाओं के संबंध में चर्चा की गई। जिसमें कलेक्टर ने गोठानों को मल्टी एक्टीविटी सेंटर बनाने के लिए पशुपालन के माध्यम से आय वृद्धि की संभावनाओं को तलाशते हुए अधिक से अधिक स्व-सहायता समूहों को पशुओं का वितरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने विभाग को आगामी वित्तीय वर्ष के दौरान गोठानों पर केन्द्रीत कर योजना बनाने को कहा।

इस अवसर पर विभागीय अधिकारियों ने किसानों को बकरी वितरण के दौरान हितग्राहियों को डीबीटी के माध्यम से राशि हस्तांतरण की समस्या से अवगत कराया जिसपर कलेक्टर द्वारा हितग्राहियों को बकरी खरीदने के पश्चात् पशु चिकित्सक द्वारा प्रमाणीकरण के पश्चात् ही डीबीटी के माध्यम से राशि जारी करने व विभागीय भर्ती के माध्यम से आये नये अधिकारियों को जल्द से जल्द प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए।

हाल ही में देश-विदेश में फैले कुत्तों में पाये जाने वाले पल्बो वायरस के संबंध में चर्चा करते हुए कलेक्टर ने दवाईयों की कमी को देखते हुए वैकल्पिक व्यवस्था कर पशुओं के ईलाज हेतु निर्देशित किया। इस बैठक में उप संचालक पशु चिकित्सा विभाग एचके द्विवेदी, सहायक संचालक एसके नाग सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

अन्य पोस्ट

Comments