सरगुजा

सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाने करें ठोस प्रयास - रेणुका सिंह
04-Mar-2021 9:08 PM 41
सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाने करें ठोस प्रयास - रेणुका सिंह

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 4 मार्च।  सरगुजा सांसद एवं जनजातीय कार्य मंत्रालय के केन्द्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में संसद सडक़ सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिले में सडक़ सुरक्षा क्रियाकलापों तथा सडक़ दुर्घटनों के आंकड़ो की निगरानी 4-ई के क्रियान्वयन पर विस्तार से चर्चा की गई।

केन्द्रीय राज्य मंत्री श्रीमती सिंह ने कहा कि सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए चिन्हांकित ब्लैक स्पॉट पर आवश्यक सुधार, सडक़ों पर यातायात संकेत, चेतावनी बोर्ड तथा पुराने वाहनों की सतत निगरानी करने ठोस प्रयास करें। उन्होंने कहा कि युवाओं को बिना लाईसेंस, अधिक स्पीड पर वाहन न चलाने तथा नशे की हालत में वाहन न चलाने  के संबंध में जन जागरूकता व्यापक रूप से चलाएं। उन्होंने अम्बिकापुर से शिवनगर तथा अम्बिकापुर से सीतापुर राष्ट्रीय राजमार्ग नवनिर्माण में प्रगति लाने के संबंध में कहा कि अधिक से अधिक मशीनरी लगाएं तथा दुर्घटना से बचने के लिए रेडियम संकेतक लगवाएं। इसके साथ ही जहां खुदाई होती है वहां डायर्वसन सडक़ को बेहतर आवागमन के लिए सुगम बनाएं।

बैठक में बताया गया कि जिले के विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अन्य मार्गों पर 7 स्थानों पर ब्लैक स्पॉट चिन्हांकित किए गए हैं जहां पर साईनिंग बोर्ड एवं रिफ्लेक्टर लगाए गए हैं। पुलिस एवं परिवहन द्वारा हेलमेट एवं अन्य ट्रेफिक नियमों के पालन की कार्यवाही तथा खतरनाक तरीके से वाहन चालन हेतु जनवरी 2020 से दिसम्बर 2020 तक 8 प्रकरणों पर निलंबन की कार्यवाही की गई है। इसी प्रकार प्रदूषण की रोकथाम हेतु बिना प्रदूषण के प्रमाण पत्र चलने वाले 211 वाहनों से 3 लाख 23 हजार वसूली की गई है। 108 ओव्हरलोड वाहनों पर 14 लाख 86 हजार रूपए शमन शुल्क वसूल गया है।

जागरूकता अभियान के तहत 4-ई अर्थात् शिक्षा, प्रवर्तन, आपातकालीन देख-भाल और इंजीनियरिंग के क्रियान्वयन की जा रही है।

बैठक में कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा, पुलिस अधीक्षक श्री टीआर कोशिमा, जिला पंचायत के सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह सहित परिवहन एवं अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments