कोरिया

साल चिरान के साथ 4 गिरफ्तार, बाईक जब्त
03-Apr-2021 5:23 PM (32)
साल चिरान के साथ 4 गिरफ्तार, बाईक जब्त

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बैकुंठपुर, 3 अपै्रल।
कोरिया वनमंडल के बैकुंठपुर परिक्षेत्र द्वारा साल चिरान चार आरोपियों से जब्त करते हुए उनके विरूद्ध कार्यवाही की, साथ ही चिरान लकड़ी ले जाने के लिए प्रयुक्त बाईक को भी जब्त किया। वहीं इसके पूर्व मुरमा के देवखोल में बड़ी मात्रा में कोयला जब्त कर अवैध कारोबारियों पर नकेल कस दी है। लगातार कार्यवाही से वन अपराध में लिप्त लोगों में दहशत का माहौल व्याप्त है।

इस संबंध में वन परिक्षेत्र बैकुंठपुर परिक्षेत्राधिकारी अखिलेश मिश्रा का कहना है कि देवखोल में लंबे समय से जारी अवैध कोयले के कारोबार पर लगातार कार्रवाईजारी रहेगी। ऐसा नहीं है कि पहली बार इस तरह की कार्रवाई की गई है। उक्त स्थान पर कई बार कोयले के साथ आरोपियों को पकड़ा जा चुका है। वहीं चिरान और कोयले से पकड़े आरोपियों पर कार्रवाई की गई है, वाहनों को राजसात करने की कार्रवाई भी जारी है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार गत दिवस की रात्रि में तलवापारा जूनापारा में आरोपी रामपस तथा शिवशंकर दोनों पिता पुत्र निवासी ग्राम मेको थाना बैकुंठपुर के कब्जे से रात्रि में 1-1 नग साल चिरान ले जाते हुए जब्त किया गया। दोनों आरोपियों द्वारा मोटर सायकल क्रमांक सीजी 16 सीजे  1310 वाहन से ले जाया जा रहा था। चिरान लकड़ी सहित बाईक केा जब्त किया गया। आरोपियों के विरूद्ध वन विभाग के कर्मियों द्वारा भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 41 तथा छग विनिर्दिष्ट वनोपज व्यापार अधिनियम की धारा 5,15 के तहत अपराध दर्ज कर कार्रवाई की गई। जब्त की गई चिरान लकड़ी की कीमत 1675 रूपये आंकी गई। इसी तरह दूसरे मामले में आरोपी सुनील यादव तिथा हरिशंकर राजवाड़े निवासी मेकों के कब्जे से साल चिरान लकड़ी कीमत 1700 रूपये तथा बाईक जब्त की गई। जिस पर वन कर्मियों द्वारा अपराध दर्ज कर जब्ती की कार्रवाई की।

चार बोरी पत्थर कोयला जब्त
वन विभाग ने एक ग्रामीण को बाईक से ले जाते चार बोरी पत्थर कोयला कीमत  1250 रूपये की जब्त करते हुए उसके विरूद्ध आवश्यक धाराओं के तहत कार्रवाई की गई। इस संबंध में वन परिक्षेत्र अधिकारी अखिलेश द्विवेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि गत दिवस वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम बडवार थाना सोनहत निवासी आरोपी कमल प्रसाद साय अपनी बाईक क्रमांक सीजी 16 सीएम  8288 से सीमेंट की चार बोरी में पत्थर कोयला अवैध रूप से ले जाया जा रहा था जिसे पकडा गया और उसके विरूद्ध अपराध दर्ज कर कार्यवाही की गई।

अवैध कोयला उत्खनन पर लगातार कार्रवाई
बैकुंठपुर वन परिक्षेत्र के बैकुंठपुर जनपद के देवखोल के पहाड़ी में प्रतिदिन अवैध रूप से कोयला उत्खन्न ग्रामीणों द्वारा किया जाता है। इस बार हुई कार्रवाई में भारी मात्रा में कोयला जब्त किया गया है। वन विभाग की कार्रवाई से अवैध कारोबारियों के हौसले पस्त है। विभाग अब हर दिन यहां पर नजर रखने की रणनीति बनाई है, ताकि कुछ बड़े लोगों को पकडक़र बड़ी कार्रवाई की जा सके। इसके लिए सुनियोजित तरीके से दल भी बनाया गया है। जिस स्थान से कोयला निकाला जा रहा है। वहां कभी भी खतरा उत्पन्न हो सकता है।
 

अन्य पोस्ट

Comments