कोरिया

कई टीकाकरण केंद्रों में कोरोना वैक्सीन खत्म, लौटे ग्रामीण
07-Apr-2021 5:39 PM (18)
कई टीकाकरण केंद्रों में कोरोना  वैक्सीन खत्म, लौटे ग्रामीण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बैकुण्ठपुर 7 अप्रैल।
कोरिया जिले के कई स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना की वैक्सीन खत्म हो चुकी है, वहां कल से वैक्सिनेशन बंद है, आज के बाद जिले भर में वैक्सिनेशन बंद होने की संभावना जताई जा रही है। वैक्सीन के खत्म होने का मुख्य कारण रायपुर में भी वैक्सीन नहीं होना बताया जा रहा है।

इस संबंध में जिले के टीकाकरण अधिकारी एसएस सिंह का कहना है कुछ सेंटरों में कल से ही वैक्सीन खत्म हो चुकी है। बहुत कम मात्रा में वैक्सीन हमारे पास उपलब्ध है, हम अब उन्हें प्राथमिकता दे रहे है। जिनको दूसरा डोज लगना है। अब जब वैक्सीन आएगी, तब पहला डोज लोगों को लगेगा।

कोरिया जिले में वैक्सीन खत्म होने के कगार पर है। छोटे-छोटे सेंटरों में वैक्सीन खत्म हो चुकी है। आज सुबह से पोड़ी बचरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर काफी संख्या में पहुंची ग्रामीण महिलाओं ने जब वहां के कर्मचारी से पता किया तो, उन्हें बताया गया कि वैक्सीन खत्म हो चुकी है, जिस कारण उन्हें अब वैक्सीन लगाए बिना वापस जाना पड़ेगा।

इससे पहले 1 मार्च 2021 से 60 वर्ष से ज्यादा और 45 वर्ष से ऐसे लोगों को जिन्हें कोई बीमारी है। उनको पहले कोविशिल्ड वैक्सीन लगाई गई थी, 1 अप्रैल से 45 वर्ष के बाद सभी को वैक्सिनेशन शुरू हुआ, ऐसे लोगों को कोवैक्सिन लगाई जा रही है। ऐसे में वैक्सीन के खत्म होने पर दूसरे डोज लगाने वालों के लिए वैक्सीन का स्टॉक को सुरक्षित कर दिया गया है, ताकि समय पर उन्हें दूसरा डोज लगाया जा सके।

अब तक लगी वैक्सीन
जिले में अब तक 66583 लोगो को वैक्सीन लग चुकी है। जिसमें 58856 लोगोंं को पहला डोज लगा है,  और मात्र 7727 लोगों को दूसरा डोज लग पाया है। अभी 51129 लोगो को दूसरे डोज की दरकार है, जबकि काफी कम मात्रा में वैक्सीन बची है। हालांकि अभी ज्यादातर लोगों को दूसरे डोज के लिए समय बाकि है। अब देखना है रायपुर से वैक्सीन कब कोरिया पहुंच पाती है।

बढ़ रहे हैं कोरोना पॉजिटिव
कोरिया जिले में पहली बार कोरोना पॉजिटिव की संख्या 100 से पार हो चुकी है। मंगलवार को 110 मंरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। इसके पहले बीते 2 दिन से पॉजिटिव मरीजों की संख्या 50 से ज्यादा सामने आती रही है। 
 

अन्य पोस्ट

Comments