महासमुन्द

यतेन्द्र महासमुंद जनपद अध्यक्ष
12-Apr-2021 5:21 PM (49)
यतेन्द्र महासमुंद जनपद अध्यक्ष

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुंद, 12 अप्रैल।
आज जनपद पंचायत महासमुंद के अध्यक्ष पद का चुनाव तय समयानुसार की गई। जिसमें कांग्रेस समर्थित एकमात्र उम्मीदवार यतेन्द्र कुमार साहू निर्विरोध निर्वाचित हुए। अकेले उन्होंने ही नांमाकन भरा। इसके बाद निर्वाचन अधिकारी ने तय समय के बाद किसी और द्वारा नामांकन न भरने के कारण यतेन्द्र साहू को निर्विरोध जनपद अध्यक्ष घोषित कर दिया। ज्ञात हो कि यह सीट 3 जनवरी 2021 को अध्यक्ष भागीरथी चंद्राकर की मौत के बाद से खाली थी। 

 ज्ञात हो कि विपक्ष बीजेपी के नेताओं ने निर्वाचन को लेकर कई गंभीर आरोप लगाए थे, साथ ही चुनाव में भाग नहीं लेने की बात कही थी। इस कारण आज सुबह से स्पष्ट हो गया था कि यतेन्द्र साहू निर्विरोध चुने जाएंगे। उनकी जीत के जश्न के लिए कांग्रेस समर्थित नेताओं ने पूर्व से फूलों के हार, पटाखे और कांग्रेस झंडा लेकर जनपद पंचायत पहुंचे थे। इस मौके पर महासमुंद विधायक विनोद सेवन चंद्राकर, दाउलाल चंद्राकर समेत वरिष्ठ कांग्रेस नेता मौजूद थे। चुनाव के दौरान सभी लोग मास्क लगाए हुए दिखे।

ज्ञात हो कि इस चुनाव से एक दिन पूर्व रविवार को पीठासीन अधिकारी के कोरोना पॉजिटिव आने से हडक़ंप मच गया था। वहीं कलेक्टर डोमन सिंह ने ‘छत्तीसगढ़’ से हुई बातचीत में स्पष्ट किया था कि चुनाव सोमवार को है और संक्रमित पीठासीन अधिकारी के स्थान पर एसडीएम महासमुंद सुनील चंद्रवंशी को पीठासीन अधिकारी बना दिया गया है। 

ज्ञात हो कि महासमुंद जनपद के अध्यक्ष पद में काबिज होने के लिए कांग्रेस ने पूरी तैयारी कर ली है। कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान भी कर दिया है, लेकिन भाजपा इस चुनाव में हिस्सा नहीं ले रही है। भाजपा का आरोप है कि वर्तमान में कोरोना की स्थिति भयावह है और कांग्रेस चुनाव कराने पर तुली हुई है। जानकारी के मुताबिक भाजपा समर्थित तीन जनपद सदस्य पॉजिटिव आए हंै। ऐसे में भाजपा इस चुनाव का विरोध करते हुए प्रत्याशी खड़े नहीं कर रही है। भाजपा ने इस चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त से शिकायत भी दर्ज कराई है। समाचार लिखे जाने तक चुनाव रोकने के संबंध में प्रशासन की ओर से किसी प्रकार का आदेश जारी नहीं हुआ है।

भाजपा जिलाध्यक्ष रूपकुमारी चौधरी ने ‘छत्तीसगढ़’ से कहा कि अधिकारी व सदस्य लगातार पॉजिटिव आ रहे हंै। ऐसे परिस्थिति में चुनाव संभव ही नहीं है। ऐसे में यदि चुनाव होता है, तो सदस्यों को जानबूझकर मताधिकार से वंचित करने का प्रयास किया जा रहा है। रविवार को महिला नागरिक सहकारी बैंक का चुनाव था, जिसे कोरोना के चलते स्थगित कर दिया गया है, लेकिन जनपद के चुनाव को जानबूझकर स्थगित नहीं किया जा रहा है। सत्ता में होने के कारण कांग्रेस मनमानी कर रही है। 

महासमुंद विधायक व संसदीय सचिव विनोद चंद्राकर के मुताबिक चुनाव की तैयारियां पूरी हो गई है। जनपद अध्यक्ष के लिए कांग्रेस समर्थित यतेन्द्र कुमार साहू का नाम तय कर लिया गया है। वह क्षेत्र क्रमांक 6 के जनपद सदस्य हैं। बीते 3 जनवरी को जनपद अध्यक्ष भागीरथी चंद्राकर की मौत के बाद से यह पद खाली है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के निर्वाचन के बाद 13 फरवरी 2020 को जनपद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष महासमुंद का निर्वाचन हुआ था। इसमें क्षेत्र क्रमांक 10 के निर्वाचित जनपद सदस्य भागीरथी ने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया था।

अन्य पोस्ट

Comments