राजनांदगांव

10 दिन में 20 हजार ने लगवाया कोरोना टीका
12-Apr-2021 7:42 PM (32)
10 दिन में 20 हजार ने लगवाया कोरोना टीका

टीकाकरण केंद्र में उमड़ी भीड़

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अंबागढ़ चौकी, 12 अप्रैल।
कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा दौर एक अप्रैल से प्रारंभ हुआ है। तीसरे चरण में 45 प्लस आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण किया जा रहा है। बीते 10 दिन में विकासखंड के कुल  20 हजार 801 लोगों ने टीका लगवा लिया है।

 वैश्विक महामारी के दूसरे दौर में सक्रमण के फैलाव व बढ़ते मृत्यु दर को देखते टीकाकरण केन्द्रों में नागरिकों की भीड़ उमड़ रही है। टीका लगाने के लिए लोग सुबह से शाम तक इंतजार कर रहे हैं। नगर में जहां वैक्सीन लगाने को लेकर उत्साह है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। ब्लॉक में कहीं भय व मजबूरी में तो कहीं स्वस्फूर्त वैक्सीन लगाने के लिए नागरिक सामने आ रहे हैं।

ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सबसे पहले फ्रंट लाईन वर्करों का टीकाकरण किया गया, वहीं दूसरे दौर में 60 प्लस सीनियर सिटीजनों का टीकाकरण शुरू किया गया। वहीं तीसरे दौर में एक अप्रैल से 45 प्लस आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाने के निर्देश मिलते ही वैक्सीनेशन में काफी तेजी आ गई है। 

बीएमओ डॉ. आरआर धुर्वे ने बताया कि लोग स्वस्फूर्त टीका लगाने अस्पताल पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 10 दिन में ब्लॉक में कुल 20 हजार 801 पात्र नागरिकों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य केंद्रों में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक टीकाकरण किया जा रहा है। वैक्सीन खत्म होने पर ही लोगों को लौटाया जा रहा है और अगले दिन बुलाया जा रहा है। वहीं जरूरत पडऩे पर ओवरटाईम कर वैक्सीन की डोज लगाई जा रही है।

16 केन्द्रों में लगाया जा रहा टीका 
विकासखंड में कुल 16 स्थानों में कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। ब्लॉक मुख्यालय में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं ग्रामीण इलाकों में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बांधाबाजार, चिल्हाटी, कौड़ीकसा, जादूटोला, माहुद मंचादुर तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र आमाटोला, परसाटोला, कोरचाटोला, आडेझार, सिंघाभेडी, चिखली, अरजकुंड, भगवानटोला, थुहाडबरी, मुडपार, मोंगरा, आदि स्थानों में टीकाकरण किया जा रहा है। बीएमओ डॉ. ध्रुवे ने बताया कि ब्लॉक के कुल 16 केन्द्रों में दस दिवस में कुल 20801 लोगों को टीका लगाया गया है। जबकि कुल 1541 फ्रंट लाइन वर्करो को वैक्सीन का दूसरा डोज भी लगाया जा चुका है। इधर नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष कांग्रेस नेता अनिल मानिकपुरी ने पात्रता में आने वाले नगर एवं क्षेत्रवासियो को अनिवार्य रूप से टीका लगाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि टीका से किसी तरह का कोई साईड इफेक्ट नहीं होता है। वैक्सीन से कोरोना से लडऩे हेतु इम्युनिटी बढ़ती है, इसलिए अनिवार्य रूप से टीका जरूर लगाएं। 
 

अन्य पोस्ट

Comments