दुर्ग

जैन संघटना दुर्ग द्वारा स्मार्ट गल्र्स ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित
15-Apr-2021 4:46 PM (44)
जैन संघटना दुर्ग द्वारा स्मार्ट गल्र्स ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दुर्ग, 15 अप्रैल।
भारतीय जैन संघटना दुर्ग जोन ने इस लॉक डाउन का समुचित उपयोग करते हुए जैन समाज की 18 वर्ष से 25 वर्ष तक की किशोर युवतियों के लिए 10 अप्रैल से 15 अप्रैल तक स्मार्ट गल्र्स ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया है जिसमें छत्तीसगढ़ के विभिन्न प्रांतों की लगभग 61 बालिकाओं ने ऑनलाइन वेबीनार में बढ़-चढक़र हिस्सा लिया और अपने मन के अंदर उठ रहे प्रश्नों को उठाया और उसका भारतीय जैन संघटना के प्रशिक्षक द्वारा ज्ञानवर्धक समाधान भी प्राप्त किया।

भारतीय जैन संघटना द्वारा आयोजित वेबीनार में नई दिल्ली से दुर्ग की बिटिया सृष्टि बाफना जो कि अभी कुछ दिनों पूर्व भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो ) की परीक्षा में पूरे भारतवर्ष में प्रथम स्थान अर्जित किया था और हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में पूरे भारत वर्ष में सृष्टि ने 21 वे स्थान पर जगह बनाने में सफल रही। पढ़ाई को अपने जीवन का एक हिस्सा बनाने वाली सृष्टि बाफना आज इस वेबीनार में नई दिल्ली से बतौर अतिथि वक्ता के रूप में मौजूद रही। 

सृष्टि बाफना स्मार्ट गल्र्स ट्रेनिंग प्रोग्राम मैं लड़कियों को अपने संबोधन में कहा स्कूल या कॉलेज छोटी हो या बड़ी हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। स्टूडेंट चाहे इंग्लिश मीडियम का हो या हिंदी मीडियम का हो इससे भी कुछ फर्क नहीं पड़ता। यह सब हमारी इच्छा शक्ति पर निर्भर करता है। हमारा कठिन परिश्रम सकारात्मक परिणाम लाने से नहीं रोक सकता। 
 प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में परिवार के सदस्य का सहयोग नितांत आवश्यक है जो उन्हें आगे बढऩे में मददगार  साबित होते हैं। पांच दिन तक चलने वाले इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में अलग-अलग विषयों पर अलग-अलग ट्रेनर अपना प्रशिक्षण देंगे। स्वयं की जागरुकता से अपनी योग्यता और अपनी कमजोरी का भान करना, आत्मरक्षा तन मन धन से संवाद एवं रिश्ता,अपनी पसंद एवं अपना स्वयं का निर्णय लेने की क्षमता जैसे विषय पर लड़कियां प्रशिक्षण प्राप्त करेगी।

भारतीय जैन संघटना की ओर से अनेक उदाहरणों एवं रोचक सारगर्भित तथ्यों के साथ हर क्षेत्र में स्मार्ट बनने की ट्रेनिंग दी जा रही है। इस कार्यक्रम में लहर लुक्कड़ द्वारा विशेष रुप से ट्रेनिंग दी जा रही है। पांच दिन चलने वाले इस ट्रेनिंग वेबीनार में ममता गोलछा रायपुर शिल्पा नाहर त्रिशला प्रदीप जैन स्मार्ट गल्र्स ट्रेनिंग प्रोग्राम की प्रमुख है जो अलग-अलग विषयों पर बच्चों को प्रशिक्षण दे रही हैं। भारतीय जैन संघटना के जोन अध्यक्ष प्रफुल्ल संचेती के निर्देशन में भारतीय जैन संघटना दुर्ग जोन का यह पहला आयोजन है इस आयोजन में भारतीय जैन संघटना के राष्ट्रीय महासचिव संजय सिंगी जी बतौर अतिथि विशेष रूप से उपस्थित थे।

इस आयोजन से हिस्सा लेने वाले बच्चों के पालकों खासा उत्साह देखा गया है।  और कार्यक्रम के अंतिम दिवस हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों के पालक भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे श्रीमती सरिता श्रीश्रीमाल एवं श्रीमती पूनम पारख के संयोजन में कार्यक्रम का शानदार संचालन ने कार्यक्रम में अलग ही समा बांध दिया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सचिव राजेश कोटेचा ने कार्यक्रम में आए अतिथियों का आभार ज्ञापित किया। श्रीमती अनीता सखलेचा, उत्तम बरडिया, रमेश चोपड़ा, प्रवीण तातेड़ का आयोजित कार्यक्रम में विशेष सहयोग रहा।
 

अन्य पोस्ट

Comments