बिलासपुर

18 से 45 वर्ष वालों का जिले में टीकाकरण कल से
30-Apr-2021 9:36 PM (67)
18 से 45 वर्ष वालों का जिले में टीकाकरण कल से

5500 डोज मिलेंगे, 12 नये सेंटर में अन्त्योदय कार्डधारियों को टीके, रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बिलासपुर, 30 अप्रैल।
कोविड महामारी से निपटने के लिये तीसरे चरण का वैक्सीनेशन 1 मई से प्रारंभ हो रहा है। इसके तहत 18 वर्ष से अधिक व 45 वर्ष से कम उम्र के अंत्योदय कार्डधारियों का टीकाकरण प्राथमिकता से किया जायेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर जिले में इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है।

कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने बताया कि इसके लिये जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों में दो-दो टीकाकरण केन्द्र बनाये गये हैं। प्रत्येक केन्द्र में प्रतिदिन 100  टीके लगाने के लक्ष्य् के अनुरूप तैयारी करने का निर्देश उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। कल दोपहर तक जिले को 5500 वैक्सीन प्राप्त होंगे। इसके बाद कल ही दोपहर से टीकाकरण प्रारंभ हो जायेगा।  

इसके लिये वैक्सीनेटर एवं अन्य कर्मचारियों की 12 टीम बनाई गई है। ये टीकाकरण केन्द्र वर्तमान में चल रहे केन्द्रों से अलग बनाये गये हैं। टीकाकरण केन्द्र में टीका लगाने के लिये आने वाले को अपना अंत्योदय कार्ड एवं आधार कार्ड लेकर आना होगा। अंत्योदय कार्डधारी परिवार के 18 वर्ष से अधिक व 45 वर्ष से कम उम्र के सभी सदस्यों को एक साथ टीका लगाया जा सकेगा। जिले में 88 हजार 413 कार्डधारी हैं। इनमें 66 हजार 700 ग्रामीण व 21 हजार 713 शहरी क्षेत्र के हितग्राही हैं।  

कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को अन्त्योदय कार्डधारियों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने राशन दुकान संचालकों के माध्यम से अन्त्योदय हितग्राहियों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करने कहा।

कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप अति गरीब परिवार के 18 वर्ष से अधिक एवं 45 वर्ष से कम आयु के लोगों का टीकाकरण प्राथमिकता से किया जायेगा। इन परिवारों के ऐसे लोग जिनके पास मोबाइल फोन नहीं है वे भी टीकाकरण केन्द्र में आयें और टीका लगवायें।  

अन्य पोस्ट

Comments