कोरिया

उच्च न्यायालय का ऐतिहासिक निर्णय
08-May-2021 8:33 PM (147)
  उच्च न्यायालय का ऐतिहासिक निर्णय

  जनता की सत्ता पर जीत है-शाहिद महमूद   

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

चिरमिरी, 8 मई। छत्तीसगढ़ सरकार के 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण नीति को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर आये उच्च न्यायालय के फैसले पर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के कोरिया शहर जिला अध्यक्ष अधिवक्ता शाहिद महमूद ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुवे कहा कि उच्च न्यायालय का टीकाकरण में सभी वर्गों को समानता का अधिकार सुनिश्चित कराने वाले इस ऐतिहासिक निर्णय से छत्तीसगढ़ की जनता को न्याय मिला है।

इस ऐतिहासिक निर्णय  से छत्तीसगढ़ के जनता की सत्ता पर  जीत हुई है, ज्ञात हो कि  कोविड 19 संक्रमण के त्वरित नियंत्रण एवं रोक थाम हेतु भारत सरकार ने 18 वर्ष से अधिक तथा 45 वर्ष से कम आयु वाले सभी व्यक्तियों को समान रूप से 1 मई से वैक्सीन लगाने हेतु सभी राज्य सरकारों को निर्देशित किया था,उपरोक्त आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों में एक उत्साह था तथा लोग टीकाकरण हेतु पंजीयन करवा रहे थे,परंतु छत्तीसगढ़ सरकार ने आम आदमी के समानता के अधिकार को उस वक्त झटका दिया जब सरकार ने एक आदेश निकाल कर अंत्योदय और बी पी एल कार्डधारियों को ही पहले टीका लगाने का आदेश दिया।

यह आदेश पूरी तरह से राजनैतिक आधार पर दिया गया आदेश था जबकि पहले  टीका लगाने का आधार वैज्ञानिक होना चाहिए था,अर्थात संक्रमण की तीव्रता को देखते हुवे चाहे वह किसी भी आर्थिक वर्ग समूह का हो आवश्यकतानुसार बगैर अमीरी- गरीबी भेदभाव के जरूरतमंद को पहले लगना चाहिए।

छत्तीसगढ़ सरकार के इस भेदभावपूर्ण टीकाकरण पालिसी के विरुद्ध आम जनमानस के हित में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे)के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने माननीय उच्च न्यायालय बिलासपुर के जनहित याचिका में इंटरवेनर याचिकाकर्ता बनकर याचिका लगाया था। जिस पर सुनवाई करते हुए उच्च न्यायालय बिलासपुर का निर्णय आया है।

उच्च न्यायालय बिलासपुर छत्तीसगढ़ ने छत्तीसगढ़ सरकार के 18 से 45 वर्ष आयुवर्ग के अनुचित टीकाकरण पालिसी पर ऐतिहासिक निर्णय देते हुवे छत्तीसगढ़ के सभी वर्गों को अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल सभी को समानता के आधार पर बिना विलंब किए टीका लगाने का आदेश दिया है। उच्च न्यायालय के इस ऐतिहासिक निर्णय से आज छत्तीसगढ़ के साथ-साथ हमारे कोरिया जिला में भी 18 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से नीचे के लोगों को कोरोना का टीकाकरण प्रारंभ हो गया है, जिसका लाभ उक्त आयु वर्ग के सभी वर्गों को मिलेगा, उक्त जनहित याचिका पर  उच्च न्यायालय का ऐतिहासिक निर्णय छत्तीसगढ़ के जनता की सत्ता पर जीत है।

अन्य पोस्ट

Comments