कोण्डागांव

शादियों पर 9 मई से प्रतिबंध, अनुमति रद्द
08-May-2021 9:02 PM (25)
शादियों पर 9 मई से प्रतिबंध, अनुमति रद्द

कोण्डागांव, 8 मई। लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर द्वारा आदेश जारी कर 9 मई से आगामी आदेश पर्यन्त तक जिले में सभी वैवाहिक कार्यक्रमों को पूर्णत: प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए हैं।

इसके तहत जिन वैवाहिक कार्यक्रमों हेतु पूर्व में अनुमति दी गई है व जिनका पाणिग्रहण व लग्न कार्यक्रम 8 मई को निर्धारित था, वे 8 मई को 10 सदस्यों की उपस्थिति में पाणिग्रहण व लग्न कार्यक्रम संपादित कर सकेंगे। उसके पश्चात शेष समस्त वैवाहिक कार्यक्रमों हेतु जिले के संबंधित तहसीलदारों द्वारा जिन्हें अनुमति प्रदाय की गई है, उनको इस आदेश द्वारा निरस्त कर दिया गया है।

ज्ञात हो कि जिले में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिले के सम्पूर्ण क्षेत्र में संक्रमण के कारणों का पता लगाने के लिए कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा के आदेश पर एक्टिव सर्विलांस व कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य सम्पूर्ण जिले में कराया गया था। जिसके रिपोर्ट के अध्ययन में पाया गया कि जिले में 15 दिनों में आये कोरोना संक्रमण के प्रकरणों में 31 फीसदी संक्रमण के मामले कहीं ना कहीं शादियों में जाने से फैले हैं।

इन शादियों में पहले 20 व बाद में केवल 10 लोगों को सम्मिलित होने की अनुमति संबंधित तहसीलदारों द्वारा प्रदाय की गई थी। परन्तु बार-बार वैवाहिक कार्यक्रमों को लेकर समझाइश, जागरूकता अभियान व शादियों पर अधिक लोग होने पर कार्यवाही करने के बाद भी लोगों द्वारा शादियों में नियत संख्या से अधिक लोगों को सम्मिलित किया जा रहा था। अब तक कुल 645 अनुमति प्राप्त शादियों में से 490 विवाह स्थलों में प्रशासनिक दल द्वारा निरीक्षण कर 99 में अनुमति से अधिक लोग प्राप्त होने पर 3 लाख 41 हजार का जुर्माना भी लगाया गया था। इन शादियों में कोरोना जांच से कुल 258 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव भी पाए गए। जिसके बाद भी लोगों द्वारा कोरोना दिशा निर्देशों का लगातार उल्लंघन किया जा रहा था।

अन्य पोस्ट

Comments