सरगुजा

कैट सरगुजा ने कहा अब बाजार खोलना अति आवश्यक हो गया है, कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन
13-May-2021 9:02 PM (74)
कैट सरगुजा ने कहा अब बाजार खोलना अति आवश्यक हो गया है, कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर,13 मई।
कैट सरगुजा ने गुरुवार को कलेक्टर सरगुजा को बाजार खोलने के संदर्भ में ज्ञापन पत्र भेजा गया है। ज्ञापन में कैट सरगुजा अध्यक्ष रविंद्र तिवारी ने बताया कि सरगुजा जिले में विगत एक माह से लॉकडाउन की वजह से बाज़ार बंद है, जिसके संदर्भ में प्रदेश के सभी व्यवसायिक संगठनों की एक वर्चुअल मिटिंग आयोजित किया गया था, जिसमें प्रदेश के व्यापारियों की ओर से प्रस्ताव पारित कर राज्य सरकार को भेजा गया है। 

व्यापारियों द्वारा राज्य सरकार से मांग की गई है कि प्रदेश में अब पूर्ण रूप से बाजार खुल जानी चाहिए। पिछले एक वर्ष से कोरोना वैश्विक महामारी की वजह से सभी व्यवसायियों को भारी आर्थिक क्षति हुई है और जैसे ही बाजार में त्योहार एवं शादी का समय आया और बाजार में रौनक लौटने लगी तो फिर से कोरोना ने पैर पसारना शुरू किया और लॉकडाउन लग गया जिसके कारण व्यवसायी अपनी आर्थिक क्षति को नहीं रोक पा रहे हैं। जिसके कारण अनेकों व्यवसायी प्रतिष्ठानें दिवालिया होने के कगार पर आ गये हैं।

यदि अब बाजार नहीं खुलता है तो व्यवसाय प्रभावित होगा और आम उपभोक्ता से लेकर किसानों को भी भारी क्षति होगी। सब्जी मंडी बंद होने से किसान अपने उत्पाद को फेंक दे रहे हैं या पौधों में ही सड़ा दे रहे हैं जिसके कारण किसानों को भी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। बाजार में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बाधित हुई है जिसके कारण महंगाई बढ़ती जा रही है। इसलिए अब बाजार खोलना अति आवश्यक हो गया है।

 कैट सरगुजा एवं चेंबर आफ कामर्स जिला प्रशासन को यह आश्वस्त करता है कि कोवीड के नियमों को कड़ाई से सभी व्यापारी पालन करेंगे। मास्क नहीं तो सामान नहीं के नियम के साथ साथ टीका नहीं तो काम नहीं और टीका नहीं तो सामान नहीं के नियम बनाकर बाजार को संचालित करेंगे।

सभी दुकानदारों के द्वारा प्रतिदिन दुकान सैनिटाइज किया जाएगा तथा दो गज की दूरी बनाकर ही किसी को सामान उपलब्ध कराया जाएगा। कैट सरगुजा का वैक्सीन लगवाने की जनजागरूकता अभियान निरंतर चलता रहेगा। इसके अतिरिक्त प्रशासन जो भी नियम बनायेगा उसका परिपालन कड़ाई से किया जाएगा। अब समय आ गया है जब बाजार को सामान्य दिनों की तरह खोल दिया जाए। बाजार ज्यादा समय तक खुलेगा तो भीड़ नहीं होगी तथा रात्रिकालीन में जो थोक बाजार खुल रहा है उन्हें भी अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए उक्त संदर्भ में गंभीरता पूर्वक विचार करते हुए अनलॉक की कार्यवाही करते हुये बाजार को पूर्णकालिन खोलने की अनुमति प्रदान करने की कृपा करें।

कम से कम 2 घंटे सभी दुकान खोलने की अनुमति दी जाए-आजाद सेवा संघ
आजाद सेवा संघ सरगुजा के द्वारा कलेक्टर से मांग की गई इस तालाबंदी के समय में जहां सिर्फ कुछ दुकानों को खोलने की अनुमति प्रदान की गई है, पर शहर के सभी दुकानों को खोला जाए क्योंकि उन दुकानों वालों की भी आर्थिक स्थिति बिगड़ती जा रही है। दुकानों में जो कर्मचारी काम करते हैं वह भी घर पर बैठे हुए हैं जिसके वजह से उनकी तनख्वाह नहीं मिल रही। कोरोना के गाइडलाइंस पालन करते हुए सभी दुकानों को खोलने की अनुमति दी जाए। 

आजाद सेवा संघ ने कहा कि अगर तालाबंदी बढ़ाई जाती है तो कोरोना के गाइडलाइंस के साथ कम से कम 2 घंटे दुकान खोलने की अनुमति प्रदान किया जाए।
 

अन्य पोस्ट

Comments