दन्तेवाड़ा

कोरोना प्रोटोकाल पालन के निर्देश
10-Jun-2021 10:11 PM (35)
कोरोना प्रोटोकाल पालन के निर्देश

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दंतेवाड़ा, 10  जून।
कलेक्टर दीपक सोनी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कोर कमेटी की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने जिले में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की। 
उन्होंने कहा कि कोविड-19 की प्रभावी रोकथाम के लिए निरंतर टेस्टिंग करते रहे। इसके अलावा लोगों को निरंतर मास्क लगाने, हाथ सेनेटाईज करने और सोशल डिस्टेसिंग बनाये रखने के लिए प्रेरित करें। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि जिले के ऐसे क्षेत्र जहां कोरोना के ज्यादा प्रकरण आ रहे हैं, उन क्षेत्रों में जांच और कांटेक्ट ट्रेसिंग की कार्यवाही की जाये।

कलेक्टर ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के साथ वैक्सीन उपलब्धता के आधार पर 18 से 44 वर्ष के लोगों का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री सोनी ने टीका लगवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को वृक्षारोपण हेतु पौधा भी देने को कहा जिससे वे मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना में अपना योगदान दें सकें। बैठक में उन्होंने जिले में कंटेनमेंट जोन होम-आईसोलेशन वाले मरीजों की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि किरंदुल और बचेली में रेंडम टेस्टिंग की जाए।साथ ही कंटेंटमेंट जोन में कड़ाई से कोविड के नियमों का पालन कराना सुनिश्चित करें। इसके लिए संचालनकर्ता सुनिश्चित करें, कि वहां ज्यादा भीड़ एकत्रित न हो और लोगों को कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जाना चाहिए। संबंधित अधिकारी मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही बिना मास्क एवं शासन द्वारा जारी गाईड लाईन का पालन नहीं करने वाले लोगों के विरूद्ध चालानी कार्यवाही भी करना सुनिश्चित करें। बैठक में  मेडिकल टीम ने  जिले में कोविड-19 के कुल प्रकरणों, होम आईसोलेशन में रहने वालों, कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं, वैक्सीनेशन, दवाईयों की उपलब्धता, आक्सीजन सिलेण्डर आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। जिले की कोरोना पॉजिटिवीटी रेट में भी कमी आयी है। टास्क फोर्स की बैठक मे कलेक्टर ने कहा कि बाहर से आने-जाने वालों की चेकपोस्ट पर जांच करते रहे। कलेक्टर श्री सोनी ने संभावित कोरोना के तीसरे लहर के रोकथाम के लिए पीएचसी स्तरीय तैयारी, वहां पानी, बिजली, शौचालय, कोविड के नार्म्स की सारी सुविधाएं व उपकरण की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त मेडीकल स्टॉफ के रिक्रूटमेंट के भी निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत अश्वनी देवांगन,  संयुक्त कलेक्टर आस्था राजपूत, सीएचएमओ डॉ. जी सी शर्मा, टीकाकरण नोडल अधिकारी डॉ शुभाशीष मंडल, डॉ गंगेश,डॉ किशोर और डॉ रेड्डी प्रमुख रूप से मौजूद थे। 

अन्य पोस्ट

Comments