सरगुजा

सिंहदेव की वर्चुअल उपस्थिति में पानी टंकियों का भूमिपूजन
10-Jun-2021 10:19 PM (28)
 सिंहदेव की वर्चुअल उपस्थिति में पानी टंकियों का भूमिपूजन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता 
अम्बिकापुर,10 जून।
जल जीवन मिशन योजना के विस्तार कार्यक्रम अन्तर्गत आज ग्राम मेंड्रा, करजी एवं पोडी में 6 ओव्हरहेड टंकियों के निर्माण का भूमिपूजन पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव की वर्चुअल उपस्थिति में संपन्न हुआ।

 जल जीवन मिशन के अन्तर्गत सितंबर 2023 तक प्रदेश के सभी 41.3 लाख ग्रामीण परिवारों के घरों तक नल द्वारा पेयजल पहुंचाने की योजना है। इस तारतम्य में अम्बिकापुर विकासखंड के ग्राम करजी, मेंड्रा एवं पोडी के विभिन्न क्षेत्रों में बनने वाले पानी टंकियों का भूमिपूजन किया गया है। इन प्रत्येक टंकियों की क्षमता 70000 लीटर की है। इन टंकियों के निर्माण के साथ ही पाईप लाईन का विस्तार कर घरों तक पेयजल पहुंचाया जाएगा।

केबिनेट मंत्री टी एस सिंहदेव की वर्चुअल उपस्थिति में वनऔषधि बोर्ड के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक के द्वारा भूमिपूजन का कार्य संपन्न किया गया। कार्यक्रम में सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा भी वर्चुअल उपस्थित थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि जल जीवन योजना जो कि वस्तुत: यूपीए सरकार की योजना थी, के तहत राज्य सरकार तीन वर्ष की कार्ययोजना में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर तक पेयजल पहुंचाने हेतु प्रतिबद्ध है। 

सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा कि प्रशासन का लक्ष्य सामाजिक सहभागिता के साथ गुणवत्तापूर्ण कार्य कर जल जीवन मिशन योजना को सफल बनाना है। भूमिपूजन में 20 सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल, लुंड्रा विधायक डॉ. प्रीतम राम, जिला पंजायत अध्यक्ष मधु सिंह, जेपी श्रीवास्तव, द्वितेन्द्र मिश्रा, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राकेश गुप्ता, हेमंत सिन्हा, बंटी शर्मा सहित बडी़ संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी।

लखनपुर मार्ग को लेकर सिंहदेव और कलेक्टर के बीच चर्चा
जल जीवन मिशन के भूमिपूजन कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े केबिनेट मंत्री टी एस सिंहदेव एवं सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा के मध्य निर्माणाधीन बिलासपुर एनएच विशेष तौर पर लखनपुर में सडक़ निर्माण की धीमी गति पर लंबी चर्चा हुई है। कलेक्टर ने यह जानकारी दी है कि उन्होंने एनएच के अधिकारियों को एक 4 दिन की कार्ययोजना के क्रियान्वयन का निर्देश दिया है। इसके अंतर्गत लखनपुर बस्ती में निर्माणधीन मार्ग के साथ ही एप्रोज मार्ग बनाया जाएगा और जलभराव को रोकने के लिये अस्थायी नालियों का निर्माण किया जाएगा। उक्त कार्ययोजना पर मंत्री सिंहदेव ने कलेक्टर को सुझाव दिया कि इसके लिये पीडब्लूडी और निगम अम्बिकापुर के अमले के साथ ही उनसे संबंधित ठेेकेदारों का सहयोग भी लें और इसे शीघ्रता से कार्यान्वित करें।
 

अन्य पोस्ट

Comments