बीजापुर

खाद की किल्लत ने बढ़ाई किसानों की परेशानी
29-Jul-2021 9:02 PM (65)
खाद की किल्लत ने बढ़ाई किसानों की परेशानी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

बीजापुर,  29 जुलाई। जिले में इन दिनों औसत से कम बारिश जहां किसानों को डरा रही है, वहीं बुआई के बीच किसान खाद के लिए भटक रहे हैं।

 दरअसल बीजापुर जिले की 17 समितियों में 3500 मीट्रिक तक खाद की जरूरत है, जिसमें अब तक महज 750 मीट्रिक टन यूरिया और डीएपी खाद ही उपलब्ध हो पाया है। बीजापुर जिले में अब किसान खाद को लेकर असमंजस में हैं, वहीं प्रशासन खाद जल्द मुहैया कराने का दावा कर रही है।

 जिले के बासागुड़ा लैम्प्स में खाद की मारामारी को लेकर किसान नाराज हैं। आरोप है कि यहां तय तादाद से कम खाद है, जिसकी वजह से खींचतान मची हुई है। किसान खाद को लेकर भटक रहे हैं। आरोप है कि समय से सरकार ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। समय से खाद नहीं मिलने से किसानों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है।

वहीं इस मामले में बीजापुर कलेक्टर का कहना है कि अभी 750 मीट्रिक टन खाद हमने 17 समितियों के माध्यम से बांट दिया है। जैसे ही डिमांड की गई खाद आएगी, उसे भी बांट दिया जाएगा। वहीं सहकारी बैंक के अधिकारी की माने तो पहले जो रेक जगदलपुर में लगाया जाता था, अब वह रेक बलौदाबाजार में लग रहा है। जिसकी वजह से सप्लाई में दिक्कत आ रही है।

खाद की किल्लत को देखते हुए बीजापुर विधायक कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे से मिले, जहां उन्होंने कृषि मंत्री को जिले में खाद की मांग को लेकर मांग पत्र सौंपा। जिले में करीब 2800 मीट्रिक तक खाद की जरूरत है।

अन्य पोस्ट

Comments