इतिहास

इतिहास में आज 14 अप्रैल
इतिहास में आज 14 अप्रैल
Date : 14-Mar-2019

14 मार्च 1879 को प्रतिभा और बुद्धि के धनी अलबर्ट आइंस्टाइन का जन्म जर्मनी के उल्म शहर में एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था. आइंस्टाइन के पिता इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे. आइंस्टाइन के सापेक्षता के सिद्धांत ने भौतिकी की दुनिया ही बदल दी. कण और ऊर्जा सिद्धांत पर उनका योगदान क्वांटम यांत्रिकी को सफल में बनाने में मददगार साबित हुआ. जर्मनी और इटली में बचपन बिताने के बाद आइंस्टाइन ने स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में भौतिकी और गणित की पढ़ाई की. 1905 में वे स्विस नागरिक बने और उसके बाद उन्हें ज्यूरिख यूनिवर्सिटी से पीएचडी की उपाधि मिली. इतिहासकारों के मुताबिक यह समय आइंस्टाइन के जीवन का "चमत्कार वर्ष" था.

1905 में आइंस्टाइन ने सापेक्षता के सिद्धांत पर शोध पेपर लिखे जिन्हें आधुनिक भौतिक विज्ञान के मूल स्तंभों में माना जाता है. सापेक्षता के सिद्धांत में आइंस्टाइन ने कहा था कि इस ब्रह्मांड में कोई भी वस्तु प्रकाश की गति से तेज नहीं चल सकता है. द्रव्यमान-ऊर्जा का समीकरण e=mc2 देने वाले आइंस्टाइन को 1921 में सैद्धांतिक भौतिकी, खासकर प्रकाश-विद्युत उत्सर्जन की खोज के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया था.

आइंस्टाइन का बचपन आम बच्चों की तरह नहीं गुजरा था. उन्हें बचपन में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा. लेकिन तेज दिमाग वाले आइंस्टाइन ने सभी मुसीबतों को पार पाते हुए सैद्धांतिक भौतिक विज्ञान की दुनिया बदल डाली. वे एक भावनाशील हृदय वाले इंसान थे. जब जर्मनी में हिटलर शासन में नाजियों की हिंसा और उत्पीड़न का तांडव शुरू हुआ तो आइंस्टाइन ने इस कृत्य की घोर निंदा की. उन्हें जर्मनी छोड़ना पड़ा. 1940 में आइंस्टाइन अमेरिकी नागरिक बने. इसके बाद का जीवन उन्होंने अमेरिका में ही बिताया. 18 अप्रैल 1955 को 76 वर्ष की उम्र में आइंस्टाइन का निधन हुआ. लोग आज आइंस्टाइन के दिमाग को कंप्यूटर से तुलना करते हैं.

 

  • 1956 -पहले व्यावसायिक श्वेत-श्याम वीडियो रिकॉर्डर का आविष्कार हुआ।
  • 1961-अमेरिका में मानव निर्मित तत्व, लॉरेन्शियम (परमाणु संख्या 103) का आविष्कार हुआ।
  • 1995 - यूक्रेन में स्थित चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र वर्ष 2000 तक बंद करने की घोषणा, भारत चौथी बार एशिया कप क्रिकेट चैंपियन बना।
  • 2000 - रूस की संसद ने संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस के बीच  स्टार्ट-2  परमाणु शस्त्र कटौती संधि का अनुमोदन किया।
  • 2005 - भारत और अमेरिका ने अपने-अपने उड़ान क्षेत्र एक-दूसरे की एयरलाइनों के लिए खोलने का ऐतिहासिक समझौता किया।
  • 2006 - चीन में प्रथम बौद्ध विश्व सम्मेलन शुरू।
  • 2008 -उत्तर प्रदेश सरकार ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश का भौगोलिक नक्शा बनाने की घोषणा की। किर्लोस्कर ब्रदर्स को दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) की कोडरमा ताप विद्युत परियोजना से 166 करोड़ 77 लाख रुपये का आर्डर मिला। 40 वर्ष बाद भारत व बांग्लादेश के बीच सम्बन्धों को मज़बूत बनाने के लिए मैत्री एक्सप्रेस कोलकाता और बांग्लादेश की राजधानी ढाका से एक दूसरे देश के लिए रवाना हुई।  
  • 1922 -  भारतीय संगीतकार, शास्त्रीय गायक उस्ताद अली अकबर खान का जन्म हुआ। 
  • 1629 -डच गणितज्ञ, खगोलशास्त्री तथा भौतिकशास्त्री क्रिस्टिएन हाइगैन का जन्म हुआ,  जिन्होंने  प्रकाश के तरंग सिद्धान्त  की स्थापना की। उन्होंने शनि के छल्लों का सही रूप ज्ञात किया। (निधन- 8 जुलाई 1695)
  • 1927-अमेरिकी रसायनज्ञ  ऐलेन मैक्डियरमिड का जन्म हुआ, जिन्हें दीर्घ जटिल यौगिकों (पॉलीमर) के आविष्कार तथा विकास में योगदान के लिए जाना जाता है। इसके लिए उन्हें ऐलन हीगर तथा हिडेकी शिराकावा के साथ 2000 में रसायन विज्ञान का नोबेल पुरस्कार प्राप्त हुआ। (निधन-7 फरवरी 2007)
  • 1964-अमेरिकी जीवविज्ञानी रैचेल लुइ कार्सन  का निधन हुआ, जिन्होंने पर्यावरण प्रदूषण और समुद्र के प्राकृतिक इतिहास पर अनेक लेख लिखे। उन्होंने अपनी पुस्तक साइलेन्ट स्प्रिंग (1962) में कीटनाशकों के ज्यादा प्रयोग से होने वाले प्रभाव बताए तथा लोगों को जागरूक करने की अपील की। (जन्म-27 मई 1907)
  • 1962 -महान भारतीय इंजीनियर मोक्षगुण्डम विश्वेश्वरैया का निधन हुआ, जिन्होंने अपने अभियान्त्रिक कौशल कावेरी नदी पर बांध का निर्माण किया तथा बाढ़-रोधी तंत्र विकसित किया। उनके जन्म दिन 15 सितम्बर को  इंजीनियर्स डे  के रूप में मनाया जाता है। (जन्म 15 सितम्बर 1860)।

Related Post

Comments