इतिहास

इतिहास में आज 10 जनवरी
इतिहास में आज 10 जनवरी
Date : 10-Jan-2020

लंदन की तेज रफ्तार और भीड़ भाड़ वाली जिंदगी में मेट्रो सेवा के आने से बड़ी क्रांति आई. 10 जनवरी, 1863 को लंदन में मेट्रो सेवा को आम लोगों के इस्तेमाल के लिए खोल दिया गया. मेट्रो सेवा की योजना के बाद इसे अंजाम देने के लिए 1853 में इस काम की जिम्मेदारी चीफ इंजीनियर सर जॉन फॉलर को दी गई. दस साल बाद पहली बार पैडिंगटन से फैरिंगडॉन स्ट्रीट स्टेशनों के बीच यह ट्रेन चली, जो मेट्रोपोलिटन लाइन पर थी. ट्यूब के नाम से मशहूर लंदन की अडरग्राउंड रेल सेवा दर्जन भर से ज्यादा रूट और 270 स्टेशनों के बीच चलती है.
मेट्रो के आने से आज दुनिया के कई बड़े शहरों में रोजमर्रा का सफर आम आदमी के लिए आसान हो गया है. लंदन की अंडरग्राउंड रेल सेवा दुनिया की पहली मेट्रो व्यवस्था थी, कई दूसरे बड़े शहरों में मेट्रो सेवा लाने के लिए लंदन मेट्रो की व्यवस्था को आदर्श बनाया गया. शहर भर में मकड़ी के जाल की तरह फैले मेट्रो के रूट इसके आसान से मैप से भली तरह समझे जा सकते हैं. लंदन अंडरग्राउंड के अलग अलग रूटों को अलग अलग रंग देकर मैप में तब्दील करने का काम 1933 में किया गया. अब दुनिया भर की मेट्रो रेल सेवाएं इसी की नकल करते हुए अपने मैप तैयार करती हैं.
भारत के पहली मेट्री (कोलकाता) की शुरुआत 1984 में हुई जबकि दिल्ली की मेट्रो 2002 में ही शुरू हुई. आज दिल्ली और एनसीआर इलाकों में लोगों के लिए सफर करने का यह सस्ता और आसान तरीका है.
1824-ब्रिटेन के रसायनशास्त्री जोजफ़ ऐस्पीडियन ने सीमेंट बनाई। उनकी इस उपलब्धि को निर्माण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति समझा जाता है। वे बहुत दिनों से कोई ऐसा पदार्थ बनाने के प्रयास में थे जो इमारतों को मज़बूती प्रदान करे। बहुत दिनों के अध्ययन और शोधकार्य के बाद अंतत:  वे सीमेंट बनाने में सफल हो गए। बाद में सीमेंट में कुछ और पदार्थों को मिलाकर इसे और भी मज़बूत बना दिया गया।
1839- भारतीय चाय इंग्लैंड पहुंची।
1911 - पहली हवाई फोटोग्राफ खींची गई, जो अमेरिका में एक हवाई जहाज़ से ली गई थी जो सैन डिएगो, कैलिफोर्निया के ऊपर उड़ रहा था। इसके पायलट चाल्र्स हैमिल्टन थे और फोटो लिया था मेजर एच.ए. जिम्मी एरिक्सन ने।
1920- संयुक्त राष्ट्रसंघ की स्थापना हुई।
1947-नेशनल फाउन्डेशन फॉर इन्फेन्टाइल पैरालिसिस द्वारा वित्तपोषित तीन साल के अनुसंधान के बाद स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पोलियो के वायरस का पृथक्करण करने में सफलता प्राप्त की। यह कार्य स्टैनफोर्ड के रसायन विभाग के डॉ. ह्यूबर्ट एस. लॉरिंग और सी.ई. श्वेर्ट ने किया था।
1963-स्वीजऱलैंड के सोलवेल और टीटस नामक व्यक्ति इलेक्ट्रानिक घड़ी बनाने में सफल हुए। इस घड़ी में चाबी भरने की आवश्कता नहीं होती थी।
2001 - प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी इंडोनेशिया पहुंचे, मेडकाउ बीमारी के प्रति प्रशासनिक लापरवाही के कारण जर्मनी के दो मंत्रियों का इस्तीफ़ा ।
2003 - उत्तर कोरिया परमाणु अप्रसार संधि से हटा।
2006- प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी को प्रति वर्ष विश्व हिन्दी दिवस के रूप मनाए जाने की घोषणा की थी।
2008-   कार निर्माण की अग्रणी आटोमोबाइल कंपनी  टाटा मोटर्स ने एक लाख रुपये वाली कार नैनो पेश की।  विशेष रेल परियोजनाओं के लिए भूमि अधिग्रहण के मामले में रेल क़ानून, 1989 में संशोधन करने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दी।
2010- भारतीय मूल के अमेरिकी फूड सिक्युरिटी एक्सपर्ट राजीव शाह ने अमेरिका के विदेश मंत्रालय के अधीनस्थ संस्था  यूएस एजेंसी फॉर इंटरनैशनल डिवेलपमेंट (यूएसएआईडी) के प्रमुख की जि़म्मेदारी संभाल ली है। इसके साथ ही वह बराक ओबामा प्रशासन में सर्वोच्च पद संभालने वाले भारतीय बन गए। 
1886 - भारत के शिक्षाविद, अर्थशास्त्री एवं न्यायविद् जॉन मथाई, का जन्म हुआ। 
1911 -वैज्ञानिक नॉर्मन हेटली का जन्म हुआ, जिन्होंने पेनिसिलीन को उसके फफूंद से अलग करने की समस्या हल की और उसके अधिक मात्रा में उत्पादन करने का मार्ग प्रशस्त किया। (निधन-5 जनवरी 2004) 
1573 - जर्मनी के खगोलशास्त्री  साइमन मारियसका जन्म हुआ, जो टेलिस्कोप के सबसे पहले प्रयोग करने वालों में से एक थे। उन्होंने एन्ड्रोमेडा नामक गैलेक्सी के बारे में बताया। वे टाइको ब्राहे के शिष्य थे। (निधन- 26 दिसम्बर 1624)  
1970-रूसी अंतरिक्ष यात्री  पावेल बेल्यायेव का निधन हुआ, जो 18 मार्च 1965 को प्रक्षेपित ऐतिहासिक डोस्खोव 2 अंतरिक्ष अभियान के पायलट थे। बेल्यायेव 1960 में अंतरिक्ष अभियान के लिए चुने गए। इससे पहले वे सेना के पायलट थे।  (जन्म-26 जून 1925) 
महत्वपूर्ण दिवस-

 हिन्दी दिवस,   एयर डिफ़ेंस आर्टिलरी दिवस।
 

Related Post

Comments