सेहत / फिटनेस

वजन घटाने के लिए पी रहे नींबू पानी तो आपके लिए ये जानना है जरूरी

Posted Date : 28-Dec-2017



आपने कई लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि अगर वजन घटाना है तो एक गिलास गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीना चाहिए क्‍योंकि ये फैट काटने का काम करता है. पानी में नींबू की कुछ बूंदे म‍िलाकर पीने से डाइजेशन सही रहता है, शरीर को ऊर्जा मिलती है साथ ही फोकस करने में भी मदद मिलती है. नींबू पानी न सिर्फ शरीर को हाडड्रेशन देता है बल्‍कि आपको तृप्‍त भी करता है. हालांकि, व‍िशेषज्ञों का मानना है कि नॉर्मल वॉटर भी नींबू पानी की ही तरह फायदेमंद है. तो साफ है कि नींबू पानी और उसके फायदों के बारे में कई तरह की बातें कही जाती हैं. ऐसे में हम आपको नींबू पानी और उसकी मदद से वजन घटाने बारे में कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं:

कम कैलोरी 
एक गिलास नींबू पानी में ज्‍यादा से ज्‍यादा 6 कैलोरी होती हैं. ऐसे में यह वजन घटाने के लिए कारगर ड्रिंक है. यहां तक कि अगर आप फलों के जूस और सोडा ड्रिंक की जगह नींबू पानी पीने लगें तोआप एक दिन में लगभग 200 कैलोरी तक कम कर सकते हैं. जाहिर है कि नींबू पानी कैलोरी फ्री तो नहीं है, लेकिन इसे पीने से आप कैलोरी इनटेक जरूर कम कर सकते हैं.

बढ़ाए मेटाबॉलिज्‍म 
रिसर्च के मुताबिक अगर बॉडी अच्‍छी तरह हाइड्रेट हो तो इससे सूत्रकण‍िका या माइटोकॉण्ड्रिया (Mitochondria)बेहतर ढंग से काम करती है. माइटोकॉण्ड्रिया को शक्ति गृह कहा जाता है क्‍योंकि शरीर में ऊर्जा पैदा करने का काम यही कोश‍िका करती है. नींबू पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. यही वजह है कि ज्‍यादातर लोग रोजाना ढेर सारा पानी पीने की सलाह देते हैं. 
बेहतर हाइड्रेशन 
शरीर से गैर-जरूरी चीजों को बाहर निकालने के लिए उसे हाइड्रेट रखना चाहिए. इससे शरीर का तापमान भी सही रहता है. यहां तक कि अगर बॉडी सही से हाइड्रेट है तो इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. चूंकि नींबू पानी में पानी की मात्रा ज्‍यादा होती है इसलिए यह बॉडी को काफी हद तक हाइड्रेट रखता है. 

बेवक्‍त की भूख से छुटकारा
अगर आप एक्‍सट्रा स्‍नैकिंग या हर वक्‍त कुछ न कुछ चबाने से बचना चाहते हैं तो नींबू पानी या नॉर्मल पानी पीना बेहतर विकल्‍प है. साल 2008 में की गई एक रिसर्च के मुताबिक ब्रेकफास्‍ट से पहले आधा लीटर पानी पीने से आप लगभग 13 फीसदी कम कैलोरी लेते हैं.

वजन घटाने में मददगार
ऊपर दिए गए कारणों की वजह से नींबू पानी वजन घटाने में बेहद कारगर है. कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि जो लोग ज्‍यादा पानी या नींबू पानी पीते हैं दूसरों की तुलना में  उनका वजन तेजी से घटता है. कई अन्‍य शोधों में तो यहां तक कहा गया है कि सिर्फ डाइट या एक्‍सरसाइज करने वाले लोगों की तुलना में उन लोगों का वजन जल्‍दी घटता है जो ज्‍यादा पानी पीते हैं. 

जाहिर है कि नींबू पानी पीने के ढेरों फायदे हैं. लेकिन नॉर्मल वॉटर भी नींबू पानी जितना ही फायदेमंद है. खासकर वजन घटाने के मामले में दोनों ही अचूक और असरदार हैं. (एनडीटीवी)




Related Post

Comments