सामान्य ज्ञान

अहमद पटेल


अगस्त 2017 में अहमद पटेल लगातार 5वीं बार गुजरात से राज्यसभा पहुंचे । इस चुनाव में कुल 176 वोट किए गए थे, जिनमें से 2 वोट रद्द होने के बाद 174 की काउंटिंग की गई।  अहमद पटेल ने 44 वोट हासिल कर जीत दर्ज की।  अहमद पटेल को राजनीतिक महकमें में कांग्रेस के  चाणक्य  के रूप में जाना जाता है।  अहमद पटेल काफी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार हैं। माना जाता है कि अहमद पटेल ने ही सोनिया गांधी को भारतीय राजनीति में स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई। वर्ष  1977 के आम चुनाव में कांग्रेस की हार हो गई थी, , लेकिन  अहमद पटेल चुनाव जीतकर संसद पहुंचने में कामयाब रहे थे।
अहमद पटेल का जन्म 21 अगस्त 1949 को गुजरात के अंकलेश्वर में हुआ था। उन्होंने श्री जयेंद्र पुरी आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज भरूच से बीएससी (स्नातक) किया। अहमद पटेल 1977 में 26 साल की उम्र में भरुच से लोकसभा चुनाव जीतकर तब के सबसे युवा सांसद बने थे। उनकी जीत ने इंदिरा गांधी समेत सभी राजनीतिक पंडितों को चौंका दिया था।
 वे 1993 से राज्यसभा सदस्य हैं।  अहमद पर्दे के पीछे की राजनीति में भरोसा करते रहे हैं। इसलिए कभी भी सामने आ कर राजनीति नहीं की।   वे 1977 से 1982 तक गुजरात की यूथ कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रहे। सितंबर 1983 से दिसंबर 1984 तक वो ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के जॉइंट सेक्रेटरी रहे। 1985 में जनवरी से सितंबर तक वो प्रधानमंत्री राजीव गांधी के संसदीय सचिव रहे।
सितंबर 1985 से जनवरी 1986 तक पटेल ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के जनरल सेक्रेटरी रहे। जनवरी 1986 में गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष बने और अक्टूबर 1988 तक इस पद पर रहे।  1991 में जब नरसिम्हा राव प्रधानमंत्री बने, तो अहमद पटेल को कांग्रेस वर्किंग कमेटी का सदस्य बनाया गया। 1996 में पटेल को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी का कोषाध्यक्ष बनाया गया था। उस समय सीताराम केसरी कांग्रेस के अध्यक्ष थे। 2000 सोनिया गांधी के निजी सचिव वी जॉर्ज से मनमुटाव होने के बाद उन्होंने ये पद छोड़ दिया था। बाद में 2001 में सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार बन गए।
श्री पटेल को 2004 व 2009 के लोकसभा चुनावों में यूपीए को जीत दिलाने का अहम रणनीतिकार माना जाता है। वे डॉ. मनमोहन सिंह सरकार के कई अहम फैसलों में निर्णायक भूमिका निभाते   थे। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और अहमद पटेल के बीच पुरानी अदावत है। माना जाता है कि तत्कालीन संप्रग सरकार ने अहमद पटेल के इशारे पर अमित शाह को इस मामले में घेरा था। जानकारों का कहना है कि गुजरात में पटेलों को बीजेपी के खिलाफ लाने पर अहमद की खास भूमिका रही है। पटेल के आलोचक उन्हें मैनिपुलेटर बताते हैं, लेकिन खुद पटेल का मानना है कि वो राजनीति में अनफिट हैं। वो कहते हैं, 'मैं सिर्फ सोनिया गांधी के एजेंडे पर अपनी पूरी ईमानदारी से काम करता हूं।Ó हालांकि, ये सच्चाई है कि पटेल हर मिलने वाले को मनोवैज्ञानिक नजऱ से देखते हैं।

अगस्त क्रांति 
भारत की आजादी की लड़ाई में कई आंदोलन हुए। उनमें से एक अहम आंदोलन अगस्त क्रांति था। 8 अगस्त वर्ष 1942 में  महात्मा गांधी ने  भारत छोड़ो आंदोलन  का आह्वान किया था। अपनी कार्यसमिति की वर्धा बैठक में 14 जुलाई, 1942 को कांग्रेस पार्टी ने गांधीजी के  सुझाव को सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया। 8 अगस्त 1942 को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने बंबई में संघर्ष के निर्णय पर मुहर लगाते हुए तत्काल प्रभाव से आंदोलन शुरू करने का ऐलान किया। इसी बैठक में बोलते हुए गांधीजी ने  करो या मरो का नारा दिया। पहली बार उन्होंने अपनी अब तक की रणनीति  संघर्ष - समझौता - फिर संघर्ष  से आगे बढऩे का संकेत देते हुए  स्वाधीनता से कम कुछ भी नहीं का वादा किया। जाहिर था कि ब्रितानी हुकूमत पूरी ताकत के साथ प्रहार करती। 9 अगस्त 1942 की अहले सुबह सभी शीर्ष राजनीतिज्ञों को गिरफ्तार कर लिया गया।
 राजनेताओं की गिरफ़्तारी ने जनमानस में घुमड़ रहे आक्रोश को उबाल दे दिया। पूरे देश में लोग स्वत: स्फूर्त रूप से सड़कों पर निकल आये। जगह-जगह लोगों ने अपने बीच से स्थानीय नेतृत्व विकसित किया और संघर्ष को परवान चढ़ाया।   शहरों-कस्बों से लेकर गांवों तक में लोगों का गुस्सा दिखाई दिया। सरकारी और पुलिस अधिकारियों को उनके घर- दफ्तरों से निकालकर पिटाई की गयी। सरकारी दफ्तरों, भवनों पर कब्ज़ा ज़माने से लेकर उन्हें आग के हवाले करने के नज़ारे सामने आए।
ऐसा नहीं है कि आंदोलन के दौरान सिर्फ तोड़-फोड़ की ही कार्रवाइयां हुईं। इसके उलट, देश के कई हिस्सों, खासकर उड़ीसा, महाराष्ट्र और बंगाल, में स्वायत्त सरकारें स्थापित करने जैसा विशुद्ध राजनीतिक काम भी हुआ। मसलन, महाराष्ट्र में गांव के स्तर पर  प्रति सरकार (समानान्तर सरकार) की स्थापना की गई। यह  प्रति सरकार  तीन विभागों से लैस थी। जन-अदालतों पर आधारित एक न्याय विभाग था जिसके फैसले सर्वसम्मति से लिये जाते थे। विभिन्न ग्रामीण समितियों से बना एक विभाग था जिसका काम सकारात्मक गतिविधियों को बढ़ावा देना था। इसके तहत सहकारी समितियों का गठन , पुस्तकालयों एवं चिकित्सा केन्द्रों की स्थापना जैसे काम किये गए। युवकों को जोड़कर एक तीसरा विभाग भी बनाया गया था जिसकी मुख्य जिम्मेदारी किसानों को जमींदारों के हाथों उत्पीडऩ से बचाना था। तामलूक में भी, 17 दिसंबर 1942 को अजय मुखर्ज़ी ने एक  राष्ट्रीय सरकार की स्थापना की। उन्होंने एक  भगिनी सेना  के नाम से महिलाओं का एक विशेष संगठन बनाया।
शीर्ष नेताओं की गिरफ़्तारी के बाद आंदोलन को भूमिगत रूप से दिशा देने के लिए राम मनोहर लोहिया, अच्युत पटवर्धन, जयप्रकाश नारायण, अरुणा आसफ अली और सुचेता कृपलानी जैसे समाजवादी विचार के नेताओं ने अपना सक्रिय योगदान दिया। फैलाव और तीव्रता के लिहाज से इस आंदोलन का सबसे ज़्यादा असर बंगाल, बिहार, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में दिखा। इन इलाकों में लोगों ने प्रत्यक्ष और परोक्ष दोनों तरीकों से अपना योगदान दिया। आंदोलनकारियों को छुपने की जगह देने से लेकर संदेशवाहक का कार्य कर लोगों ने परोक्ष रूप से भी अपनी भागीदारी दिखाई। इन कामों में महिलाओं और बच्चों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।   

क्या है डोकलम विवाद  
भारत और चीन 16 जून 2017 से डोकलम विवाद में उलझे हुए हैं।  डोकलम भूटान और चीन के बीच का विवादित इलाका है।  चीन वहां सड़क बनाने की कोशिश कर रहा था।  भूटान और भारत ने इस निर्माण का विरोध किया।  सड़क निर्माण रोकने के लिए भारतीय सेना डोकलम पहुंच गई।  भारत की केंद्र सरकार का कहना है कि सड़क निर्माण उसकी सामरिक सुरक्षा के लिए खतरा है।  भारत को लगता है कि चीन की सड़क 20 किलोमीटर की चौड़ाई वाले चिकन नेक के लिए खतरा बनेगी।  भारत को पूर्वोत्तर भारत से जोडऩे वाला पतले से इलाके को ही चिकेन नेक कहा जाता है। 
 विवाद अब भी जस का तस बना हुआ है।  चीन बार-बार भारतीय सेना से डोकलम छोडऩे को कह रहा है।  वहीं भारत ने साफ कर दिया है कि जब तक चीनी सेना भी वहां से नहीं हटेगी, तब तक भारतीय फौज भी डोकलम में ही रहेगी। 

नागासाकी
नागासाकी जापान का एक शहर है। यह वही शहर है जो 9 अगस्त 1945 में  बम गिरने से तबाह हुआ था। नागासाकी का मतलब  लम्बा प्रायद्वीप  है। वह दक्षिण पश्चिम क्यूशू द्वीप में समुद्र के किनारे पर है।  
शुरुआती योजना के मुताबिक़ नागासाकी उन शहरों में था ही नहीं जिन्हें निशाना बनाया जाना था। इन शहरों में सबसे ऊपर जापान का प्राचीन शहर क्योटो था, लेकिन वो निशाना बनने से बच गया।  नागासाकी, दूसरा शहर है जिस पर द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान 1945 में अमरीका ने परमाणु बम गिराया था। हिरोशिमा पर हुए हमले के बावजूद जापान समर्पण के लिए तैयार नहीं था।  संभवत: अधिकारियों को हिरोशिमा में हुई तबाही की जानकारी नहीं मिली थी, लेकिन उसके तीन दिन बाद अमेरिकियों ने नागासाकी पर दूसरा परमाणु बम गिराया।  पहले क्योटो पर हमला होना था लेकिन अमेरिकी रक्षा मंत्री की आपत्ति के बाद नागासाकी को चुना गया। 
फैट मैन नामका बम 22 हजार  टन टीएनटी की शक्ति का था।  हमले में करीब 40 हजार लोग तुरंत मारे गए।  नागासाकी 1945 में मित्सुबिशी कंपनी के हथियार बनाने वाले कारखानों का केंद्र था।  नागासाकी के बंदरगाह पर उसका जहाज बनाने का कारखाना था।  एक अन्य कारखाने में टारपीडो बनाए जाते थे जिनसे जापानियों ने पर्ल हार्बर में अमेरिकी युद्धपोतों पर हमला किया था।  शहर में बहुत ज्यादा जापानी सैनिक तैनात नहीं थे, लेकिन युद्धपोत बनाने वाले कारखाने के छुपे होने के कारण उस पर सीधा हमला करना संभव नहीं था।  नागासाकी पर परमाणु हमले के एक दिन बाद जापान के सम्राट हीरोहीतो ने अपने कमांडरों को देश की संप्रभुता की रक्षा की शर्त पर मित्र देशों की सेना के सामने समर्पण करने का आदेश दिया।  मित्र देशों ने शर्त मानने से इंकार कर दिया और हमले जारी रखे।    औपचारिक रूप से युद्ध 12 सितंबर 1945 को समाप्त हो गया, लेकिन हिरोशिमा और नागासाकी के परमाणु हमलों का शिकार होने वालों की तकलीफ का अंत नहीं हुआ है।  इस तकलीफ ने जापान के बहुमत को युद्धविरोधी बना दिया है। 

 

हर दिन हॉट शीट
 1. उत्तरी गोलाद्र्घ के चक्रवात की वायुदिशा क्या होता है?
(अ)दक्षिणावर्त (ब)वामावर्त (स)पश्चिम से पूर्व (द) पूर्व से पश्चिम
2. निम्न में से कौन सी स्थायी पवनों का उदाहरण है?
(अ) मानसून (ब) व्यापारिक (स) घाटी एवं पर्वत समीर (द) सागरीय एवं स्थल समीर
3. यदि वायु का तापमान घटता है तो उसकी जलवाष्प ग्रहण करने की क्षमता पर क्या प्रभाव पड़ता है?
(अ) घटती है (ब) बढ़ती है (स) पहले घटती है, पुन: बढ़ती है (द) कोई प्रभाव नहीं पड़ता
4. निम्नलिखित में से किस क्षेत्र में शीतोष्ण कटिबंधीय चक्रवातों से वर्षा प्राप्त होती है?
(अ) मानसूनी जलवायु (ब) पश्चिमी यूरोप तुल्य जलवायु (स) भूमध्यसागरीय जलवायु (द) भूमध्यरेखीय जलवायु
5. किस देश का नाम किसी पेड़ के नाम पर पड़ा? 
(अ) अमेरिका, आईवुड (ब) इंडिया, इंडिगोवुड (स) ब्राजील, ब्राजीलवुड (द) आस्ट्रेलिया, ग्रेम वुड
6. सर्वाधिक प्रकाश-संश्लेषी क्रियाकलाप कहां जाता है?
(अ) प्रकाश के नीले व लाल क्षेत्र में (ब) प्रकाश के हरे व पीले क्षेत्र में (स) प्रकाश के नीले व नारंगी क्षेत्र में (द)प्रकाश के बैंगनी व नारंगी क्षेत्र में 
7. चक्रवात की आंख की सर्वप्रमुख विशेषता कौन सी है?
(अ) सघन कुहरा (ब) स्वच्छ नीला आकाश (स) कपासी बादल (द) पक्षाभ बादल
8. यूगोस्लाविया के एडियाट्रिक तट पर चलने वाली ठंडी हवा का नाम है?
(अ) बोरा (ब) फॉन (स) खमसिन (द) हटन
9. समुदाय पारिस्थितिकी में किसका अध्ययन किया जाता है?
(अ) पादप समुदाय का (ब) व्यक्ति जीव का (स)वातावरण का (द) किसी का नहीं
10. संविधान से निम्रांकित कौन सा मौलिक अधिकार हटाया गया?
(अ)भाषण की स्वतंत्रता (ब) संवैधानिक उपायों की स्वतंत्रता   (स) संगठन बनाने की स्वतंत्रता (द) संपत्ति का अधिकार
11. सूरत के कांग्रेस अधिवेशन का विशेष लक्षण कौन-सा था?
(अ) नरमपंथी-चरमपंथी दलों के बीच अपने आदमी को अधिवेशन का अध्यक्ष चुने जाने के लिए हुआ टकराव (ब) नरम दलियों ने कलकत्ता अधिवेशन के प्रस्ताव को रद्द करने का प्रयास किया (स) अधिवेशन धांधली के कारण भंग हो गया (द) उक्त सभी
12. पादप के वातावरण का अध्ययन किसमें होता हैं?
(अ) शारीरिकी में (ब) पारिस्थितिकी में (स)पादप समाज विज्ञान में (द) पादप भूगोल में
13. संसद का संयुक्त अधिवेशन कब बुलाया जाता है?
(अ)अर्थ विधेयक पर विवाद होने की स्थिति में (ब)गैर-अर्थ विधेयक के बारे में मतभेद होने पर (स) जब सदन के नेता का निर्वाचन करना होता है (द) इनमें से कोई नहीं
14. वायु कोष्ठक किसमें अधिक होते हैं?
(अ) समाद्भिद में (ब) लवणोद्भिद में (स)मरूद्भिद में (द) जलोद्भिद में 
15. कार्बन मोनोऑक्साइड प्रदूषक हैं, क्योंकि, वह?
(अ) ग्लाइकोलिसिस का संदमन करती है (ब) स्नायुयों को निष्क्रिय करती है (स)ऑक्सीजन से क्रिया करती है (द) हीकमोग्लोबिन से क्रिया करके ऐसा यौगिक बनाती है, जो हीमोग्लोबिन को निष्किय बनाती है
16. जंतु कोशिका और पादप कोशिका में क्या अंतर है?
(अ)जंतुकोशिका में माइटोकाड्रिया होता है और पादप कोशिका में नहीं (ब) जंतु कोशिका में कोशाभित्ति नहीं होती और पादप कोशिका में होती है (स)जंतु कोशिका में कोशाभित्ति होती है और पादप कोशिका में नहीं होती (द) जंतु कोशिका में लाइसोसोम होता है और पादप कोशिका में नहीं होता
17. निम्न में से कौन भारतीय दर्शन की आरम्भिक विचारधारा है?  
(अ) सांख्य (ब) वैशेषिक (स) कर्ममीमांसा (द)योग
18. वेदांत, मीमांसा, सांख्य, योग, न्याय और वैशेषिक-इन छ: भिन्न भारतीय दर्शनों की स्पष्ट रूप से अभिव्यक्ति हुई?
(अ) वैदिक युग में (ब) गुप्त युग में (स)कुषाण युग में  (द)मौर्य युग में 
19. जो आयनीकारी विकिरण नहीं है, वह है?
(अ)अल्ट्रावायलेट किरणें (ब) एक्स किरणें (स)गामा किरणें  (द) बीटा किरणें 
20. कृष्णदेव राय किसके समकालीन थे?
(अ) शेरशाह (ब) हुमायूं (स) बाबर (द) अकबर
21. बुद्ध और मीराबाई के जीवन दर्शन में मुख्य साम्य था?
(अ) अहिंसा व्रत का पालन (ब) निर्वाण के लिए तपस्या (स) संसार दु:खपूर्ण है (द) सत्य बोलना
22. मनुष्य की आंख में प्रकाश तरंगें किस स्थान पर स्नायु उद्वेगों में परिवर्तित होती हैं?
(अ) कनीनिका/कॉर्निया (ब)नेत्रतारा (स)अक्षपटल/रेटिना (द) लेन्स
23.मनुष्य आद्र्रता व गर्मी से परेशानी अनुभव करता है। इसका कारण है?
(अ)अधिक पसीना आना (ब) कम पसीना आना (स) पसीना आद्र्रता के कारण वाष्पित नहीं होता (द) आद्र्रता के कारण पसीना नहीं आता 
24. एल्फाल्फा, किसी एक प्रकार के किस पदार्थ का नाम है?
(अ) वन (ब) फसल (स)घास  (द) उपयुक्त में से कोई नहीं 
25. मृदु जल वह है जिसका?
(अ)स्वाद मीठा होता है (ब) जिसे पचाया जा सकता है (स) साबुन के साथ झाग देता है (द) जल्द जमता है 
26. तुलबुल परियोजना निम्नलिखित नदी से संबंधित है?
(अ) व्यास (ब) रावी (स) झेलम (द) सतलुज

सही जवाब-

1.(ब) वामावर्त, 2.(ब) व्यापारिक, 3.(अ) घटती है, 4.(ब) पश्चिमी यूरोप तुल्य जलवायु, 5.ब्राजील, ब्राजीलवुड, 6.(अ) प्रकाश के नीले व लाल क्षेत्र में, 7.(ब) स्वच्छ नीला आकाश, 8.(अ) बोरा,  9.(अ)पादप समुदाय का, 10.(द) संपत्ति का अधिकार, 11.(द) उक्त सभी, 12.(ब)पारिस्थितिकी में, 13.(ब) गैर-अर्थ विधेयक के बारे में मतभेद होने पर, 14.(द) जलोद्भिद में, 15.(द) हीकमोग्लोबिन से क्रिया करके ऐसा यौगिक बनाती है, जो हीमोग्लोबिन को निष्किय बनाती है, 16.(ब)जंतु कोशिका में कोशाभित्ति नहीं होती और पादप कोशिका में होती है, 17.(अ) सांख्य, 18.(ब) गुप्त युग में,  19.(अ)अल्ट्रावायलेट किरणें, 20.(स) बाबर, 21.(स)संसार दु:खपूर्ण है,  22.(स)अक्षपटल/रेटिना, 23.(स) पसीना आद्र्रता के कारण वाष्पित नहीं होता, 24.(स)घास, 25.(स) साबुन के साथ झाग देता है,  26.(स)झेलम।
----


Related Post

Comments