सामान्य ज्ञान

  • वे पदार्थ, जो जीवों में विभिन्न प्रकार के जैविक कार्यों के संचालन एवं संपादन के लिए आवश्यक होते हैं, पोषक पदार्थ कहलाते हैं। उपयोगिता के आधार पर ये पोषक पदार्थ चार प्रकार के होते हैं-
    ऊर्जा उत्पादक- वे पदार्थ, जो ऊर्जा उत्पन्न करते हैं। जैसे- वसा एवं कार्बोहाइड्रेट।
    उपापचययी नियंत्रक- ये पोषक पदार्थ, जो शरीर की विभिन्न उपापचयी क्रियाओं का नियंत्रण करते हैं। जैसे-विटामिन्स, लवण एवं जल।
    वृद्घि तथा निर्माण पदार्थ- वे पोषक पदार्थ, जो शरीर की वृद्घि एवं शरीर की टूट-फूट की मरम्मत का कार्य करते हैं। जैसे-प्रोटीन।
    आनुवंशिक पदार्थ- वे पोषक पदार्थ, जो आनुवंशिक गुणों को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में ले जाते हैं। जैसे- न्यूक्लिक अम्ल।
    कोयला व लिग्नाइट
    कोयला हमारा सबसे बड़ा खनिज संसाधन है और नवीनतम स्थिति के अनुसार विश्व में कोयला उत्पादन के मामले में चीन और अमरीका के बाद भारत का तीसरा स्थान है। गोंडवाना संरचना वाले कोयला के विशाल भंडार पश्चिम बंगाल, झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और महाराष्टï्र में है।  देश में कोयला का कुल भंडार 234.114 अरब टन होने का अनुमान है। कोयला भंडार की तुलना में लिग्नाइट के भंडार केवल 34. 763 अरब टन है, जिसमें से अधिकांश भंडार तमिलनाडु के नेवेली क्षेत्र में और उसके आस-पास हंै।

    ...
  •  


  • भारत में राजनीति और सिनेमा जगत का जुड़ाव कोई नया नहीं है।  लेकिन अगर बात दक्षिण भारत की राजनीति की हो तो रूपहले पर्दे का असर सत्ता पर साफ नजर आता है। एक नजर उन फिल्मी सितारों पर जो मुख्यमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे।
      सी एन अन्नादुराई-  अन्नादुराई तमिलनाडु के पहले मुख्यमंत्री थे। एक राजनीतिज्ञ के अलावा वह एक मशहूर तमिल लेखक भी थे। उन्होंने कई नाटक लिखे जिनमें से कुछ पर बाद में फिल्में भी बनीं। माना जाता है कि अन्नादुराई पहले ऐसे द्रविड़ नेता थे जिन्होंने तमिल सिनेमा का प्रयोग राजनीतिक प्रचार के लिए किया।
    एम जी रामाचंद्रन- एमजीआर के नाम से मशहूर रामाचंद्रन तमिल फिल्म जगत का बेहद लोकप्रिय चेहरा रहे हैं। एमजीआर ने साल 1977 से 1987 के बीच लगातार दस साल तमिलनाडु की सत्ता बतौर मुख्यमंत्री संभाली।
    जानकी रामाचंद्रन- तमिल फिल्म जगत में वीएन जानकी के नाम से मशहूर, अभिनेत्री जानकी रामाचंद्रन ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद पर 23 दिन काम किया। अपने पति और मुख्यमंत्री एम जी रामाचंद्रन की मृत्यु के बाद वह 23 जनवरी 1988 में मुख्यमंत्री बनीं और 30 जनवरी को उनकी सरकार गिर गई।

    एनटी रामाराव- आंध्रप्रदेश में अन्ना और एनटीआर नाम से मशहूर तेलुगू देशम पार्टी के संस्थापक एनटी रामाराव राजनीति में आने से पहले फिल्मों में सक्रिय थे। उन्होंने सात साल बतौर मुख्यमंत्री काम किया और फिल्मों में भी उन्होंने बतौर अभिनेता और निर्देशक काम किया।
    जयराम जयललिता- अम्मा नाम से मशहूर जयललिता भी राजनीति में आने से पहले तमिल फिल्मों में बेहद सक्रिय थीं। जयललिता ने हिंदी फिल्मों में भी काम किया। साल 1991 से 2016 तक जयललिता ने छह मौकों पर तमिलनाडु का मुख्यमंत्री पद संभाला। दिसंबर 2016 में उनकी मौत हो गई। 
    एम करूणानिधि-तमिलनाडु में विपक्षी दल के नेता एम करूणानिधि, साल 1969 में पहली बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री बने। अब तक वह पांच बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। करूणानिधि बतौर पटकथा लेखक फिल्मों से जुड़े और तमिल फिल्म जगत पर भी उन्होंने काफी किताबें लिखीं।
     

    ...
  •  


  • कहा जाता है कि आधुनिक विश्व पर सबसे ज्यादा असर जिन तीन लोगों का हुआ उसमें कार्ल माक्र्स और महात्मा गांधी के साथ तीसरा नाम सिगमंड फ्रायड का है। विश्वविख्यात न्यूरोलॉजिस्ट सिगमंड फ्रायड का निधन 23 सितंबर 1939 में हुआ था।  यहूदी माता पिता की संतान फ्रायड पढऩे लिखने में बेहद प्रतिभाशाली थे। वे यूनिवर्सिटी ऑफ वियना से पढ़ाई पूरी कर 1881 में डॉक्टर बन गए थे। मरीज और डॉक्टर के बीच बातचीत के जरिए मनोविश्लेषण करने और उसके जरिए इलाज के तरीके ढूंढने की शुरुआत फ्रायड ने ही की।  इंसान का दिमाग शुरू से ही उन्हें आकर्षित करता था और उसके रहस्यों को खोलने की जिज्ञासा उम्र भर कायम रही। चिकित्सा के साथ ही जीवन, मृत्यु, सेक्स, सपने और स्त्री पुरुष के संबंधों पर नई धारणाओं ने उन्हें एक महान वैज्ञानिक और विचारक बनाया। फ्रायड के सिद्धांतों और विचारों पर बहुत विवाद भी हुए। जर्मनी में नाजी शासन के दौरान फ्रायड और उनके विचारों पर काफी हमले हुए। इसके अलावा फ्रायड के विचारों को धार्मिक और सांस्कृतिक परंपराओं के विरुद्ध मान कर भी बड़ा विरोध हुआ और एक नई बहस शुरू हुई जिसके सिरों का विस्तार बहुत दूर तक जाता है। इन सिद्धांतों और उनसे उठे सवालों पर चर्चा उनकी मौत के सात दशक बाद भी जारी है।

    ...
  •  


  •  नक्षत्र का सिद्धांत भारतीय वैदिक ज्योतिष में पाया जाता है। यह पद्धति संसार की अन्य प्रचलित ज्योतिष पद्धतियों से अधिक सटीक व अचूक मानी जाती है। आकाश में चन्द्रमा पृथ्वी के चारों ओर अपनी कक्षा पर चलता हुआ 27.3 दिन में पृथ्वी की एक परिक्रमा पूरी करता है। इस प्रकार एक मासिक चक्र में आकाश में जिन मुख्य सितारों के समूहों के बीच से चन्द्रमा गुजरता है, चन्द्रमा व सितारों के समूह के उसी संयोग को नक्षत्र कहा जाता है। चन्द्रमा की  एक परिक्रमा के पथ पर लगभग 27 विभिन्न तारा-समूह बनते हैं, आकाश में तारों के यही विभाजित समूह नक्षत्र या तारामंडल के नाम से जाने जाते हैं। इन 27 नक्षत्रों में चन्द्रमा प्रत्येक नक्षत्र  अपनी कक्षा में चलता हुआ लगभग एक दिन में परिक्रमा पूरी करता है। प्रत्येक नक्षत्र एक विशेष तारामंडल या तारों के एक समूह का प्रतिनिधि  होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चन्द्रमा का एक राशिचक्र 27 नक्षत्रों में विभाजित है, इसलिए अपनी कक्षा में चलते हुए चन्द्रमा को प्रत्येक नक्षत्र में से गुजरना होता है। जातक का जन्म के समय चन्द्रमा जिस नक्षत्र में स्थित होगा, वहीं उसका जन्म नक्षत्र होगा। जाकर के वास्तविक जन्म नक्षत्र का निर्धारण होने के बाद उस के बारे में बिल्कुल सही भविष्यवाणी की जा सकती है।  
    शुभ नक्षत्र - रोहिणी, अश्विनी, मृगशिरा, पुष्य, हस्त, चित्रा, उत्तराभाद्रपद, उत्तराषाढा, उत्तरा फाल्गुनी, रेवती, श्रवण, धनिष्ठा, पुनर्वसु, अनुराधा और स्वाति ये नक्षत्र शुभ हैं। 
    मध्यम नक्षत्र - पूर्वा फाल्गुनी, पूर्वाषाढा, पूर्वाभाद्रपद, विशाखा, ज्येष्ठा, आर्द्रा, मूला और शतभिषा ये नक्षत्र मध्यम होते हैं।  
    अशुभ नक्षत्र - भरणी, कृत्तिका, मघा और आश्लेषा नक्षत्र अशुभ होते हैं । इनमें कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित है । ये नक्षत्र क्रूर एवं उग्र प्रकृति के कार्यों के लिए जैसे बिल्डिंग गिराना, कहीं आग लगाना, विस्फोटों का परीक्षण करना आदि के लिए ही शुभ होते हैं !  
    पंचक नक्षत्र - धनिष्ठा, शतभिषा, पूर्वाभाद्रपद, उत्तराभाद्रपद और रेवती - ये 5 नक्षत्र पंचक नक्षत्र कहे गए हैं। कहा जाता है कि इनमें समस्त शुभ कार्य जैसे गृह प्रवेश, यात्रा, गृहारंभ, घर की छत डालना, लकड़ी का संचय करना आदि कार्य नहीं करने चाहिए। 
    गंडमूल नक्षत्र - अश्विनी, आश्लेषा, मघा, मूला एवं रेवती - ये छह नक्षत्र गंडमूल नक्षत्र कहे गए हैं । इनमें किसी बालक का जन्म होने पर 27 दिन के पश्चात् जब यह नक्षत्र दोबारा आता है तब इसकी शांति करवाई जाती है।  राशि चक्र में ऐसी तीन स्थितियां होती हैं, जब राशि और नक्षत्र दोनों एक साथ समाप्त होते हैं।  यह स्थिति  गंड नक्षत्र  कहलाती है। इन्हीं समाप्ति स्थल से नई राशि और नक्षत्र की शुरूआत होती है।  लिहाजा इन्हें  मूल नक्षत्र  कहते हैं। इस तरह तीन नक्षत्र गंड और तीन नक्षत्र मूल कहलाते हैं।  
    हैबियस कॉरपस
    1679 में ब्रिटिश पार्लियामेंट द्वारा पारित उस अधिनियम को हैबियस कॉरपस कहते हैं, जिसके तहत हर उस व्यक्ति , जिसे बिना वारण्ट तथा बिना अपराध बताए गिरफ्तार कर लिया गया है, को अधिकार दिया जाता है कि वह अपने आपको न्यायालय में हाजिर करने की मांग कर सकता है। वह न्यायालय से जमानत की प्रार्थना कर सकता है। शीघ्र न्यायिक जांच और सुनवाई का अनुरोध कर सकता है।   अंग्रेज इस अधिनियम के तहत अपनी स्वतंत्रता को सुरक्षित रख सकते हैं, क्योंकि ब्रिटेन में न तो कोई लिखित संविधान है और न अधिकारों का अन्य कोई विवरण है। 
    सरदार सरोवर बांध
    17 सितंबर, 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार सरोवर बांध को देश को समर्पित किया। यह बांध नर्मदा जिले के केवाडिया में नर्मदा नदी पर बना है। कंक्रीट से बना सरदार सरोवर बांध भारत का तीसरा सबसे ऊंचा (163 मी.) बांध होगा। देश के अन्य दो सबसे ऊंचे बांध क्रमश भाखड़ा बांध (हिमाचल प्रदेश) (226 मी.) तथा लखवार बांध (उत्तराखंड) (192 मी.) है
     सरदार सरोवर बांध परियोजना की आधारशिला 5 अप्रैल, 1961 को तत्कालीन प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू ने रखी थी। सरदार सरोवर बांध भारत की सबसे बड़ी जल संसाधन परियोजनाओं में से एक हैं। महाराष्ट्र गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे बड़े राज्य इससे जुड़े हुए है। यह बांध पानी डिस्चार्ज करने की क्षमता (30.7 लाख क्यूसेक) की दृष्टि से विश्व का तीसरा सबसे बड़ा बांध है। इस परियोजना से जुड़ी 532 किमी. लंबी नर्मदा मुख्य नहर विश्व की सबसे लंबी सिंचाई नहर होगी।
     सुप्रीम कोर्ट ने अक्टूबर 2000 में परियोजना के तेजी से निर्माण की अनुमति दी। साल 2001 में बांध की ऊंचाई 90 मीटर कर दी गई.। जून 2004 में बांध की ऊंचाई फिर बढ़ाई गई और 110.4 मीटर तक कर दी गई। 8 मार्च 2006 को नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण (एनसीए) ने बांध की ऊंचाई बढ़ाकर 121.92 मीटर करने की अनुमति दी। मार्च 2008 में बांध से निकलने वाली मुख्य नहर राजस्थान तक पहुंची। इसके बाद साल 2014 में नर्मदा कंट्रोल अथॉरिटी ने इस बांध की ऊंचाई बढ़ाने के लिए आखिरी क्लीयरेंस दिया और इस बाद इसकी ऊंचाई को 121.92 मीटर से बढ़ाकर 138.68 मीटर (455 फीट) कर दिया गया। इसके बाद 17 जून 2017 को नर्मदा कंट्रोल अथॉरिटी ने 16 जून को डैम के सभी 30 गेट बंद करने आदेश दिया। 10 जुलाई 2017 को बांध के सभी 30 गेट लगाए गए। सुप्रीम कोर्ट ने 8 फरवरी 2017 को परियोजना से प्रभावित लोगों के पुनर्वास और पुर्नस्थापना के काम को 3 महीने में पूरा करने का निर्देश दिया। इस बांध को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर लगातार विरोध करती रही हैं। उन्होंने साल 1985 में उन्होंने  नर्मदा बचाओ आंदोलन  की शुरुआत की थी जो अब तक जारी है। इस आंदोलन का मकसद बांध की ऊंचाई बढ़ाकर 138 मीटर किए जाने से मध्यप्रदेश की नर्मदा घाटी के 192 गांवों और इनमें बसे 40 हजार परिवार प्रभावित होने वाले हैं। खबरों के मुताबिक पुनर्वास के लिए जहां नई बस्तियां बसाने की तैयारी चल रही है, वहां सुविधाओं का अभाव है। मेधा इनके पुनर्वास के बेहतर इंतजाम की मांग को लेकर आंदोलन करती रही हैं।
      इस बांध की क्षमता 4 लाख 25 हजार 780 करोड़ लीटर है। पहले ये पानी बह कर समुद्र में चला जाया करता था। इस विवाद पर साल 2002 में  डॉक्यूमेंट्री फिल्म  ड्रोन्ड आउट भी बन चुकी है। जिसकी कहानी एक आदीवासी परिवार पर आधारित है जो नर्मदा बांध के लिए रास्ता देने की जगह वहीं रहकर डूबकर मरने का फैसला करता है। इससे पहले साल 1995 में भी इस पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनी थी जिसका नाम था  नर्मदा डायरी।
    ---

    ...
  •  


  •  1. केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा कालेधन के लेन-देन और खपत पर प्रतिबंध लगाने के लिए कौन सी योजना शुरू की गई है?
    (अ) प्रोजेक्ट इनसाइड (ब) केसर भाग्य (स) कालाबाजार (द) इनमें से कोई नहीं
    2. हाल ही में भारी जल बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
    (अ) प्रोफेसर सर जॉन (ब) राजेंद्र पाल गौतम (स) यू कामाची मुदली (द)
    3. हाल ही में किस देश में पांचवा न्यूक्लीयर पॉवर प्लांट शुरू किया गया है?
    (अ) अमेरिका (ब)जापान (स) पाकिस्तान (द) श्रीलंका
    4. भारतीय राष्ट्रीय कैलेंडर (हिंदू नववर्ष) का पहला माह निम्नलिखित में से कौन सा है?
    (अ) चैत्र (ब) फाल्गुन (स) अगहन (द) भादो
    5. माइक्रोफोन का आविष्कार किस वैज्ञानिक ने किया था?
    (अ) माइकल फैराडे (ब)जॉर्ज एस ओम (स)चाल्र्स व्हीट स्टोन (द) एफबी मोर्स 
    6. मंगल ग्रह को सूर्य की परिक्रमा करने में समय लगता है?
    (अ) 88 दिन (ब) 225 दिन (स) 119 दिन (द) 687 दिन
    7. कंप्यूटर शब्द जाल में रैम का संदर्भ है?
    (अ) रॉड ऑनली मेमोरी (ब) रेण्डम एक्सेस मेमोरी (स) रेण्डम ऐसेन्ट मेमोरी (द) रीड एक्सेस मेमोरी
    8. सेबी से क्या तात्पर्य है?
    (अ) साइंस एंड इंजीनियरिंग बोर्ड ऑफ इंडिया (ब) सिक्यूरीटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (स) सोशल इक्विटी ब्यूरो ऑफ इंडिया (द) साइंस एंड एजुकेशनल बोर्ड ऑफ इंडिया    
    9. सफेद स्वर्ण के नाम से जाना जाता है?
    (अ) पेट्रोलियम (ब) प्लेटिनम (स) चांदी (द) शुद्ध स्वर्ण
    10. भारत के किस नगर को इलेक्ट्रॉनिक उद्योग की राजधानी कहा जाता है?
    (अ) चेन्नई (ब) बेंगलुरु (स) कानपुर (द) कोयम्बटूर
    11. निम्नलिखित में से किस उद्योग में सर्वाधिक संख्या में महिलाएं कार्यरत हैं?
    (अ)चाय उद्योग (ब)जूट उद्योग (स) वस्त्र उद्योग (द) रबड़ उद्योग
    12. भारत का आकस्मिक कोष क्या है?
    (अ) अज्ञात व्ययों को पूरा करने के लिए राष्ट्रपति को संसद् के कानून द्वारा सौंपा गया कोष (ब)आपात स्थिति हेतु कोष(स)राज्यों में वितरित किया जाने वाला कोष (द)केंद्रीय सरकार द्वारा प्रयुक्त किया जाने वाला कोष
    13. आमतौर पर सुरक्षा फ्यूज लगाने के लिए प्रयोग किया जाने वाला तार किस पदार्थ का बना होता है?
    (अ) टिन (ब)सीसा (स) निकेल (द) टिन तथा सीसे का मिश्र धातु
    14. दांत का शिखर किसका बना होता है?
    (अ) उपास्थि (ब) डेन्टीन (स) एनामिल (द) काइटिन
    15. मानव शरीर में सबसे बड़ी ग्रंथि निम्नलिखित में से कौन-सी कहलाती है?
    (अ) यकृत (ब) अग्राशय (स) अवटुगं्रथि (द) अमाशय
    16. आस्वान बांध निम्नलिखित में से किस नदी पर स्थित है?
    (अ) नील (ब) जैरे (स) लिम्पोपो (द) जेम्बेजी
    17. प्याज किसका परिवर्तित रूप है?
    (अ) तने का (ब) जड़ का (स) पत्तियों का (द) फल का
    18. लकड़ी की वस्तुओं को कीड़ों से बचाने के लिए उस पर लेपन किया जाता है?
    (अ) जिंक क्लोराइड का (ब) सोडियम क्लोराइड का (स) अमोनियम क्लोराइड का (द) सिल्वर ब्रोमाइड का
    19. सिल्वर नाइट्रेट को प्राय: रंगीन बोतलों में क्यों रखते हैं?
    (अ) यह वायु में ऑक्सीकृत हो जाता है (ब) यह सफेद बोतलों में वाष्पीकृत हो जाता है (स) यह सूर्य के प्रकाश में विस्फोट हो जाता है (द) यह सूर्य के प्रकाश में अपघटित हो जाता है
    20. सोना निम्नलिखित में से कौन से अम्ल में घुल जाता है?
    (अ) सांद्र सल्फ्यूरिक अम्ल (ब) सांद्र नाइट्रिक अम्ल (स) ग्लेशियल एसीटिक अम्ल (द) अम्लराज
    21. भारत के किस अनुसंधान संस्थान ने जल पदूषण की जांच के लिए पोर्टेबल किट का आविष्कार किया?
    (अ) इसरो (ब) राष्ट्रीय जल संसाधन मंत्रालय (स) भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र (द) राष्ट्रीय जल अनुसंधान निकाय
    22. गाजर एक प्रकार से क्या है?
    (अ) जड़ (ब) तना (स) पुष्प (द)प्रकंद  
    23. भारत में कुटीर कांच उद्योग का सबसे बड़ा केंद्र है?
    (अ) कानपुर (ब) नासिक (स) फिरोजाबाद (द) गोरखपुर
    24. लक्षद्वीप निम्नलिखित में से किस राज्य के उच्च न्यायालय के अधिकार क्षेत्र में आता है?
    (अ) उत्तरप्रदेश उच्च न्यायालय (ब) पंजाब  उच्च न्यायालय (स) उच्च न्यायालय नई दिल्ली (द) केरल उच्च न्यायालय  
    25. एकदिवसीय अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट मैच में पॉवर प्ले निम्नलिखित में से कौन साइड होता है?
    (अ) केवल बैटिंग साइड (ब) केवल बॉलिंग साइड (स) बैटिंग एवं बॉलिंग दोनों साइड (द) अम्पायर की इच्छानुसार
    26. क्रिकेट खेल में स्टम्प्स की चौड़ाई कितनी होती है?
    (अ) आठ इंच (ब) दस इंच (स) पांच इंच (द) नौ इंच
    27. माचिस का आविष्कार किस देश में हुआ था?
    (अ) भारत (ब) जापान (स) दक्षिण अफ्रीका (द) स्वीडन
    28. सितंबर 2017 ही में किस भारतीय फिल्म को 90वें ऑस्कर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के लिए चयनित किया गया है?
    (अ) मसान (ब) न्यूटन (स) रुस्तम (द) नीरजा
    --
    सही जवाब-1.(अ) प्रोजेक्ट इनसाइड, 2.(स) यू कामाची मुदली  3.(स) पाकिस्तान, 4.(अ) चैत्र, 5.(स)चाल्र्स व्हीटस्टोन, 6.(द) 687 दिन, 7.(ब)रेण्डम एक्सेस मेमोरी, 8.(ब) सिक्यूरीटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया, 9.(ब)प्लेटिनम, 10.(ब) बेंगलुरु, 11.(अ) चाय उद्योग, 12.(अ) अज्ञात व्ययों को पूरा करने के लिए राष्ट्रपति को संसद के कानून द्वारा सौंपा गया कोष, 13.(द) टिन तथा सीसे का मिश्र धातु, 14.(स)एनामिल, 15.(अ) यकृत, 16.(अ)नील, 17.(अ)तने का, 18.(अ) जिंक क्लोराइड का, 19.(द) यह सूर्य के प्रकाश में अपघटित हो जाता है, 20.(द)अम्लराज, 21.(स) भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र, 22.(अ) जड़, 23.(स)फिरोजाबाद, 24.(द) केरल उच्च न्यायालय, 25.(अ) केवल बैटिंग साइड, 26.(द)नौ इंच, 27.(द) स्वीडन, 28.(ब) न्यूटन।

    ...
  •  


  •  गोलकुंडा का मुस्लिम राज्य वारंगल के पुराने हिन्दू राज्य के खंडहरों पर कायम हुआ, जिसे बहमनियों ने 1424 ई. में जीत लिया था। कुतुबुशाही वंश का संस्थापक कुली शाह था, जो महमूद शाह बहमनी के शासनकाल में बहमनी राज्य का एक तुर्की अधिकारी था। महमूद गावान ने उसे तेलंगाना का सूबेदार नियुक्त किया। 
    कुली शाह प्रारंभ में अपने स्वामी के प्रति राजभक्त बना रहा। पर अंत में उसने 1512 ई. अथवा 1518 ई. में वरीदों की शक्ति एवं धृष्टता के विरुद्ध प्रतिवाद के रूप में स्वतंत्रता घोषित कर दी। उसका राज्यकाल लम्बा एवं समृद्धिशील रहा। पर 1543 ई. में नब्बे वर्षों की उम्र में उसके पुत्र जमशेद ने उसकी हत्या कर दी। जमशेद ने सात वर्षों तक राज्य किया। उसके भाई तथा उत्तराधिकारी अब्राहीम ने अन्य मुस्लिम सल्तनतों के साथ मिलकर 1565 ई. में विजयनगर के विरुद्ध युद्ध किया। वह एक अच्छा शासक था तथा धड़ल्ले से राज्य में हिन्दुओं को ऊंचे पदों पर नियुक्त करता था। 1611 ई. में उसकी मृत्यु के बाद से 1678 ई. में औरंगजेब द्वारा इसके मुग़ल-साम्राज्य में मिलाये जाने तक गोलकुंडा का इतिहास अधिकांशत: मुग़ल-साम्राज्य के इतिहास से उलझा रहा।
    शेख फैजी
    शेख फैजी का जन्म 1547 ई. में आगरा में हुआ था। वह अकबरकालीन प्रसिद्घ विद्वान शेख मुबारक का पुत्र था। बचपन से ही शेख फैली ने कविता करना प्रारंभ कर दिया था। अकबर शेख फैजी की प्रशंसा सुनकर उससे प्रभावित हुआ। अकबर ने शेख फैजी को अपने दरबार में नियुक्त कर लिया। शेख फैजी स्वतंत्र विचारों वाला विद्वान था तथा धर्मान्धंता का विरोधी होने के कारण अकबर का कृपापात्र भी था। फैजी अकबर के काल का एक श्रेष्ठï कवि व विद्वान था। बदायूंनी ने फैजी की अत्यधिक प्रशंसा की है तथा उसे काव्य, इतिहास, चिकित्साशास्त्र व निबंध रचना में अद्वितीय बताया है। अकबर के दीन ए इलाही का शेख फैजी सदस्य था। 5 अक्टूबर 1595 को अनेक बीमारियों से पीडि़त होने के कारण शेख फैजी की मृत्यु हो गई।
      अहोम-विद्रोह
     1824 ई. में बर्मा-युद्ध के बाद अंग्रेजों ने उत्तरी असम पर अधिकार कर लिया था । असम के अहोम-वंश के उत्तराधिकारियों ने इसे नापसन्द किया और ईस्ट इंडिया कम्पनी से असम छोड़कर चले जाने को कहा। कम्पनी द्वारा न मानने पर 1828 ई. से 1830 ई. तक गदाधर सिंह के नेतृत्व में असमियों ने कम्पनी के विरुद्ध विद्रोह कर दिया, पर विद्रोह सफल न हो सका। गदाधर सिंह को निर्वासित कर दिए जाने के बाद 1830 ई. में असमियों ने कुमार रूपचन्द के नेतृत्व में विद्रोह किया।
    पर यह दूसरा विद्रोह भी असफल रहा।

     

    ...
  •  


  •  भारत में समोसे को स्ट्रीट फूड कहा जाता है,  लेकिन क्या आपको पता है समोसा का इजाद न भारत ने किया है और समोसा वर्ड भी हिंदी नहीं है, बल्कि पर्शियन शब्द है।  समोसा भारत में मध्य एशिया की पहाडिय़ों से गुजऱते हुए पहुंचा जिस क्षेत्र को आज ईरान कहते हैं।  इसका असली नाम सम्बुसक है। मध्य एशियाई देशों में इसे सोम्सा कहा जाता है। अफरिकन देशों में इसे सम्बुसा कहा जाता है।
     समोसा एक तला हुआ या बेक किया हुआ भरवां अल्पाहार व्यंजन है। इसमें प्राय: मसालेदार भुने या पके हुए सूखे आलू, या इसके अलावा मटर, प्याज, दाल, कहीं- कहीं मांसा भी भरा हो सकता है। इसका आकार प्राय: तिकोना होता है। अधिकतर ये चटनी के संग परोसे जाते हैं। ये अल्पाहार या नाश्ते के रूप में भारतीय उपमहाद्वीप, दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य एशिया, दक्षिण पश्चिम एशिया, अरब प्रायद्वीप, भूमध्य सागर क्षेत्र, अफ्रीका का सींग, उत्तर अफ्रीका एवं दक्षिण अफ्रीका में प्रचलित हैं। समोसा दक्षिण एशिया का एक लोकप्रिय व्यंजन है।   कुछ इतिहासकारों का कहना है कि दसवीं शताब्दी में मध्य एशिया में समोसा एक व्यंजन के रूप में सामने आया था। 13-14वीं शताब्दी में व्यापारियों के माध्यम से समोसा भारत पहुंचा। महान कवि अमीर खुसरो (1253-1325) ने एक जगह जिक्र किया है कि दिल्ली सल्तनत में उस दौरान स्टड मीट वाला घी में डीप फ्राई समोसा शाही परिवार के सदस्यों व अमीरों का प्रिय व्यंजन था। 14 वीं शताब्दी में भारत यात्रा पर आये इब्नबतूता ने मो. बिन तुगलक के दरबार का वृतांत देते हुए लिखा कि दरबार में भोजन के दौरान मसालेदार मीट, मंूगफली और बादाम स्टफ करके तैयार किया गया लजीज समोसा परोसा गया, जिसे लोगों ने बड़े चाव से खाया। यही नहीं 16वीं शताब्दी के मुगलकालीन दस्तावेज आईने अकबरी में भी समोसे का जिक्र बकायदा मिलता है। 
    समोसे का यह सफर बड़ा निराला रहा है। समोसे की उम्र भले ही बढ़ती गई पर पिछले एक हजार साल में उसकी तिकोनी आकृति में जरा भी परिवर्तन नहीं हुआ।  

    ...
  •  


  • 1. पृथ्वी का वह यमज नक्षत्र कौन सा है, जो आमाप, घनत्व और द्रव्यमान में पृथ्वी जैसा दिखाई देता है?
    (अ) शुक्र (ब) बृहस्पति (स) मंगल (द) बुध
    2. सूर्य के बाह्यतम परत को क्या कहा जाता है?
    (अ) वर्णमंडल (ब) प्रकाशमंडल (स) किरीट (कोरोना) (द) स्थलमंडल
    3. निम्नलिखित में से कौन सी नकदी फसल है?
    (अ) धान (ब) बाजरा (स) मक्का (द) तंबाकू
    4. जायद मौसम में उगाई ड्डजाने वाली फसल कौन सी है?
    (अ) तरबूज (ब) सोयाबीन (स) मक्का (द) पटसन
    5. संयुक्त राज्य अमेरिका ने किस ग्रह की खोज के लिए गैलीलियो नामक अंतरिक्ष यान भेजा था?
    (अ) मंगल (ब) बृहस्पति (स) नेपच्यून (द) शनि
    6. सौरमंडल का सबसे बड़ा उपग्रह निम्नलिखित में से कौन है?
    (अ) टाइटन (ब) मिराण्डा (स) चंद्रमा (द) गैनीमीड
    7. वह काल्पनिक रेखा कौन सी है, जो पृथ्वी को दो भागों में बांटती है, वह कहलाती है?
    (अ) भूमध्य रेखा (ब)कर्क रेखा (स) मकर रेखा (द) इनमें से कोई नहीं
    8. एक स्वस्थ मनुष्य के शरीर के एक घन मिली लीटर रक्त में कितने लाख लाल रक्त कणिकाएं होती हैं?
    (अ) 30 लाख (ब) 40 लाख (स) 50 लाख (द) 60 लाख
    9. कौनसी भाषा हमारे संविधान की आठवीं अनुसूची में सम्मिलित नहीं है?
    (अ) गुजराती (ब) कश्मीरी (स) राजस्थानी (द) डोगरी 
    10. भारत के संविधान के अंतर्गत आर्थिक  योजना विषय हैं?
    (अ) राज्य सूची में (ब) संघ सूची में (स) समवर्ती सूची में  (द) किसी सूची में निर्दिष्ट नहीं 
    11. जब एक ही तत्व के दो परमाणु परस्पर संयोग करते हैं, तो उनके बीच बंधन की प्रकृति होती है?
    (अ) आयनिक (ब) सहसंयोजक (स) धु्रवीय सहसंयोजक (द) अधु्रवीय सहसंयोजक
    12. इथिलीन अणु की आकृति होती है?
    (अ) एकरैखिक (ब) चतुष्फलकीय (स) समतल त्रिकोणीय (द) अष्टफलकीय 
    13. इंटरनेट से कंप्यूटर पर किसी फाइल को सेव करने को निम्नलिखित में से क्या कहते हैं?
    (अ) डाउनलोडिंग (ब) अपलोडिंग (स) ट्रांसफरिंग (द)स्टोरिंग
    14. सुपर कंप्यूटरों के साथ प्राथमिक तौर पर किस प्रकार के प्रोसेसिंग स्पीड मेजरमेंट का प्रयोग किया जाता है?
    (अ) गीगा हर्ट्ज (ब) सेकंड के फ्रेक्शन (स) फ्लॉप्स (द) एमआईपीएस
    15. भारतीय रेलवे निम्न में से किस प्रकार के रेलवे लाइन का प्रयोग करती है?
    (अ)ब्रॉड गेज (ब)मीटर गेज (स)नैरो गेज (द) इनमें से सभी
    16. किंग ऑफ टैम्परेट फ्रूड्स की संज्ञा निम्नलिखित में से किस फल को दी गई है?
    (अ) बेर (ब) बेल (स) अंगूर (द) सेब
    17. जलशक्ति का अधिकतम विकास निम्नलिखित में से किस महाद्वीप में हुआ है?
    (अ) एशिया (ब) उत्तरी अमेरिका (स) अफ्रीका (द) यूरोप
    18. निम्रलिखित में से कौन सी फसल मृदा को नाइट्रोजन से भरपूर कर देती है?
    (अ) आलू  (ब) सोरघम (स) सूरजमुखी  (द) मटर 
    19. यदि जल का प्रदूषण वर्तमान गति से होता रहा तो अंतत: 
    (अ) जल चक्र बंद हो जाएगा (ब) वर्षा रूक जाएगी (स) जलपादपों के लिए ऑक्सीजन के  अणु अप्राप्य हो जाएंगे (द) जलपादपों के लिए नाइट्रेट अप्राप्य हो जाएगी
    20. निम्नलिखित किस आकाशीय पिण्ड को परिक्रमण और परिभ्रमण दोनों गति में बराबर समय लगता है?
    (अ) चंद्रमा (ब) बुध  (स) शुक्र (द) शनि
    21. शरीर में हीमोग्लोबिन का कार्य है?
    (अ) ऑक्सीजन का परिवहन (ब) जीवाणुओं का नाश (स) रक्ताल्पता का निवारण (द) लौह का उपयोजन
    22. कौन सी रचना जंतु कोशिका को वनस्पति कोशिका से विभेदित करती है?
    (अ)राइबोसोम (ब) माइटोकॉण्ड्रिया (स) सेण्ट्रोमियर (द) सेण्ट्रिओल
    23. जीवन का भौतिक आधार है?
    (अ) केन्द्रक (ब) प्रोटोप्लाज्म (स) भोजन (द) कोशिका
    24. राज्यसभा के लिए द्विवार्षिक चुनावों की अधिसूचना कौन जारी करता है?
    (अ) निर्वाचन आयोग (ब) राज्यसभा का सभापति (स) राष्ट्रपति (द) प्रधानमंत्री 
    25. निम्न में से किस पेड़ को अपनी वृद्धि के लिए सर्वाधिक मात्रा में जल की आवश्यकता होती है?
    (अ) आम (ब) बबूल (स) अमरूद (द) यूकेलिप्टस
    26. हीरा और कौन सी धातु की रासायनिक बनावट एक सी होती है?
    (अ) स्वर्ण (ब) चांदी (स) ग्रेफाइट (द) प्लैटिनम
    27. तंबाकू के फूल कब खिलते हंै?
    (अ) रात्रि (ब) अलसुबह (स) सूर्य के तेज प्रकाश (द) बारिश 
    28. संवहन क्या है?
    (अ) यह एक प्रक्रिया है, जो किसी भी तापमान के क्षेत्र में होती है (ब) यह सौर ऊर्जा के हस्तांतरण की एक अत्यंत सूक्ष्म प्रक्रिया है  (स) यह ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें ऊर्जा का हस्तांतरण वायु एवं जलराशियों की गति द्वारा होता है (द) इनमें से कोई नहीं
    29. टिहरी परियोजना के अंतर्गत  उत्तर्खंड के टिहरी जिले में किस नदी पर भारत के सबसे ऊंचा बांध, ऊंचाई 260.5 मी. (855 फिट) बनाया गया है?
    (अ) भागीरथी (ब) नर्मदा (स) गंगा (4) चंबल
    ---
    सही जवाब-1.(अ) शुक्र 2.(स) किरीट (कोरोना), 3.(द) तंबाकू, 4.(अ) तरबूज, 5.(ब) बृहस्पति, 6.(द) गैनीमीड, 7.(अ) भूमध्य रेखा, 8.(स) 50 लाख, 9.(स) राजस्थानी, 10.(स)समवर्ती सूची में, 11.(द) अधु्रवीय सहसंयोजक, 12.(स) समतल त्रिकोणीय, 13.(अ) डाउनलोडिंग, 14.(स) फ्लॉप्स, 15.(द) इनमें से सभी, 16.(द) सेब, 17.(द) यूरोप, 18.(द) मटर, 19.(स) जलपादपों के लिए ऑक्सीजन के  अणु अप्राप्य हो जाएंगे, 20.(अ) चंद्रमा, 21.(अ) ऑक्सीजन का परिवहन, 22.(द) सेण्ट्रिओल, 23.(ब) प्रोटोप्लाज्म, 24.(अ) निर्वाचन आयोग, 25.(द) यूकेलिप्टस, 26.(स) ग्रेफाइट, 27.(अ) रात्रि, 28.(स) यह ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें ऊर्जा का हस्तांतरण वायु एवं जलराशियों की गति द्वारा होता है, 29.(अ) भागीरथी। 

    ...
  •  


  •  मखाने देखने में तो गोल मटोल सूखे दिखाई देते है पर यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हंै । मखाने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते है। मखाना कमल का बीज नहीं होता है ,इसकी एक अलग प्रजाति है, यह भी तालाबों में ही पैदा होता है लेकिन इसके पौधे बहुत कांटेदार होते हैं ,इतने कंटीले कि उस जलाशय में कोई जानवर भी पानी पीने के लिए नहीं घुसता,जिसमे मखाने के पौधे होते हैं। इसकी खेती बिहार के मिथिलांचल में होती है। मखाना को देवताओं का भोजन कहा गया है । उपवास में इसका विशेष रूप से उपयोग होता है। इसे आर्गेनिक हर्बल भी कहते है, क्योंकि यह बिना किसी रासायनिक खाद या कीटनाशी के उपयोग के उगाया जाता है ।
     अधिकांशत: ताकत के लिए दवाइयां  मखाने से बनायी जाती हैं। केवल मखाना दवा के रूप में प्रयोग नहीं किया जा सकता .इसलिए इसे सहयोगी आयुर्वेदिक औषधि भी कहते हैं। इसके औषधीय गुणों के चलते अमरीकन हर्बल फूड प्रोडक्ट एसोसिएशन द्वारा इसे क्लास वन फूड का दर्जा दिया गया है। यह जीर्ण अतिसार, ल्यूकोरिया, शाुणुओं की कमी आदि में उपयोगी है। इसमें एन्टी-ऑक्सीडेंट होने से यह श्वसन तंत्र, मूत्र-जननतंत्र में लाभप्रद है। यह ब्लड प्रेशर एवं कमर तथा घुटनों के दर्द को नियंत्रित करता है। इसके बीजों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड, वसा, कैल्शियम एवं फास्फोरस के अतिरिक्त केरोटीन, लोह, निकोटिनिक अम्ल एवं विटामिन बी-1 भी पाया जाता है ।
     मखाने में 9.7 प्रतिशत आसानी से पचनेवाला प्रोटीन, 76 प्रतिशत  कार्बोहाईड्रेट, 12.8 प्रतिशत नमी, 0.1 प्रतिशत  वसा, 0.5 प्रतिशत खनिज लवण, 0.9 प्रतिशत  फॉस्फोरस एवं प्रति 100 ग्राम 1.4 मिलीग्राम लौह पदार्थ मौजूद होता है।
     मखाने के क्षुप कमल की तरह होते हैं और उथले पानी वाले तालाबों और सरोवरों में पाए जाते हंै। मखाने की खेती के लिए तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस तथा सापेक्षिक आर्द्रता 50 से 90 प्रतिशत होनी चाहिए। इसकी खेती में किसी भी प्रकार की खाद का इस्तेमाल नहीं किया जाता। खेती के लिए, बीजों को पानी की निचली सतह पर 1 से डेढ़ मीटर की दूरी पर डाला जाता है। एक हेक्टेयर तालाब में 80 किलो बीज बोए जाते हैं। अप्रैल के महीने में पौधों में फूल लगना शुरू हो जाता है। फूल बाहर नीला, और अन्दर से जामुनी या लाल, और कमल जैसा दिखता है। फूल पौधों पर कुछ दिन तक रहते हैं।   फूल के बाद कांटेदार-स्पंजी फल लगते हैं, जिनमें बीज होते हैं। यह फल और बीज दोनों ही खाने योग्य होते हैं। फल गोल-अण्डाकार, नारंगी के तरह होते हैं और इनमें 8 से 20 तक की संख्या में कमलगट्टे से मिलते जुलते काले रंग के बीज लगते हैं। फलों का आकार मटर के दाने के बराबर तथा इनका बाहरी आवरण कठोर होता है। जून-जुलाई के महीने में फल 1-2 दिन तक पानी की सतह पर तैरते हैं। फिर ये पानी की सतह के नीचे डूब जाते हैं। नीचे डूबे हुए इसके कांटे गला जाते हैं और सितंबर-अक्टूबर के महीने में ये वहां से इक_ा कर लिए जाते हैं।   फलों में से बीजों को निकाल लिया जाता है। धूप में इन बीजों को सुखाया जाता है। सूखे बीजों को लोहे की कढ़ाई में सेंका जाता है। सेंकने से बीजों की अन्दर की नमी भाप में बदल जाती है और जब इन सिंके हुए बीजों को कड़ी सतह पर रखकर लकड़ी के हथौड़ों से पीटते हैं तो गर्म बीजों का कड़क खोल फट जाता है और अब बीज फटकर मखाना बन जाता है। इन्हें रगड़ कर साफ़ किया जाता है और पॉलिथीन में पैक कर दिया जाता है।
    क्या है बंधन तोड़ एप
    बिहार में बाल विवाह जैसी कुप्रथा को जड़ से समाप्त करने के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं ने एक मोबाइल ऐप तैयार किया है, जिसका नाम है बंधन तोड़। उम्मीद की जा रही है कि  यह ऐप न केवल बाल विवाह को रोकने में बल्कि दहेज और अन्य कुप्रथाओं के खिलाफ लडऩे में भी मदद करेगा। जेंडर एलायंस बिहार में लिंग समानता स्थापित करने के लिए 270 चैरिटी संस्थाओं का संयुक्त प्रयास है। इस ऐप को हाल ही में राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने लॉन्च किया।  बिहार के इस कदम को संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की ओर से भी मदद मिल रही है। बाल विवाह के मामले में भारत दुनिया भर में बदनाम है। यूनिसेफ की एक रिपोर्ट मुताबिक पूरी दुनिया की तुलना में सबसे अधिक बाल विवाह भारत में होते हैं। बंधन तोड़ का अर्थ इसके नाम से ही जाहिर होता है, बंधनों को तोडऩे वाला।  इसमें बाल विवाह, दहेज और अन्य सभी कुप्रथाओं से जुड़े बंधनों को तोडऩे की पैरवी की गयी है। इस ऐप में एक एसओएस बटन है जो सक्रिय होने पर पूरी टीम को सूचित करता है। 
     चाइल्ड इन नीड इंस्टीट्यूट के मुताबिक ऐसा ही एक ऐप साल 2015 में पश्चिम बंगाल में लॉन्च किया जा चुका है, जिसका मकसद भी राज्य में बाल विवाह, मानव तस्करी और बाल श्रम से जूझते बच्चों और महिलाओं को बचाना था।

    ...
  •  


  •  भारत में लगभग 40 हजार रोहिंग्या लोग हैं। इनमें से कुछ लोग दिल्ली में भी बसे हैं। म्यांमार के पश्चिमी रखाइन प्रांत में रोहिंग्या मुसलमानों की आबादी लगभग दस लाख है, लेकिन उनकी जिंदगी प्रताडऩा, भेदभाव, बेबसी और मुफलिसी से ज्यादा कुछ नहीं है।   
     रोहिंग्या लोगों का कोई देश नहीं है। यानी उनके पास किसी देश की नागरिकता नहीं है। रहते वो म्यामांर में हैं, लेकिन वह उन्हें सिर्फ गैरकानूनी बांग्लादेशी प्रवासी मानता है। म्यांमार के बहुसंख्यक बौद्ध लोगों और सुरक्षा बलों पर अक्सर रोहिंग्या मुसलमानों को प्रताडि़त करने के आरोप लगते हैं। इन लोगों के पास कोई अधिकार नहीं हैं।  संयुक्त राष्ट्र उन्हें दुनिया का सबसे प्रताडि़त जातीय समूह मानता है।  ये लोग न तो अपनी मर्जी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं और न ही अपनी मर्जी काम कर सकते हैं।  जिस जगह वे रहते हैं, उसे कभी खाली करने को कह दिया जाता है। म्यांमार में इन लोगों की कहीं सुनवाई नहीं है।  ये लोग दशकों से रखाइन प्रांत में रह रहे हैं, लेकिन वहां के बौद्ध लोग इन्हें  बंगाली  कह कर दुत्कारते हैं। 
     ये लोग जो बोली बोलते हैं, वैसी दक्षिणपूर्व बांग्लादेश के चटगांव में बोली जाती है। रोहिंग्या लोग सुन्नी मुसलमान हैं। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि 2012 में धार्मिक हिंसा का चक्र शुरू होने के बाद से लगभग एक लाख बीस हजार रोहिंग्या लोगों ने रखाइन छोड़ दिया है।  इनमें से कई लोग समंदर में नौका डूबने से मारे गए हैं।  मलेशिया और थाइलैंड की सीमा के नजदीक रोहिंग्या लोगों की कई सामूहिक कब्रें मिली हैं।  2015 में जब कुछ सख्ती की गई तो नावों पर सवार हजारों रोहिंग्या कई दिनों तक समंदर में फंसे रहे।  रोहिंग्या लोगों की मजबूरी का फायदा इंसानों की तस्करी करने वाले खूब उठाते हैं।  ये लोग अपना सब कुछ इन्हें सौंप कर किसी सुरक्षित जगह के लिए अपनी जिंदगी जोखिम में डालने को मजबूर होते हैं।
    म्यांमार से लगने वाले बांग्लादेश के दक्षिणी हिस्से में लगभग तीन लाख रोहिंग्या लोग रहते हैं।  इनमें से ज्यादातर ऐसे हैं जो म्यांमार से जान बचाकर वहां पहुंचे हैं। बांग्लादेश कुछ ही रोहिंग्या लोगों को शरणार्थी के तौर पर मान्यता देता है।  वो नाव के जरिए बांग्लादेश में घुसने की कोशिश करने वाले बहुत से रोहिंग्या लोगों को लौटा देता है। बांग्लादेश के अलावा रोहिंग्या लोग भारत, थाईलैंड, मलेशिया और चीन जैसे देशों का भी रुख कर रहे हैं। म्यांमार में हुए हालिया कई हमलों में रोहिंग्या लोगों को शामिल बताया गया है।  उनके खिलाफ होने वाली कार्रवाई के जवाब में सुरक्षा बलों का कहना है कि वो इस तरह के हमलों को रोकना चाहते हैं। मानवाधिकार समूह म्यांमार से अपील करते हैं कि वो रोहिंग्या लोगों को नागरिकता दे और उनका दमन रोका जाए। म्यांमार में रोहिंग्या लोगों को एक जातीय समूह के तौर पर मान्यता नहीं है।  इसकी एक वजह 1982 का वो कानून भी है जिसके अनुसार नागरिकता पाने के लिए किसी भी जातीय समूह को यह साबित करना है कि वो 1823 के पहले से म्यांमार में रह रहा है। रोहिंग्या लोगों की समस्या पर लगभग खामोश रहने के लिए म्यांमार में सत्ताधारी पार्टी की नेता आंग सान सू ची की अक्सर आलोचना होती है।  माना जाता है कि वो इस मुद्दे पर ताकतवर सेना से नहीं टकराना चाहती हैं। 

    ...
  •  


  • विश्व शांति दिवस अथवा  अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस  प्रत्येक वर्ष  21 सितम्बर  को मनाया जाता है। यह दिवस सभी देशों और लोगों के बीच स्वतंत्रता, शांति और खुशी का एक आदर्श माना जाता है।  विश्व शांति दिवस  मुख्य रूप से पूरी पृथ्वी पर शांति और अहिंसा स्थापित करने के लिए मनाया जाता है। 
    वर्ष 1982 से शुरू होकर 2001 तक सितम्बर महीने का तीसरा मंगलवार  अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस  या  विश्व शांति दिवस  के लिए चुना जाता था, लेकिन वर्ष 2002 से इसके लिए 21 सितम्बर का दिन घोषित कर दिया गया। वर्ष 2012 के  विश्व शांति दिवस  की थीम थी-  धारणीय भविष्य के लिए धारणीय शांति। 
     विश्व शांति दिवस  के उपलक्ष्य में हर देश में जगह-जगह सफ़ेद रंग के कबूतरों को उड़ाया जाता है, जो कहीं ना कहीं पंचशील के ही सिद्धांतों को दुनिया तक फैलाते हैं। विश्व शांति दिवस  के अवसर सफ़ेद कबूतर उड़ाने की परंपरा बहुत पुरानी है। 
    उड़ीसा के पायकों का विद्रोह
    भारत की आजादी के प्रमुख आंदोलनों में उड़ीसा के पायकों का विद्रोह भी एक था।  अन्य रियासतों की तरह अंग्रेजों ने उड़ीसा में भी भूमि-कर में बेतहाशा वृद्धि कर दी थी और वे इसकी वसूली भी बड़ी सख्ती से कर रहे थे। इस अत्याचार से हजारों किसान खेतों को छोड़कर जंगल भागने लगे। परन्तु, स्थानीय पायकों ने, जो कि मुगलों एवं मराठों के विरुद्ध मोर्चा ले चुके थे, अंग्रेजों का प्रभावी प्रतिरोध किया और खुर्दा - जैसे स्थानों पर उन्हें करारी मात दी। इस विद्रोह में पायकों का नेतृत्व जगबन्धु ने किया था। यह विद्रोह 1817 ई. में शुरू हुआ था, जो 1818 ई. में आकर शिथिल पड़ा गया, यद्यपि जगबन्धु 1821 ई. तक अंग्रेजों का प्रतिकार करता रहा।

    ...
  •  


  •  1.     अमेरिका के किस प्रांत में इरमा तूफान ने हाल ही में कहर मचाया, जिससे कई लोगों की मौत हो गई?
        (अ) कैलिफोर्निया (ब) हवाई (स) फ्लोरिडा (द) टेक्सस
    2.     अमेरिका के लॉस वेगास में आयोजित प्रो ओलंपिया पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में किस भारतीय ने स्वर्ण पदक हासिल किया?
        (अ) भूपेंद्र धवन (ब) मुकेश सिंह (स) अमित कंकरवाल (द) निधि सिंह पटेल
    3.     पृथ्वी की तीन संकेंद्री परतों में ऊपर से दूसरी परत का नाम निम्नलिखित में से क्या है?
        (अ) सियाल (ब) सीमा (स) निफे (द) इनमें से कोई नहीं
    4.     पृथ्वी के केंद्र में पाया जाने वाला चुंबकीय पदार्थ कौन सा है?
        (अ) ग्रेनाइट (ब) बैसाल्ट (स) निकेल (द) डायोराइट
    5.     स्वेस ने पृथ्वी के आंतरिक भाग को तीन भागों में बांटा था। उनके विभाजन में नहीं है?
        (अ) सियाल (ब) सीमा (स) निफे (द) सबस्टैटम
    6.     स्थल मंडल का तात्पर्य है?
        (अ) पृथ्वी का आंतरिक भाग (ब) पृथ्वी का मध्यवर्ती भाग (स) पृथ्वी का ऊपरी भाग (द) पृथ्वी का बाह्य पपड़ी
    7.     स्थल मंडल की मोटाई भूकंपीय तरंगों के आधार पर कितनी मापी गई है?
        (अ) 105 किलोमीटर (ब) 100 किलोमीटर (स) 200 किलोमीटर (द) 80 किलोमीटर
    8.     निम्नलिखित में से किस परत को बेरीस्फीयर कहा जाता है?
        (अ) वायमंडल का सबसे ऊपरी परत (ब) पृथ्वी की सबसे ऊपरी परत (स)पृथ्वी की सबसे आंतरिक परत (द)पृथ्वी की मध्यवर्ती परत
    9.     क्वार्टज किससे बनता है?
        (अ) कैल्सियम सल्फट से (ब) कैल्सियम सिलिकेट से (स) सोडियम सल्फेट से (द) सोडियम सिलिकेट से
    10.     राष्ट्रीय आवास बैंक किसका नियंत्रित उपक्रम है?
        (अ) भारतीय रिजर्व बैंक (ब) नाबार्ड (स) भारतीय यूनिट ट्रस्ट (द) भारतीय जीवन बीमा निगम
    11.     लैटेराइट मिट्टïी से निम्न में से कौन सी फसल संबंधित है?
        (अ) गेहंू (ब) चावल (स) बागानी फसलें (द) कपास
    12.     निम्न में सदाबहार वन कहां पाए जाते हैं?
        (अ) छोटा नागपुर के पठार पर (ब) उत्तर-पूर्वी राज्यों में (स) पूर्वी घाट के पूर्वी ढाल पर (द) सह्मïाद्रि के पूवी ढाल पर
    13.     मानस किस नदी की सहायक नदी है?
        (अ) गंगा नदी की (ब) गोदावरी नदी की (स) खारून नदी की (द) ब्रह्मïपुत्र नदी की
    14.     मुंह से बजाया जाने वाला वाद्य यंत्र कौन-सा है?
        (अ) इकतारा (ब) अलेगोजा (स) नौबत (द) ताशा
    15.     चक्रवात की आंख की सर्वप्रमुख विशेषता कौन सी है?
        (अ) सघन कुहरा (ब) स्वच्छ नीला आकाश (स) कपासी बादल (द) पक्षाभ बादल
    16.     यह बताइए, यूगोस्लाविया के एडियाट्रिक तट पर चलने वाली ठंडी हवा का नाम है?
        (अ) बोरा (ब) फॉन (स) खमसिन (द) हटन
    17.     उत्तरी गोलाद्र्घ के चक्रवात की वायुदिशा क्या होता है?
        (अ)दक्षिणावर्त (ब) वामावर्त (स)पश्चिम से पूर्व (द)पूर्व से पश्चिम
    18.     कार्नेलाइट किसका खनिज है?
        (अ) मैग्रीशियम (ब) जिंक (स) सोडियम (द) कैल्शियम
    19.     गन मेटल किसका अयस्क है?
        (अ) निकेल, टिन और तांबा (ब) तांबा, फास्फोरस और निकेल (स)मैंगनीज, फास्फोरस और निकेल (द)तांबा, टिन और जिंक
    20.     कोरियालिस बल (फोर्स) उत्पन्न होता है?
        (अ) वायुदाब के अंतर से (ब) उच्चावचीय अवरोध से (स) ताप के अंतर से (द) पृथ्वी के घूर्णन से
    21.     वह अक्षांश रेखा जिस पर सदैव दिन व रात की अवधि समान रहती है, है?
        (अ) भूमध्य रेखा (ब) उत्तरी धु्रव (स) कर्क रेखा (द) दक्षिणी धु्रवीय वृत्त
    22.     धु्रवीय क्षेत्रों में चलने वाली अति प्रबल एवं बर्फीली पवनों को कहा जाता है?
        (अ) टाइफून (ब) टॉरनेडो (स) बर्फानी तूफान (द) धु्रवीय पवन
    23.     वह तारा कौन सा है, जो नीला दिखाई देता है?
        (अ) उतना ही गर्म होता है, जितना सूर्य (ब) सूर्य से कम गर्म होता है (स) अत्यधिक ठंडा होता है (द) सूर्य से बहुत अधिक गर्म होता है
    24.     सूर्य विकिरण का उत्सर्जन होता है, अधिकांशतया किस रूप में होता है?
        (अ) दृश्य प्रकाश तरंग दैध्र्य के रूप में (ब) पराबैंगनी तरंग दैध्र्य के रूप में (स) लघु तरंगी लाल अवरक्त तरंग दैध्र्य के रूप में (द) तापीय लाल अवरक्त तरंग दैध्र्य के रूप में
    25.    फोटोग्राफी में स्थायीकर के रूप में प्रयुक्त होने वाला रसायन है?
        (अ) सोडियम सल्फेट (ब) सोडियम थायोसल्फेट (स) अमोनियम  परसल्फेट (द) बोरेक्स
    26.     पानी का भारीपन किस विलेय के कारण होता है?
        (अ) सोडियम (ब) कैल्शियम (स) पोटैशियम (द) नाइट्रोजन
    27.     विश्व स्वास्थ्य संगठन ने किस देश को इबोला मुक्त घोषित किया?
        (अ) भारत (ब) ऑस्ट्रेलिया (स) श्रीलंका (द)लाइबेरिया
    28.     प्रति व्यापारिक पवनें किसे कहते हैं?
        (अ) भूतल के निकट व्यापारिक पवनों से प्रतिकूल पवनें (ब) यह पछुआ पवनें हैं (स) यह धु्रवीय पवनें हैं (द) यह ऊपरी विक्षोभमंडल में व्यापारिक पवनों के क्षेत्रों में उनसे प्रतिकूल दिशा में चलने वाली पवनें हैं
    --
    सही जवाब-1.(स) फ्लोरिडा, 2.(ब) मुकेश सिंह, 3.(ब) सीमा, 4.(स) निकेल, 5.(द) सबस्टैटम, 6.(द) पृथ्वी का बाह्य पपड़ी, 7.(ब) 100 किलोमीटर, 8.(स)पृथ्वी की सबसे आंतरिक परत, 9.(ब) कैल्सियम सिलिकेट से, 10.(अ) भारतीय रिजर्व बैंक, 11.(स) बागानी फसलें, 12.(ब) उत्तर-पूर्वी राज्यों में, 13.(द) ब्रह्मïपुत्र नदी की, 14.(ब) अलेगोजा,  15.(ब) स्वच्छ नीला आकाश, 16.(अ) बोरा, 17.(ब) वामावर्त, 18.(अ) मैग्रीशियम,19.(द)तांबा, टिन और जिंक, 20.(द)पृथ्वी के घूर्णन से, 21.(अ) भूमध्य रेखा, 22.(स) बर्फानी तूफान, 23.(द) सूर्य से बहुत अधिक गर्म होता है, 24.(स) लघु तरंगी लाल अवरक्त तरंग दैध्र्य के रूप में, 25.(ब) सोडियम थायोसल्फेट, 26.(ब)कैल्शियम, 27.(द)लाइबेरिया, 28.(द) यह ऊपरी विक्षोभमंडल में व्यापारिक पवनों के क्षेत्रों में उनसे प्रतिकूल दिशा में चलने वाली पवनें हैं।

    ...
  •  


  • भारत में  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहली बार राष्ट्रपति भवन पहुंचे तो 21 तोपों की सलामी दी गई था। अलग-अलग मौकों पर तोपों की संख्या भी अलग होती है।   
    माना जाता रहा है कि इसकी शुरुआत लगभग चौदहवीं शताब्दी में हुई थी।   उस समय युद्ध के दौरान तोपों का इस्तेमाल शुरू हुआ था।   नौसेना में एक चलन था कि हारी हुई सेना से, अपना गोला-बारूद खाली करने की मांग की जाती थी ताकि फिर वो उसका इस्तेमाल ना कर सकें।  
    जहाजों पर सात तोपें हुआ करती थीं क्योंकि बाइबिल में सात की संख्या को शुभ माना जाता है।  समुद्र के जहाज पर रखे गोला-बारूद के मुकाबले जमीन पर ज्यादा बारूद रखा जा सकता था इसलिए जहाज की एक तोप के जवाब में किनारे से तीन तोपें दागी जाती थीं। सात गुणा तीन हुआ 21।   इस तरह 21 तोपों की सलामी की शुरुआत हुई। एक तरह से ये युद्ध के बाद शांति का संदेश देने का तरीका था।  
    किसे कितनी तोपों की सलामी दी जाएगी इसका एक नियम था।   मसलन, ब्रिटिश सम्राट को 101 तोपों की सलामी दी जाती थी जबकि दूसरे राजाओं को 21 या 31 की, लेकिन फिर ब्रिटेन ने तय किया कि अंतर्राष्ट्रीय सलामी 21 तोपों की ही होनी चाहिए। अमेरिका में भी 21 तोपों की सलामी की प्रथा है। हालांकि भारत में इस परंपरा की शुरुआत ब्रिटिश शासन के दौरान हुई थी और आजादी से पहले यहां राजाओं और जम्मू-कश्मीर जैसी रियासतों के प्रमुखों को 19 या 17 तोपों की सलामी दी जाती थी।  तोपों की सलामी को काफी बड़ा सम्मान समझा जाता है.
    भारत में गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी जाती है।  ये सलामी 21 बंदूकों से नहीं, बल्कि भारतीय सेना की 1941 में बनी 7 तोपों (जिन्हें '25 पाउंडर्सÓ कहा जाता है) से दी जाती है।  जैसे ही राष्ट्रपति के बॉडीगार्ड के सीओ राष्ट्रपति को सलामी देते हैं, उसी समय ये तोपें फायर की जाती हैं। राष्ट्रगान शुरू होते ही पहली सलामी दी जाती है और ठीक 52 सेकंड बाद आखिरी सलामी दी जाती है। 
     द बैलेंस के मुताबिक अमेरिका और दूसरे देशों में तोपों की सलामी की संख्या प्रोटोकॉल रैंक पर आधारित होती है. ये सलामी हमेशा ऑड नंबर(21,19,17...) में दी जाती है। अमेरिका के उपराष्ट्रपति, सेक्रेटरी डिफेंस, आर्मी, एयरफोर्स और नेवी के प्रमुखों को 19 तोप की सलामी दी जाती है।
    हाई रैंकिंग जनरलों (मरीन कोर के कमांडेंट, नेवल ऑपरेशंस के चीफ और आर्मी और एयरफोर्स के चीफ ऑफ स्टाफ) को 17 तोपों की सलामी देने का चलन है।
        4-स्टार जनरल और एडमिरल को 17 तोपों की सलामी दी जाती है।
        3-स्टार जनरल और एडमिरल को 15, 2-स्टार को 13 और 1-स्टार को 11 तोपों की सलामी देने का चलन है।
    थीन बांध  
    थीन बांध को रणजीत सागर बांध के नाम से भी जाना जाता है। थीन बांध पंजाब के पठानकोट जिले में रावी नदी पर बनाया गया है। इस बांध का निर्माण सन् 1982 में शुरू हुआ था तथा 1999 में पूरा हुआ था। इसकी निम्नलिखित इकाइयां हैं- 
    रणजीत सागर बांध
    1. रणजीत सागर बांध 
    2. रणजीत सागर बांध प्रमुख सिंचाई योजना - जम्मू
    3. रणजीत सागर बांध प्रमुख सिंचाई योजना - पंजाब
    4. रंजीत सागर जलाशय
    5. रावी प्रमुख सिंचाई योजना
    6. उपरी बारी दोआब नहर विद्युत गृह 1, 2, 3
    7. उपरी बारी दोआब नहर - प्रमुख सिंचाई नहर
     इस परियोजना से पंजाब, हिमाचल प्रदेश तथा जम्मू-कश्मीर को लाभ मिलता है। यहां पर 150 मेगा वॉट की 4 विद्युत इकाइयां लगाई गयी हैं।

    ...
  •  


  • बेलारूस यानी आधिकारिक रिपब्लिक ऑफ़ बेलारूस, पूर्व ज्ञात रूसी नाम ब्येलोरसिया । ( हालांकि यह नाम अब बेलारूस में, रूसी भाषा में भी काम में नहीं लिया जाता), पूर्वी यूरोप का स्थल-रुद्ध देश है।  बेलारूस की सीमा उत्तर-पूर्व में रूस से, दक्षिण में यूक्रेन से, पश्चिम में पोलैण्ड और उत्तर-पश्चिम में लिथुआनिया एवं लातविया से लगती है। इसकी राजधानी और सर्वाधिक जनसंख्या वाला नगर मिन्स्क है।  बीसवीं सदी तक, वर्तमान बेलारूस की भूमि को विभिन्न देशों ने अधिगृहित किया जिसमें प्रिन्सिपलिटी ऑफ़ पोलोतस्क (11वीं से 14वीं सदी), ग्रैंड डची ऑफ़ लिथुआनिया, पोलिश लिथुआनियाई राष्ट्रमंडल और रूसी साम्राज्य शामिल हैं। इस देश के साथ भारत के संबंध हमेशा प्रगाढ़ रहे हैं। 
    11-12 सितंबर, 2017 के मध्य बेलारूस गणराज्य के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको भारत की राजकीय यात्रा पर रहे। यह यात्रा एक ऐसे वर्ष में हुई, जब बेलारूस और भारत राजनयिक संबंधों की स्थापना की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।
     12 सितंबर, 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा राष्ट्रपति लुकाशेंको के मध्य नई दिल्ली स्थिति हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय वार्ता संपन्न हुई।  वर्ष 1992 में राजनयिक संबंध स्थापित किए गए तथा मिन्स्क में भारतीय राजनयिक मिशन खोला गया और इसके बाद वर्ष 1998 में बेलारूस द्वारा नई दिल्ली में अपना राजनयिक मिशन स्थापित किया  भारत उन पहले देशों में से एक था जिन्होंने वर्ष 1991 में स्वतंत्र देश के रूप में बेलारूस को मान्यता प्रदान की।
    शल्य
    शल्य, मद्रदेश के राजा थे । वे  पांडु के सगे साले और नकुल तथा सहदेव के मामा थे। परंतु महाभारत में इन्होंने पांडवों का साथ नहीं दिया और कर्ण के सारथी बन गए थे। कर्ण की मृत्यु पर युद्ध के अंतिम दिन इन्होंने कौरव सेना का नेतृत्व किया और उसी दिन युधिष्ठिर के हाथों मारे गए। इनकी बहन माद्री, कुंती की सौत थीं और पांडु के शव के साथ चिता पर जीवित भस्म हो गई थीं।

    ...
  •  


  • माजुली या माजोली, असम के ब्रह्मपुत्र नदी के मध्य में बसा एक बड़ा नदी द्वीप है। ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कम्पनी के ए.जे. मिफेट मिल्स के सर्वेक्षण अनुसार 1853 में इसका कुल क्षेत्रफल 1246 वर्ग किमी (483 वर्ग मील) था  परन्तु प्रतिवर्ष बाढ़ और भू-कटाव के चलते यह सिमटता जा रहा है। सच्चाई ये है की माजुली प्राकृतिक और मानवजनित कारणों से दिन प्रतिदिन सिकुड़ रहा है और इसके अस्तित्व पर सवालिया निशान लगा हुआ है। 
     माजुली को विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप के रूप में दर्शाया जाता रहा है। यह सत्य नहीं है। ब्राज़ील और कई अन्य जगहों के कई नदी द्वीप काफी बड़े आकार के हैं और उनमे सबसे बड़ा है बनानाल द्वीप जो लगभग 19 हजार  वर्ग किमी बड़ा है। वैसे तो नदी पर अवस्थित सबसे बड़ा द्वीप ब्राज़ील के अमेजऩ और परा नदी पर स्थित माराजो द्वीप है परन्तु इसे नदी द्वीप नहीं माना जा सकता क्योंकि इसके एक किनारे पर अटलांटिक महासागर है। नदी द्वीप को लेकर अनेक भ्रामक तथ्य मौजूद हैं । यहांं तक की बांग्लादेश के मेघना नदी पर अवस्थित हटिया द्वीप भी 1500 वर्ग किमी के साथ माजुली से बड़ा है।  माजुली द्वीप के दक्षिण में ब्रह्मपुत्र नदी और उत्तर में खेरकुटिया खूटी नामक धारा  स्थित है। खेरकुटिया खूटी ब्रह्मपुत्र नदी से निकलती है और आगे चलकर फिर उसी में प्रवेश करती है। उत्तर में सुबनसिरी नदी खेरकुटिया खूटी से जुड़ जाती है। माजुली द्वीप कालांतर में ब्रह्मपुत्र नदी और उसकी सहायक नदियों विशेषकर लोहित नदी के दिशा और क्षेत्र परिवर्तन की वजह से बनी है।
     माजुली का जिला मुख्यालय जोरहाट शहर है जो यहां से 20 किमी की दूरी पर है।   माजुली को असम की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जा सकता है। माजुली पूर्वी असम का नव वैष्णव विचारधारा का मुख्य केंद्र है। यहां चावल की एक सौ अलग-अलग किस्में किसी भी प्रकार के कृत्रिम खाद या कीटनाशक के इस्तेमाल के बिना उगाई जाती हैं।  कुमल शाऊल  (हिंदी- कोमल चावल)यहां के चावल के सबसे लोकप्रिय किस्मों में से एक है। इसे सिर्फ पंद्रह मिनट के लिए गर्म पानी में डुबो कर रखने के बाद खाया जा सकता है। आमतौर पर इसे नाश्ते के रूप में खाया जाता है। बाओ धान, चावल का एक अनूठा किस्म होता है जो कि पानी के नीचे होती है, और दस महीने और बाद काटा जाता है। बोरा शाऊल एक अन्य किस्म का चावल है जो चिपचिपा भूरे रंग का होता है। यह चावल असम के पारंपरिक खाद्य पीठा बनाने और अन्य आनुष्ठानिक कार्यों में प्रयुक्त होता है। 

    ...
  •  


  • 1. राष्ट्रीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता-2017 में किस प्रदेश के खिलाडिय़ों ने 53 पदक जीतकर प्रदेश का नाम देश में सर्वोच्च किया?
    (अ)कर्नाटक (ब) मध्यप्रदेश (स) राजस्थान (द) हिमाचल प्रदेश
    2. निम्नलिखित में से दिल्ली का कौन सा स्थान कार्यालय हेतु किराए पर लेने के लिहाज से विश्व की दसवीं सबसे महंगी जगह है़?
    (अ) नेहरू प्लेस (ब) कनॉट प्लेस (स) लाजपत नगर (द) भीकाजी कामा पैलेस
    3. हाल ही के रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रुपए का मूल्य हा्रस हो रहा है। इसका अर्थ क्या है?
    (अ) रुपए का मूल्य कम हुआ है (ब) रुपए का मूल्य बढ़ा है (स) रुपया स्थिर है (द) विदेशी मुद्रा आरक्षिती बढ़ रही है
    4. हमारे देश के लगभग सभी बैंकों ने किसानों को फसल ऋण देने  के लिए किसकी सुविधा शुरू की है?
    (अ) सावधि ऋण (ब) किसान क्रेडिट कार्ड (स) वैयक्तिक ऋण (द) विदेशी मुद्रा विनिमय
    5. जीन्स आनुवंशिक इकाइयां निम्न में से किसमें स्थित होती है?
    (अ) न्यूक्लियर मेम्बरेन (ब) क्रोमोसोन्स (स) लाइसोसोम्स (द) सैल मेम्बरेन 
    6. परमाणु शक्तिचालित प्रथम पनडुब्बी कौन सी थी?
    (अ) ट्राइटन (ब) नॉटिलस (स) डॉल्फिन (द) नेप्च्यून
    7. ऋणात्मक उत्प्रेरक वे हैं, जो?
    (अ) अभिक्रिया के वेग को कम करते हैं (ब) अभिक्रिया के वेग को बढ़ाते हैं (स) अभिक्रिया के वेग को अपरिवर्तित रखते हैं (द) प्रेरित उत्प्रेरक की भांति व्यवहार करते हैं
    8. रक्त के स्कंदन के लिए निम्नलिखित में से कौन सा विटामिन आवश्यक है?
    (अ) ए (ब) डी (स) ई (द) के
    9. आर्मी वार कॉलेज कहां स्थित है?
    (अ) देहरादून (ब) खडग़पुर (स) माहो (द) विदिशा
    10. परमाणु भार का अंतरराष्टï्रीय मात्रक है?
    (अ)कार्बन-11 (ब) कार्बन-12 (स) कार्बन-2 (द) कार्बन-6 
    11. भारत की राजधानी कलकत्ता से दिल्ली स्थानांतरित करने की घोषणा कब की गई?
    (अ) 1905 (ब) 1906 (स) 1909 (द) 1911
    12. सागरमाला का संबंध निम्र में से किससे है?
    (अ) बंदरगाह विकास परियोजना (ब) पानी जहाज विकास परियोजना (स) समुद्रीय सीमा नियंत्रण कानून (द) इनमें से कोई नहीं
    13. हड्डïी उर्वरक की भांति इस्तेमाल की जाती है, क्योंकि इसमें यह होता है?
    (अ) नाइट्रोजन (ब) फॉस्फोरस (स) सोडियम (द) कैल्सियम
    14. हल्दी पौधे के किस भाग से प्राप्त की जाती है?
    (अ) जड़ (ब) तना (स) फल (द) फूल
    15. निम्न में से किस देश में दोहरी नागरिकता का सिद्घांत स्वीकार किया गया है?
    (अ) भारत (ब) कनाडा (स) ऑस्ट्रेलिया (द) संयुक्त राज्य अमेरिका
    16. संसदीय शासन में वास्तविक/ कार्यपालिका शक्ति किसके पास होती है?
    (अ) संसद (ब) प्रधानमंत्री (स) राष्ट्रपति (द) नौकरशाही 
    17. वह लड़ाकू विमान कौन सा है, जिसे भारतीय वायु सेना से हटा दिया गया है?
    (अ) अग्रि (ब) मिग-23 (स) आकाश (द) मिग-20 
    18. वनों के विकास तथा प्रकार को प्रभावित करने वाला सबसे महत्वपूर्ण कारक है?
    (अ) मृदा प्रकार (ब) जलवायु (स) भूमिगत जल (द) मृदा की उत्पादकता
    19. पृथ्वी से बढ़ती दूरी के अनुसार ग्रहों का निम्नलिखित में से कौन सा क्रम सही है?
    (अ) मंगल, शुक्र, बुध, बृहस्पति (ब) शुक्र, मंगल, बुध, बृहस्पति (स) शुक्र, बुध, मंगल, बृहस्पति (द) मंगल, शुक्र, बृहस्पति, बुध
    20. हीलियम के नाभिक में क्या होता है?
    (अ) एक प्रोटॉन तथा दो न्यूट्रॉन (ब) केवल एक प्रोटॉन (स) दो प्रोटॉन तथा दो न्यूट्रॉन (द) केवल दो प्रोटॉन
    21. बाल विवाह निरोधक अधिनियम किस वर्ष बनाया गया?
    (अ) 1929 (ब) 1940 (स) 1945 (द) 1950
    22. विश्व में किस खाड़ी की तटरेखा सर्वाधिक लंबी है?
    (अ) मैक्सिको की खाड़ी (ब) बिस्के की खाड़ी (स) हडसन की खाड़ी (द) इनमें से कोई नहीं
    23. पोटैलैंड सीमेंट के विनिर्माण के लिए उपयोग में ली गई कच्ची सामग्री है?
    (अ) चूना पत्थर एवं मिट्टी (ब) एल्युमिना, मिट्टïी एवं जिप्सम (स) जिप्सम एवं चूना पत्थर (द) जिप्सम एवं मिट्टïी
    24. तुलबुल परियोजना निम्नलिखित नदी से संबंधित है?
    (अ) व्यास (ब) रावी (स) झेलम (द) सतलुज
    25. मुर्गियों की सबसे खतरनाक बीमारी कौन-सी है?
    (अ) चेचक (ब) रानीखेत (स) पूलोरम (द) कॉक्सिडियोसिस
    26. यदि जल का प्रदूषण वर्तमान गति से होता रहा, तो अंतत:?
    (अ) जल चक्र बंद हो जाएगा (ब) वर्षा रूक जाएगी (स) जलपादपों के लिए ऑक्सीजन के अणु अप्राप्य हो जाएंगे (द) जलपादपों के लिए नाइट्रेट अप्राप्य हो जाएगी
    27. एक स्थान के एक वर्ष से भी सभी महीनों के तापमान एवं वर्षा के बीच संबंध को प्रदर्शित करने वाला ग्राफ को कहते हैं?
    (अ) क्लाईमोग्राफ (ब) क्लाईमेट्रोग्राफ (स) हीदर ग्राफ (द) इनमें से कोई नहीं
    28. भारत का राष्ट्रीय वृक्ष कौन सा है? 
    (अ) नीम (ब) पीपल (स) बरगद (द) आम
    ---
    सही जवाब-1.(द) हिमाचल प्रदेश, 2.(ब) कनॉट प्लेस, 3.(अ) रुपए का मूल्य कम हुआ है, 4. (ब) किसान क्रेडिट कार्ड, 5.(ब) क्रोमोसोन्स, 6.(स) डॉल्फिन, 7.(अ) अभिक्रिया के वेग को कम करते हैं, 8.(द) के, 9.(स) माहो, 10.(ब)कार्बन-12, 11.(द) 1911, 12.(अ) बंदरगाह विकास परियोजना, 13.(ब) फॉस्फोरस, 14.(अ)जड़, 15.(द)संयुक्त राज्य अमेरिका, 16.(ब)प्रधानमंत्री, 17.(ब) मिग-23, 18.(ब)जलवायु, 19.(ब) शुक्र, मंगल, बुध, बृहस्पति, 20.(स)दो प्रोटॉन तथा दो न्यूट्रॉन, 21.(अ) 1929, 22.(स) हडसन की खाड़ी, 23.(ब)एल्युमिना, मिट्टïी एवं जिप्सम,   24.(स)झेलम, 25.(स)नर्मदा, 26.(स) जलपादपों के लिए ऑक्सीजन के अणु अप्राप्य हो जाएंगे, 27.(स) हीदर ग्राफ, 28.(स) बरगद।

    ...
  •  


  • आज हम मोबाइल पर हजारों मील दूर बैठे लोगों से बात कर लेते हैं। वायरलेस सेट के जरिए बिना तार के दूसरों से संपर्क कर लेते हैं। करोड़ों किलोमीटर दूर स्थित अंतरिक्ष यानों से संपर्क साध लेते हैं। क्या आपको पता है कि बिना तार के संदेश भेजने का ये सिलसिला किसकी देन है? आपका जवाब होगा गुल्येल्मो मारकोनी।
    जी हां, आप का जवाब बिल्कुल सही है। मारकोनी ही वो शख्स थे, जिन्होंने बिना तार के संदेश दूर-दूर तक भेजने की तकनीक ईजाद की थी। उन्होंने ही रेडियो टेलीग्राफ की शुरुआत की थी।
    मारकोनी इटली के बोलोना शहर के रहने वाले थे। जिन्होंने बेतार के तार यानी रेडियो टेलीग्राफ की खोज की थी। पहली बार अटलांटिक महासागर के आर-पार रेडियो संदेश आज से एक सौ सोलह साल पहले यानी 1901 में भेजे गए थे।
    ये संदेश इंग्लैंड के तट पर स्थित पोल्ढू नाम की जगह से कनाडा के सेंट जॉन्स नाम के शहर के पास स्थित एक टीले पर भेजे गए थे। मारकोनी बरसों से बेतार के संदेश भेज रहे थे। आखिर में उन्होंने अटलांटिक महासागर के आर-पार रेडियो संदेश भेजने की तकनीक परखने का फैसला किया।
    इसके लिए कनाडा के सेंट जॉन्स में समुद्र किनारे स्थित एक टीले को चुना गया। तेज हवाओं और भयंकर सर्दी के बीच मारकोनी ने अपना बड़ा-सा यंत्र सेंट जॉन्स में सिग्नल हिल नाम की पहाड़ी पर लगाया। पहाड़ी का ये नाम मार्कोनी के यहां रेडियो टेलीग्राफ का तजुर्बा करने की वजह से ही पड़ा है।
    उत्तरी अटलांटिक महासागर स्थित इस ठिकाने को मार्कोनी ने बहुत सोच-समझकर चुना था। वो चाहते थे कि इंग्लैंड के पार अमरीकी महाद्वीप में एक ऐसा ठिकाना हो, जो इंग्लैंड से करीब हो। इंग्लैंड से करीब होने का मतलब वो महाद्वीप का सबसे पूर्वी हिस्सा हो।
    हालांकि सेंट जॉन्स वो जगह नहीं है। मगर आखिर में मार्कोनी को ये जगह जंच गई। उधर इंग्लैंड के पोल्ढू में वैज्ञानिक रोजाना अपनी मशीनें लगाकर संदेश भेजते थे। इधर सेंट जॉन्स में मार्कोनी ने बहुत मशक्कत के बाद अपना एंटीना लगाने में कामयाबी हासिल की। इस दौरान इंग्लैंड से रोजाना मार्कोनी को रेडियो संदेश भेजे जाते थे। आखिर में मार्कोनी अपने तजुर्बे में कामयाब हुए।
    दिसंबर 1901 को इंग्लैंड से भेजा गया इलेक्ट्रो मैग्नेटिक संदेश, अटलांटिक के पार मार्कोनी के सिग्नल हिल स्थित एंटीना के जरिए पहुंच गया। ये बहुत बड़ी कामयाबी थी। इसने दुनिया में संचार के मोर्चे पर इंकलाब ला दिया।
    आज हम बिना तार के जिस तरह से भी संदेश भेजते हैं, उसकी बुनियाद मार्कोनी के उस तजुर्बे से ही पड़ी थी। इस प्रयोग के सफल रहने के बाद मार्कोनी को 1909 में नोबेल पुरस्कार भी मिला था।
    मार्कोनी ने जिस सिग्नल हिल नाम की पहाड़ी पर ये प्रयोग किया था, वो साइंस की दुनिया के लोगों के लिए तो तीर्थ स्थल जैसा है। सिग्नल हिल जो सेंट जॉन्स शहर के करीब है, उसे दुनिया मार्कोनी की पहाड़ी के तौर पर भी जानती है। यहीं पर स्थित एंटीना के जरिए दुनिया को टाइटैनिक जहाज के खतरे में पडऩे और फिर डूबने का संदेश मिला था। सिग्नल हिल, कनाडा के लोगों का फेवरिट पिकनिक स्पॉट है। छुट्टियों के दिन बड़ी तादाद में लोग यहां आते हैं। मौसम का लुत्फ लेते हैं।
    सेंट जॉन्स बंदरगाह के आस-पास मछलियां पकडऩे का काम भी बहुत होता है। बहुत कम लोगों को मालूम है कि ये पहाड़ी संचार क्रांति का केंद्र कही जा सकती है। क्योंकि यहीं पर मार्कोनी ने इंग्लैंड से भेजे गए रेडियो संदेश को पढऩे के लिए रडार लगाया था।
    सेंट जॉन्स शहर में मौसम सर्द रहता है। यहां पास के समंदर में बड़े पैमाने पर मछलियां मारी जाती हैं। इनके अलावा दूसरे समुद्री जीवों का शिकार भी होता है। इनमें से एक बड़ा हिस्सा स्थानीय रेस्टोरेंट और होटलों में ही इस्तेमाल हो जाता है।
    सेंट जॉन्स के आस-पास कुदरती खूबसूरती भी बिखरी पड़ी है। जिसे यहां आकर देखा जा सकता है। कभी इंसान की तरक्की की बुनियाद बने साइंस के इस तीर्थस्थल को कभी मौका लगे तो आप भी घूम आएं। (बीबीसी)
    -डायना लेम्बडिन मायर

    ...
  •  


  • डिगबोई, भारत के असम राज्य के तिनसुकिया जिले के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित एक छोटा सा नगर है। 19वीं सदी के अंतिम वर्षों में यहां कच्चे तेल की खोज की गयी थी। डिगबोई असम के तेल नगरी के रूप में जाना जाता है। डिगबोई में एशिया में पहली बार तेल कुएं का खनन हुआ था। 1901 में यहां एशिया की पहली रिफाइनरी को शुरू किया गया था। डिगबोई में अभी तक उत्पादन करने वाली कुछ सबसे पुराने तेल कुएं हैं।  भारत की स्वतंत्रता के दशकों बाद तक असम तेल कंपनी के लिए काम कर रहे ब्रिटिश पेशेवरों की एक महत्वपूर्ण संख्या थी। इसीलिए ब्रिटिश लोगों ने डिगबोई को अच्छी तरह से विकसित किया था तथा बुनियादी सुविधाओं से परिपूर्ण किया था। यहां मौजूद कुछ बंगले अभी तक ब्रिटिश काल की याद दिलाते हैं। यहां डिगबोई क्लब के भाग के रूप में अठारह होल्स का एक गोल्फ कोर्स है
    केशव चंद्र सेन और प्रार्थना समाज
    भारत में प्रमुख हिन्दू संगठनों में प्रार्थना समाज भी शामिल था।   केशव चंद्र सेन की प्रेरणा से मुंबई में 1867 में आत्माराम पांडुरंग ने प्रार्थना समाज की स्थापना की। इस संस्था की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अन्य लोगों में महादेव गोविंद रानाडे और आर. जी. भंडारकर थे।  महादेव गोविंद रानाडे को पश्चिमी भारत में सांस्कृतिक पुनर्जागरण का अग्रदूत कहा जाता है। 
      प्रार्थना समाज ने बाल विवाह, विधवा विवाह का निषेध, जातिगत संकीर्णता के आधार पर सजातीय विवाह, स्त्रियों की उपेक्षा, विदेशी यात्रा का निषेध किया। केशव चंद्र सेन के सहयोग से रानाडे ने 1867 में विधवा आश्रम संघ की स्थापना की।   महादेव गोविंद रानाडे ने एक आस्तिक धर्म में आस्था नामक पुस्तक की रचना की।

    ...
  •  


  •  1. निजी क्षेत्र की एचडीएफसी बैंक वर्ष-2017 में भी देश का शीर्ष बना। एचडीएफसी बैंक रैंकिंग के मामले में लगातार कितने साल से शीर्ष पर है?
    (अ) दो साल (ब) तीन साल (स) चार साल (द) सात साल
    2.भारतीय डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) देश के सभी डाकघरों पर भुगतान बैंक की सुविधा प्रदान करेगा। देश में कितने डाकघर हैं?
    (अ)1.55 लाख(ब)1.75 लाख(स)1.85 लाख(द)2.55 लाख
    3. निम्नलिखित मेें से कौन भारत में शेयर बाजार के कार्य को नियंत्रित करता है?
    (अ) फेमा (ब) सेबी (स) एमआरटीपी अधिनियम (द) इनमें से कोई नहीं
    4. निम्नलिखित में से किस कार्ड से बैंक को उच्च ऋण जोखिम है?
    (अ) डेबिट कार्ड (ब) क्रेडिट कार्ड (स) एटीएम कार्ड (द) इनमें से कोई नहीं 
    5. भारत के किस प्रदेश की सीमाएं तीन देशों क्रमश: नेपाल, भूटान एवं चीन से मिलती हैं?
    (अ)अरुणाचल प्रदेश (ब) मेघालय (स) पश्चिम बंगाल (द) सिक्किम
    6. निम्नलिखित में से किस सुल्तान ने सर्वप्रथम स्थायी सैन्य बल का गठन किया?
    (अ) इल्तुतमिश (ब) बलबन (स) अलाउद्दीन खिलजी (द) मुहम्मद बिन तुगलक
    7. चेरों ने किसे अपनी राजधानी बनाया था?
    (अ) मुजिरिस (ब) वाजि (स) अरिकमेडु (द) सौपारा
    8. मूलांकर के अतिरिक्त पौधे के किसी भी भाग से विकसित होने वाली जड़ें कहलाती हैं?
    (अ) तन्तुमय मूल (ब) अपस्थानिक मूल (स) अवस्तंभ मूल (द) मूसला जड़ें
    9. पुनर्जीवन का गुण होने के कारण निम्नलिखित में से किसे मेजों पर सजावट के लिए रखते हैं?
    (अ) लाइसोटम (ब) लाइकोपोडियम (स) सिलेजिनेला (द) सिरेटोप्टेरिस
    10. चावल का एक दाना है? 
    (अ) एक बीज (ब) एक बीजीय फल (स) बहुबीजीय फल (द) भू्रणपोष  
    11. निम्नलिखित में से किस सब्जी में प्रोटीन सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है?
    (अ) भिंडी (ब) मटर (स) लोबिया (द) टमाटर
    12. आलू के लिए कौन सी खाद अधिक आवश्यक है?
    (अ) अमोनियम सल्फेट (ब) सुपर फास्फेट (स) पोटेशियम सल्फेट (द) उपर्युक्त सभी
    13. अशोक द्वारा कलिंग पर आक्रमण की जानकारी का निम्नलिखित में से कौन सा सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है?
    (अ) महावंश (ब) दिव्यावदान (स) तेरहवां शिलालेख (द) सातवां स्तंभ
    14. पानीपत का प्रथम युद्घ किस वर्ष हुआ था?
    (अ) 1526 (ब) 1556 (स) 1761 (द)1616
    15. साधारणतया द्रव ऊंचे तल से नीचे तल की ओर प्रवाहित होते हैं। निम्न में से कौन सा द्रव ग्लास में रखने पर ऊपर की ओर चढ़ सकता है?
    (अ) जल (ब) द्रव नाइट्रोजन (स) द्रव हीलियम (द) पेट्रोल
    16. विद्युत बल्ब में प्रयुक्त गैस कौन सी है?
    (अ) नाइट्रोजन (ब)हाइड्रोजन (स) ऑक्सीजन (द) अक्रिय गैस
    17. वायुमंडल में हाइड्रोजन गैस क्यों नहीं पाई जाती है?
    (अ) यह अतिज्वलनशील होती है (ब) यह सबसे हल्की गैस होती है (स) पौधे इसका अवशोषण कर लेते हैं (द) यह तुरंत ऑक्सीजन के साथ मिलकर पानी बना देती है
    18. देश में मध्यप्रदेश किन खनिजों का सबसे बड़ा उत्पादक है?
    (अ) कोयला एवं हीरा (ब) तांबा एवं लोहा (स) कोयला एवं तांबा (द) तांबा एवं हीरा
    19. कौन सा जीव या पशु अभी विलुप्त नहीं हुआ है?
    (अ) डोडो पक्षी (ब) डायनासॉर (स) कोमोडो ड्रेगन (द) लंबे बालों वाले विशाल हाथी
    20. हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 के अनुसार लड़के के विवाह की न्यूनतम आयु क्या होती है?
    (अ) 18 वर्ष (ब) 20 वर्ष (स) 21 वर्ष (द) 25 वर्ष
    21. सामाजिक परिवर्तन का अंतर्निहित सिद्घांत किसने प्रतिपादित किया?
    (अ) डब्ल्यूएफ ऑगबर्न (ब) आरएम मैकाइवर (स) विल्फ्रेडो पैरेटो (द) पीए सोरोकिन
    22. सब्जी की पौध को प्रतिरोपण करने का उचित समय कौन सा है?
    (अ) जब पौध सुप्तावस्था में हो (ब) जब पौध सक्रिय रूप से वृद्धि पर हो (स) जब पौध पूर्ण: परिपक्व हो जाए (द) जब पौध सुप्तावस्था में हो या जब पौध सक्रिय रूप से वृद्धि पर हो 
    23. फूल गोभी के लिए उपयुक्त जलवायु कौन सा है?
    (अ)शीत और नम (ब)समशीतोष्ण(स)शुष्क (द)उष्ण और नम
    24. सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाते ग्रह का वेग?
    (अ) नियम रहता है (ब) अधिकतम होता है, जब सूर्य के समीप होता है (स) अधिकतम होता है, जब सूर्य से दूर होता है (द) कुछ नहीं कहा जा सकता है
    25. अंतरिक्ष में कुल कितने तारामंडल हैं?
    (अ) 87 (ब) 88 (स) 89 (द) 90
    26. ब्लू मून परिघटना कब होती है?
    (अ) जब एक ही माह में दो पूर्णिमा हो (ब) जब एक ही कैलेंडर वर्ष में दो लगातार माहों में चार पूर्णिमाएं हो (स)जब एक ही कैलेंडर वर्ष में तीन बार एक ही माह में दो पूर्णिमाएं हो (द) उपर्युक्त में से किसी से भी नहीं  
    27.लखनऊ मेट्रो के लोगो की डिजाइन किसने की है?
    (अ) प्रतिमा यादव (ब) पूजा यादव (स) ई. श्रीधरन (द) कुमार केशव
     ---
    सही जवाब-1.(स) चार साल, 2.(अ) 1.55 लाख, 3.(ब) सेबी, 4.(ब) क्रेडिट कार्ड, 5.(द) सिक्किम, 6.(अ)इल्तुतमिश, 7.(ब)वाजि, 8.(ब) अपस्थानिक मूल, 9. (स) सिलेजिनेला, 10.(ब) एक बीजीय फल, 11.(ब) मटर, 12.(द) उपर्युक्त सभी, 13.(स)तेरहवां शिलालेख, 14.(अ)1526, 15.(स) द्रव हीलियम, 16.(द) अक्रिय गैस, 17.(ब)यह सबसे हल्की गैस होती है,  18.(द) तांबा एवं हीरा, 19.(स)कोमोडो ड्रेगन, 20.(स) 21 वर्ष, 21.(द) पी.ए. सोरोकिन, 22.(द) जब पौध सुप्तावस्था में हो या जब पौध सक्रिय रूप से वृद्धि पर हो, 23.(अ) शीत और नम,  24.(ब) अधिकतम होता है, जब सूर्य के समीप होता है, 25.(स)89, 26.(द) उपर्युक्त में से किसी से भी नहीं, 27.पूजा यादव।
     

    ...
  •  


  • 8 सितंबर, 2017 को सेना ने महिला जवानों की सेना पुलिस कोर में भर्ती के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की। इस प्रस्ताव के तहत लगभग 8 सौ महिला जवानों की भर्ती की जाएगी।   इसके लिए प्रतिवर्ष 52 महिलाओं की भर्ती की जाएगी।
        यह पहली बार है जब थल सेना में उनकी भर्ती की जाएगी।  महिलाओं की सेना में बतौर जवान भर्ती का मामला काफी समय से लंबित था।  इन महिला जवानों को सेना पुलिस कोर के बंगलुरू स्थित प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षित किया जाएगा।  उल्लेखनीय है कि सेना ने वर्ष 1992 में महिलाओं को अधिकारी के रूप में कमीशन दिया था। यह सेना के प्रशासनिक, विधि, शैक्षणिक और इंजीनियरिंग आदि विभागों में गैर लड़ाकू भूमिका में काम कर रही हैं।
    हिन्द महासागर आयोग

     हिन्द महासागर आयोग का मुख्यालय- पोर्ट लुईस (मॉरीशस)में है। इसके सदस्य देशों में शामिल हैं- कोमोरो द्वीप समूह, फ्रांस (रीयूनियन द्वीप की तरफ से), मेडागास्कर, मॉरीशस और सिशेल्स।
     हिन्द महासागर आयोग,  हिन्द महासागर देशों- मेडागास्कर, मॉरीशस और सिशेल्स, के मध्य हुए एक समझौते के माध्यम से जुलाई 1982 में अस्तित्व में आया। जनवरी 1984 में क्षेत्रीय सहयोग विकसित करने के लिये एक सामान्य समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। फ्रांस और कोमोरो द्वीप समूह जनवरी 1986 में इस आयोग के पूर्ण सदस्य बने।
     हिन्द महासागर देशों के बीच सभी क्षेत्रों में, विशेषकर आर्थिक विकास के क्षेत्र में, क्षेत्रीय सहयोग संघटित और विकसित करना आईओसी का मुख्य उद्देश्य है। मंत्रिस्तरीय बैठक और सचिवालय आईओसी के मुख्य संगठनात्मक अंग हैं। मंत्रिस्तरीय अधिवेशन, जो नीति निर्धारक अंग का प्रतिनिधित्व करते हैं, आईओसी की गतिविधियों का प्रबंधन करते हैं। ये अधिवेशन वार्षिक रूप से आयोजित होते हैं। आयोग की अध्यक्षता सदस्यों के बीच प्रत्येक वर्ष घूर्णित होती है। कार्यक्रमों का क्रियान्वयन सचिवालय के माध्यम से होता है। सचिवालय का प्रधान अधिकारी महासचिव होता है, जिसका चुनाव मंत्रिस्तरीय अधिवेशन के द्वारा 4 वर्षों के लिए होता है।
    शुरुआत  में आयोग ने नए एवं नवीकरण योग्य ऊर्जा व्यवस्था, पर्यटन प्रोत्साहन, पर्यावरणीय संरक्षण, टुना , मत्स्य विकास और चक्रवात संबंधी सूचना के आदान-प्रदान पर बल दिया। ईयू और यूएनडीपी से प्राप्त धनराशियों के माध्यम से कई कार्यक्रमों को क्रियान्वित किया गया है। क्षेत्रीय व्यापार में शुल्क और गैर शुल्क अवरोधों को समाप्त करने के लिए एक योजना पर विचार किया गया।  
     हिंद महासागर आयोग (आईओसी) वर्ष 2005 में राज्याध्यक्षों के सम्मेलन द्वारा स्वीकार किए गए चार स्तंभों पर काम करता है, जिसमें शामिल हैं- राजनीतिक एवं राजनयिक सहयोग; आर्थिक एवं वाणिज्यिक सहयोग; भूमंडलीकरण के संदर्भ में सतत् विकास, कृषि, समुद्री मत्स्य के क्षेत्र में सहयोग, और पारितंत्र तथा संसाधनों का संरक्षण; प्रादेशिक सांस्कृतिक पहचान को मजबूत करना और सांस्कृतिक, वैज्ञानिक एवं तकनीकी, शैक्षिक, न्यायिक क्षेत्रों में सहयोग करना। आईओसी ने विभिन्न क्षेत्रीय एवं राष्ट्रीय संरक्षण एवं वैकल्पिक आजीविका कार्यक्रमों का वित्त पोषण किया है।
     

    ...
  •