सामान्य ज्ञान

Previous123456789...1213Next
Posted Date : 18-Nov-2017

Posted Date : 18-Nov-2017
  • चन्दूहड़ों वह क्षेत्र है, जहां पर सिन्धु घाटी की सभ्यता के अवशेष मिले हैं। अब यह क्षेत्र पाकिस्तान के अधिकार क्षेत्र वाले सिन्ध में है। 1931 में गोपाल मजूमदार और अर्नेस्ट मैके ने इसकी खोज की। यह मोहनजोदड़ो के दक्षिण में है।  इस बस्ती के छोटे से हिस्से का ही उत्खनन  हुआ है। यहां मनके निर्माण का एक कारखाना प्राप्त हुआ है।  इसके अलावा अंलकृत हाथी और एक कुत्ते द्वारा बिल्ली का पीछा करने के पदचिन्ह प्राप्त हुए हैं। सौंदर्य प्रसाधनों में लिपिस्टक के अवशेष भी यहां पर मिले हैं। 
    चन्हूदड़ों से प्राप्त एक पात्र में जला हुआ कपास मिला है। यहां पर मुहर, गुडिय़ों के निर्माण के साथ-साथ हड्डिïयों से निर्मित विभिन्न वस्तुओं का निर्माण भी किया जाता था। यहां किसी दुर्ग के अवशेष नहीं मिले हैं। यहां से अंलकृत हाथी का खिलौना भी मिला है। चन्हूदड़ो सिन्धु नदी के तट पर बसा हुआ था। 

    ...
  •  


Posted Date : 18-Nov-2017
  •  1. सार्वजनिक साइकिल साझा करने के लिए निम्नलिखित में से किस स्थान को सर्वश्रेष्ठ गैर-मोटर परिवहन पुरस्कार प्राप्त हुआ है?
    (अ) मैसूर (ब) चंडीगढ़ (स) कोहिमा (द) सूरत
    2. चीन द्वारा हाल ही में प्रक्षेपित किए गए नेविगेशन सेटेलाइट का क्या नाम है?
    (अ) बेईदोऊ-3 (ब) चेंगडोंग-3 (स) कियांगसांग-2 (द) पेंगियंग
    3. भारत के किस राज्य में युवा विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप का लोगों और शुभंकर जारी किया गया?
    (अ) दिल्ली (ब) राजस्थान (स) असम (द) केरल
    4. भारतीय रेलवे द्वारा स्वर्ण परियोजना के तहत किस रूट पर पहली ट्रेन चलाई गई?
    (अ) दिल्ली से काठगोदाम (ब) दिल्ली से अमृतसर (स) मुंबई से विशाखापत्तनम (द) बड़ोदरा से पटना
    5. पैराडाइज पेपर्स से जुड़े मामलों की जांच हेतु सरकार द्वारा पुनर्गठित बहु-एजेंसी समूह का प्रमुख किसे बनाया गया है?
    (अ) नीति आयोग के अध्यक्ष (ब) सीबीआई प्रमुख (स) दिल्ली पुलिस कमिश्नर (द) सीबीडीटी अध्यक्ष
    6. किस प्रदेश की सरकार ने राज्य के किसानों को सौर ऊर्जा चलित सोलर फीडर्स की सहायता से सस्ती बिजली उपलब्ध कराएगी?
    (अ) महाराष्ट्र (ब) झारखंड (स) पंजाब (द) हरियाणा
    7. निम्नलिखित में से किस खिलाड़ी ने दिल्ली गोल्फ क्लब में चौथे और अंतिम दौर में चार अंडर-68 के स्कोर के साथ पैनासोनिक ओपन गोल्फ टूर्नामेंट जीत लिया?
    (अ)राम सिंह(ब)भूपेंद्र ठाकुर(स)शिव कपूर(द)राहुल सचदेवा
    8. लोकसभा का अध्यक्ष?
    (अ) राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत किया जाता है (ब) प्रधानमंत्री द्वारा मनोनीत किया जाता है (स) उपराष्ट्रपति द्वारा मनोनीत किया जाता है (द) इनमें से कोई नहीं
    9. लोकसभा अध्यक्ष को उसके कार्यकाल की समाप्ति के पूर्व पद से हटाया जा सकता है?
    (अ) प्रधानमंत्री की संस्तुति पर राष्ट्रपति द्वारा (ब) यदि लोकसभा इस आशय का प्रस्ताव पारित कर दे (स) यदि लोकसभा और प्रधानमंत्री इस प्रकार का निर्णय ले ले (द) यदि संसद के दोनों सदन इस आशय का प्रस्ताव पारित करे
    10. भारत का महान्यायवादी कब तक पद धारण करता है?
    (अ) दो वर्ष तक (ब) पांच वर्ष तक (स) राष्ट्रपति के प्रसादपर्यंत (द) प्रधानमंत्री के प्रसादपर्यंत 
    11. राष्ट्रपति राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर सकते हैं?
    (अ) हथियारबंद विद्रोह के आधार पर (ब) बाहरी आक्रमण के आधार पर (स) युद्ध के आधार पर (द) ऊपर वर्णित सभी कारणों के आधार पर
    12. युद्ध या बाह्य आक्रमण के कारण की गई आपातकाल की घोषणा का संसद द्वारा अनुमोदन होना चाहिए?
    (अ) एक महीने में (ब) दो महीने में (स) तीन महीने में (द) चार महीने में
    13. संसद द्वारा आपातकाल की उद्घोषणा का अनुमोदन कितनी अवधि के अंतराल में होना आवश्यक है?
    (अ) 14 दिन (ब) 1 माह (स) 3 माह (द) 6 माह
    14. शकरकंद का प्रवर्धन किया जाता है?
    (अ) बीज से (ब) मुकलन से (स) जड़ की कलम से (द) बेल की कलम से
    15. जब फॉस्फोरस कास्टिक सोडा से क्रिया करता है, तब पीएच-3 एनए-2 एचपीओ-2 प्राप्त होते हैं। यह अभिक्रिया उदाहरण है?
    (अ) ऑक्सीजन तथा अपचयन का (ब) ऑक्सीकरण का (स) अपचयन का (द) उदासीनीकरण का
    16. स्टैनस क्लोराइड विलयन मरक्यूरिक क्लोराइड विलयन के साथ अभिक्रिया करके एक अवक्षेप देता है। इस प्रक्रम में मरक्यूरिक क्लोराइड होता है?
    (अ) अपचयित (ब) ऑक्सीकृत (स) टिन, पारे के जटिल यौगिक में परिवर्तित होता है (द)पारे के क्लोरोजीटल में परिवर्तित होता है  
    17. सिरके में ऐसिटिक अम्ल की मात्रा कितनी होती है? 
    (अ)19-20 प्रतिशत ऐसिटिक अम्ल (ब)30 प्रतिशत ऐसिटिक अम्ल (स) 7-8 प्रतिशत ऐसिटिक अम्ल (द)100 प्रतिशत ऐसिटिक अम्ल
    18. युद्ध विराम (आमिस्टिस)का अर्थ है?
    (अ) शस्त्रों की होड़ (ब) आतंकवादियों द्वारा हथियार डालना (स) शत्रुता स्थगित करने हेतु एक समझौता (द)शस्त्रों में आत्म-निर्भरता
    19. एक याचिका जो जेलर को निर्देशित करती है कि कैदी को किसी जज या अदालत के समक्ष प्रस्तुत करें, यह याचिका है?
    (अ) उत्पे्रषण लेख (ब) परमादेश (स) बंदी प्रत्यक्षीकरण (द) इनमें से कोई नहीं
    20. अपचायक वह पदार्थ होता है, जो?
    (अ) इलेक्ट्रॉन दे सकता है (ब) इलेक्ट्रॉन ग्रहण कर सकता है (स) प्रोटॉन दे सकता है (द) प्रोट्रॉन ग्रहण कर सकता है
    21. भारतीय मरुस्थल को कहते हैं?
    (अ) धार (ब) सहारा (स) गोबी (द) अटाकामा
    22. विश्व का सबसे बड़ा शीत मरुस्थल है?
    (अ) गोबी (ब) लुत (स) काविर (द) तकला माकन
    23. विश्व में सबसे शुष्कतम मरुस्थल है?
    (अ) अटाकामा (ब) कालाहारी (स) सहारा (द) थार
    24. विश्व का मरुस्थल विहीन महाद्वीप है?
    (अ) एशिया (ब) यूरोप (स) अफ्रीका (द) ऑस्ट्रेलिया
    25. कालाहारी रेगिस्तान कहां है?
    (अ) दक्षिणी-पश्चिमी अफ्रीका (ब) उत्तरी अफ्रीका (स) उत्तरी पश्चिमी मेक्सिको (द) दक्षिणी-पश्चिमी एशिया   
    26. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की स्थापना किस अधिनियम के अंतर्गत एक सोसाइटी के रूप में की जाएगी?
    (अ) सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम, 1856 (ब) सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 (स) सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम, 1865 (द) सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम, 1872

    सही जवाब- 1.(अ) मैसूर, 2.(अ) बेईदोऊ-3, 3.(स) असम, 4.(अ) दिल्ली से काठगोदाम, 5.(द) सीबीडीटी अध्यक्ष, 6.(अ) महाराष्ट्र, 7.(स) शिव कपूर, 8.(द) इनमें से कोई नहीं, 9.(ब) यदि लोकसभा इस आशय का प्रस्ताव पारित कर दे, 10.(स) राष्ट्रपति के प्रसादपर्यंत, 11.(द) ऊपर वर्णित सभी कारणों के आधार पर, 12.(अ) एक महीने में, 13.(ब) 1 माह, 14.(द)बेल की कलम से, 15.(अ)ऑक्सीजन तथा अपचयन का, 16.(अ)अपचयित, 17.(स) 7-8 प्रतिशत ऐसिटिक अम्ल, 18.(स) शत्रुता स्थगित करने हेतु एक समझौता, 19.(स)बंदी प्रत्यक्षीकरण, 20.(अ) इलेक्ट्रॉन दे सकता है, 21.(अ) धार, 22.(अ) गोबी, 23.(अ) अटाकामा, 24.(ब) यूरोप, 25.(अ) दक्षिणी-पश्चिमी अफ्रीका , 26. (ब) सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम, 1860।
     

     

    ...
  •  


Posted Date : 18-Nov-2017
  • किशनगढ़ शैली राजस्थान की एक चित्र शैली है। इस चित्रशैली का विकास तो महाराजा मानसिंह के काल में हुआ था, लेकिन बनी-ठनी चित्रशैली है, उसका उद्भव महाराजा सावंत सिंह के शासन काल में हुआ था। किशनगढ़ शैली का समृद्ध काल सावंत सिंह से है, जो नागरीदास के नाम से विख्यात है। इनका काल 1699 से 1794 ईस्वी तक माना जाता है। इन्हीं के काल में 1748-64 ईस्वी का समय किशनगढ़ शैली का स्वर्ण युग माना जाता है।
     इस शैली का प्रमुख चित्रकार मोरध्वज निहालचंद माने जाते है जिन्होंने राजस्थान की मोना लीज़ा कहा जाने वाली बनी-ठनी पेंटिंग बनाई थी जबकि अन्य इस शैली के अमीरचंद, धन्ना, छोटू, बदनसिंह, सीताराम, नानकराम, रामनाथ, सवाईराम जोशी, सीताराम इत्यादि भी प्रमुख चित्रकार हैं।  किशनगढ़ चित्रशैली के चित्रकारों ने बनी-ठनी को राधा के प्रतीक के रूप में भी चित्रित किया है। बनी-ठनी को एरिक डिकिन्सन ने भारत की मोनालीज़ा कहा है। भारत सरकार के द्वारा बनी-ठनी डाक टिकिट मई 1973 को जारी किया था, जिससे यह पूरे देशभर में प्रसिद्घ हो गई।
     किशनगढ़ की बनी-ठनी चित्रशैली में सावंत सिंह के काल में अमरचंद के द्वारा चांदनीरात की संगोष्ठी नामक चित्र बनाया गया था। नागरीदास चित्रकार ने अपनी प्रेयसी बनी-ठनी के अपूर्व प्रेम में प्रेरित होकर अनेक चित्र और आकृतियों का निर्माण करवाया था। इस शैली को प्रकाश में लाने का श्रेय एरिक डिकिन्सन तथा डॉ फ़ैयाज़ अली को है। किशनगढ़ की इस शैली में कला, प्रेम और भक्ति का सर्वांगीण विकास इस शैली में है। 
     किशनगढ़ चित्रशैली के चेहरे लंबे ,कद लंबा और नाक नुकीली रहती है। स्थानीय गोदोला तालाब तथा किशनगढ़ के नगर से दूर दिखाया जाना भी इस शैली की विशेषता में है। इस शैली में सफेद, गुलाबी व सिंदूरी रंगों में केले के वृक्ष ,झील का दृश्य ,हंस, बतख, सारस, बगुला, तैरती हुई नौकाएं तथा प्रेमालाप करते राधा-कृष्ण का सुंदर चित्रण किया गया है। 
     

    ...
  •  


Posted Date : 18-Nov-2017
  • चायनामैन का संबंध क्रिकेट से है। जब गेंदबाज उल्टे हाथ से कलाई को मोड़कर लैग स्पिन करता है तो गेंद ऑफ स्टम्प के बाहर टप्पा खाती है और विकिट की तरफ आती है। इसे चायनामैन कहा जाता है। ऐसी गेंद बल्लेबाज को परेशान करती है। इक्का-दुक्का गेंदबाज ही इस तरह का प्रयोग करते हैं। ऑस्ट्रेलिया के पॉल ऐडम्स इस तरह से गेंद फेंकते थे।
     

    ...
  •  


Posted Date : 18-Nov-2017
  • चन्द्रगुप्त द्वितीय 'विक्रमादित्य' (380-412 ई.पू.) गुप्त वंश के प्रमुख शासकों में से एक था जिन्होंने भारत पर राज किया। 
     समुद्रगुप्त के पश्चात उसका पुत्र चन्द्रगुप्त द्वितीय गुप्त साम्राज्य का शासक बना। परन्तु विशाखदत्त कृत देवीचंद्र्गुप्त नामक नाटक में समुद्रगुप्त और चन्द्रगुप्त द्वितीय के बीच एक दुर्बल रामगुप्त शासक के अस्तित्व का भी पता चलता है।   देवीचंद्र्गुप्त नाटक के अनुसार चन्द्रगुप्त द्वितीय समुद्रगुप्त को पदच्युत करके साम्राज्य के शासन पर बैठा। चन्द्रगुप्त द्वितीय ने शकों पर विजय के पश्चात् विक्रमादित्य की उपाधि धारण की। उसकी अन्य उपलब्धियां विक्रमांक और परम्परागत थीं।  चन्द्रगुप्त विक्रमादित्य को भारत के महानतम सम्राटों में से एक माना जाता है, उसने अपने साम्राज्य का विस्तार वैवाहिक संबंधों और विजय दोनों से किया। धु्रवदेवी और कुबेरनागा उसकी दो पत्नियां थीं।
    दिल्ली स्थित महरौली से प्राप्त लौह स्तंभ से जिस पर 'चन्द्रÓ का उल्लेख मिलता है, चन्द्रगुप्त द्वितीय से सम्बंधित बताया जाता है। चन्द्रगुप्त द्वितीय का शासन उसकी विजयों के कारण नहीं बल्कि कला और साहित्य के प्रति उसके अनुराग के कारण विख्यात है।  चन्द्रगुप्त द्वितीय कला और साहित्य का  संरक्षक था। उसके दरबार में विद्वानों की मंडली रहती थी, जिसे नवरत्न कहा जाता था।
        चन्द्रगुप्त द्वितीय के समय में पाटलिपुत्र और उज्जयिनी विद्या के प्रमुख केंद्र थे। उज्जयिनी विक्रमादित्य की दूसरी राजधानी थी। चन्द्रगुप्त द्वितीय के शासन काल में चीनी यात्री फाह्यान भारत आया था। उसने अपने यात्रा वृतान्त में मध्य प्रदेश को ब्राह्मणों का देश कहा है। फाह्यान के यात्रा विवरण से चन्द्रगुप्त द्वितीय के काल में शांति पूर्ण और सुखी जीवन की झांकी मिलती है। फाह्यान के अनुसार अतिथि पराजय और दान पराजय हैं। लोगों में धार्मिक सहिष्णुता विद्यमान थी। राज्य की ओर से उनमे किसी प्रकार का हस्तेक्षप नहीं किया जाता था।
        चन्द्रगुप्त द्वितीय को नरेंद्र चंद्र, सिंहचंद्र, देवराज, देवगुप्त और देव श्री भी कहा गया है।   चन्द्रगुप्त द्वितीय का शासन काल कला संस्कृति और धर्म के लिए उन्नति का काल था।   साहित्यिक विकास की दृष्टि में चन्द्रगुप्त द्वितीय अत्यंत समृद्ध था। कालिदास, अमरसिंह और धनवंत आदि उसके समकालीन थे, जिन्होंने महत्वपूर्ण रचनाओं का सृजन किया। कालिदास, धनवंत, अपसक, अमरसिंह, शंकु, वेताल, भट्ट, घटकपट, वराहमिहिर, वररूचि जैसे विद्वान नवरत्नों में शामिल थे।

    ...
  •  


Posted Date : 18-Nov-2017
  •  अठारहवां संविधान (संशोधन) अधिनियम, 1966 द्वारा पंजाब का पुनर्गठन किया गया।  पंजाबी भाषी क्षेत्र में पंजाब और हिंदी भाषी क्षेत्र में हरियाणा राज्य का गठन किया गया।
     इस अधिनियम द्वारा अनुच्छेद-3में संशोधन कर यह प्रावधान किया गया कि राज्य शब्द में संघ शासित प्रदेश भी सम्मिलित होंगे। इसमें यह भी स्पष्ट कर दिया गया कि संसद को किसी राज्य या संघ शासित प्रदेश के किसी भाग को साथ मिलाकर किसी नए राज्य या संघ शासित प्रदेश का निर्माण करने की शक्ति होगी।

    ...
  •  


Posted Date : 18-Nov-2017
  • ब्रह्मोस एक कम दूरी की सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल है। इसे पनडुब्बी से, पानी के जहाज से, विमान से या जमीन से भी छोड़ा जा सकती है। यह कम ऊंचाई पर तेजी से उड़ान भरती है और इस तरह से रेडार की आंख से बच जाती है। ब्रह्मोस का पहल सफल लॉन्च 12 जून, 2001 को हुआ था। इसका नाम भारत की ब्रह्मपुत्र नदी और रूस की मस्कवा नदी पर रखा गया है।
     दुश्मन की सीमा में घुसकर लक्ष्य भेदने में सक्षम ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण अब सुखोई फाइटर जेट से किया जाएगा। ब्रह्मोस मिसाइल आवाज की गति से करीब तीन गुना अधिक यानी 2.8 माक की गति से हमला करने में सक्षम है। फाइटर जेट से मार करने में सक्षम ब्रह्मोस मिसाइल के इस परीक्षण को  डेडली कॉम्बिनेशन  कहा जा रहा है।
     हवा से जमीन पर मार करने वाले ब्रह्मोस मिसाइल का दुश्मन देश की सीमा में स्थापित आतंकी ठिकानों पर हमला बोलने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मिसाइल अंडरग्राउंड परमाणु बंकरों, कमांड ऐंड कंट्रोल सेंटर्स और समुद्र के ऊपर उड़ रहे एयरक्राफ्ट्स को दूर से ही निशाना बनाने में सक्षम है।
     जून, 2016 में भारत के 34 देशों के संगठन मिसाइल टेक्नॉलजी कंट्रोल रिजीम का हिस्सा बनने के बाद अब मिसाइलों की रेंज की सीमा भी खत्म हो चुकी है। ऐसे में अब सशस्त्र बल ब्रह्मोस के 450 किलोमीटर रेंज तक मार करने वाले वर्जन के परीक्षण की तैयारी में हैं। एमटीसीआर की सदस्यता मिलने के बाद भारत 300 किलोमीटर की रेंज वाली मिसाइलों को तैयार करने में सक्षम होगा। फिलहाल ब्रह्मोस मिसाइल के हाइपरसोनिक वर्जन को तैयार करने की तैयारियां शुरू हो गई हैं, जो माक 5 की स्पीड से उड़ान भरने में सक्षम होगी।
     12 फरवरी 1998 को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइल टेक्नॉलजिस्ट डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम और रूस के प्रथम डिप्टी डिफेंस मिनिस्टर एन.वी. मिखाइलॉव ने एक इंटर-गवर्मेन्टल ऐग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किया था। इसके बाद ही ब्रह्मोस बनाने का रास्ता साफ हुआ। इसे भारत के डीआरडीओ और रूस के एनपीओएम द्वारा संयुक्त रूप से बनाया गया था। 12 जून 2001 को ब्रह्मोस का पहली बार सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। इसका ओडिशा के चांदीपुर तट से टेस्ट-फायर किया गया था।

     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Nov-2017
  • 1. एक रिपोर्ट के अनुसार तीन वर्षों में लोकसभा में सांसदों की औसत उपस्थिति कितने प्रतिशत दर्ज की गई?
    (अ) 56 (ब) 81 (स) 68 (द) 99
    2. रेल मंत्रालय ने विलंब से चलने वाली ट्रेनों के बारे में एसएमएस के माध्यम से जानकारी देने की सुविधा शुरू की। शुरुआत में यह सुविधा किन ट्रेनों में प्रदान की जाएगी?
    (अ) सभी राजधानी (ब) सभी शताब्दी, तेजस और गतिमान (स) सभी ट्रेनों में (द)  सभी राजधानी, शताब्दी, तेजस और गतिमान 
    3. राज्यों के विद्युत मंत्रियों का दो दिवसीय सम्मेलन बिहार के किस शहर में आयोजित किया जा रहा है?
    (अ) पटना (ब) नालंदा (स) राजगीर (द) आरा
    4. दो साल या उससे भी अधिक समय तक निष्क्रिय रहने के कारण केंद्र सरकार द्वारा अब तक कितने लाख कंपनियों को बंद कर दिया गया?
    (अ)2.24 लाख (ब)3 लाख (स) 5 लाख (द) इनमें से कोई नहीं
    5. शहरी यातायात चुनौतियों और उनके हल पर चर्चा करने हेतु निम्न में से कौन सा शहर तीन दिवसीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा?
    (अ) कोयंबटूर (ब) हैदराबाद (स) मडगांव (द) जयपुर
    6. बिना किसी ताप परिवर्तन के किसी पदार्थ को द्रव से गैस में परिवर्तित करने के लिए अपेक्षित ऊष्मा को किसकी गुप्त ऊष्मा कहा जाता है?
    (अ) वाष्पन (ब) उध्र्वपातन (स) संघनन (द) वाष्पीभवन
    7. ब्लैक बॉडी किसकी विकिरण को अवशोषित कर सकती है?
    (अ) केवल निम्न तरंगदैध्र्य (ब) केवल मध्यवर्ती तरंगदैध्र्य (स) केवल उच्च तरंगदैध्र्य (द) सभी तरंगदैध्र्य
    8. शीत ऋतु के दिनों में हम मौसम किस प्रकार का होने पर ज्यादा ठंड महसूस करते हैं?
    (अ) साफ मौसम (ब) मेघाच्छन्न मौसम (स) आद्र्र मौसम (द) अनाद्र्र मौसम
    9. बर्फ को बुरादे में पैक क्यों किया जाता है?
    (अ) बुरादा बर्फ से चिपकता नहीं है (ब) बुरादा आसानी से पिद्यलने नहीं देता (स) बुरादा ऊष्मा का कुचालक होता है (द) बुरादा ऊष्मा का सुचालक होता है
    10. खाना पकाने के लिए बर्तनों के नीचे का बाहरी हिस्सा काला क्यों छोड़ा जाता है?
    (अ) उसे रोजाना साफ करना मुश्किल होता है (ब) काली सतह ऊष्मा की सुचालक होती है (स) काली सतह ऊष्मा की कुचालक होती है (द) काली सतह ऊष्मा की अच्छी अवशोषक होती है
    11. न्यूटन के पहले नियम को भी कहते हैं?
    (अ) आघूर्ण का नियम (ब) जड़त्व का नियम (स) ऊर्जा का नियम (द) संवेग का नियम
    12. रॉकेट किस सिद्धांत पर कार्य करता है?
    (अ) न्यूटन का प्रथम नियम (ब) न्यूटन का द्वितीय नियम (स) न्यूटन का तृतीय नियम (द) आर्किमिडीज का सिद्धांत
    13. पानी से भरी डाट लगी बोतल जमने पर टूट जाएगी, क्योंकि?
    (अ) जमने पर बोतल सिकुड़ती है (ब) जमने पर जल का आयतन घट जाता है (स) जमने पर जल का आयतन बढ़ जाता है (द) कांच ऊष्मा का कुचालक है
    14. एक नदी में चलता हुआ जहाज समुद्र में आता है, तब जहाज का स्तर?
    (अ)पहले जितना होगा(ब)थोड़ा ऊपर आएगा(स)थोड़ा नीचे आएगा 
    (द) ऊपर या नीचे होगा, जो उसमें पड़े हुए भार पर निर्भर करता है
    15. संगम साहित्य में तोलकाप्प्यिम् एक ग्रंथ है?
    (अ) तमिल कविता का (ब) तमिल व्याकरण का (स) तमिल वास्तुशास्त्र का (द) तमिल राजशास्त्र का
    16. भारत में चिश्तिया सम्प्रदाय का प्रथम सूफी संत थे?
    (अ) शेख मुइनुद्दीन चिश्ती (ब) हमीदुद्दीन नागौरी (स) कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी (द) निजामुद्दीन औलिया
    17. मुगलकाल में मौल्लिम था?
    (अ) एक कर (ब) एक प्रशासनिक इकाई (स) एक शासक (द) एक जहाज
    18. मैजेंटा क्या है?
    (अ) क्षारीय फिनॉलफ्थेलिन (ब) मैथिल रेड (स) लाल लिटमस (द) रोजएनिलीन हाइड्रोक्लोराइड
    19. मोम में क्या होता है?
    (अ) कीटोन समूह (ब) अल्कोहल समूह (स)एस्टर समूह (द) एसिड समूह
    20. आयोडिन का वर्णात्मक संचय होता है?
    (अ) प्लीहा (ब) अग्न्याशय (स) थाइरॉइड (द)थाइमस 
    21. आर्य काल में राजा को किस नाम से पुकारा जाता था?
    (अ) राजन (ब) शासक (स) सम्राट (द) जना
    22. छोटा नागपुर पठार की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है?
    (अ) गुरुशिखर (ब) धूपगढ़ (स) पारसनाथ (द) महेंद्रगिरि
    23. पूर्वी घाट एवं पश्चिमी घाट पर्वत श्रेणियों का सम्मिलन स्थल निम्न में से कौन है?
    (अ) पालनी पहाडिय़ां (ब) अन्नामलाई पहाडिय़ां (स) नीलगिरि पहाडिय़ां (द) शैवराय पहाडिय़ां
    24. दिल्ली स्थित लोटस टेम्पल किस धर्म से संबंधित है?
    (अ) यहूदी (ब) पारसी (स) बहाई (द) हिंदू
    25. प्रसिद्ध तिरुपाल मंदिर कहां अवस्थित है?
    (अ) भद्राचलम (ब) चिदंबरम (स) हम्पी (द) श्रीकालहस्ती
    26. माउंट आबू का दिलवाड़ा मंदिर किसको समर्पित है?
    (अ) भगवान विष्णु (ब) भगवान शिव (स) भगवान बुद्ध (द) जैन तीर्थकर
    27. 14-27 नवंबर, 2017 के मध्य 'भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेलाÓ  -2017 का आयोजन नई दिल्ली में किया जा रहा है। इस वर्ष मेले का भागीदार देश है-
    (अ) चीन (ब) किर्गिज गणतंत्र (स) वियतनाम (द) जापान

    सही जवाब- 1.(ब) 81, 2.(द) सभी राजधानी, शताब्दी, तेजस और गतिमान, 3.(स) राजगीर, 4.(अ) 2.24 लाख, 5.(ब) हैदराबाद, 6.(अ) वाष्पन, 7.(स) केवल उच्च तरंगदैध्र्य, 8.(अ) साफ मौसम, 9.(स) बुरादा ऊष्मा का कुचालक होता है, 10.(द) काली सतह ऊष्मा की अच्छी अवशोषक होती है, 11.(ब) जड़त्व का नियम, 12.(स) न्यूटन का तृतीय नियम, 13.(स) जमने पर जल का आयतन बढ़ जाता है, 14.(द) ऊपर या नीचे होगा, जो उसमें पड़े हुए भार पर निर्भर करता है, 15.(ब)तमिल व्याकरण का, 16.(अ)शेख मुइनुद्दीन चिश्ती, 17.(द) एक जहाज, 18.(द) रोजएनिलीन हाइड्रोक्लोराइड, 19.(स)एस्टर समूह, 20.(स) थाइरॉइड, 21.(अ)राजन, 22.(स) पारसनाथ, 23.(अ) पालनी पहाडिय़ां, 24.(स) बहाई, 25.(स) हम्पी, 26.(द)जैन तीर्थकर, 27.(स) वियतनाम ।
     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Nov-2017
  • अमरीकी संविधान में कुल सात अनुच्छेद हैं। पहला अनुच्छेद ये बताता है कि किस तरह संसद के दोनों सदनों का गठन होगा और उनके क्या अधिकार होंगे। यह अनुच्छेद केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के अधिकारों की सीमा भी निर्धारित करता है। दूसरा अनुच्छेद राष्टï्रपति और उपराष्टï्रपति के चयन, अधिकार और कर्तव्यों से संबंधित है। तीसरा अनुच्छेद अमरीकी न्यायपालिका की व्याख्या करता है। ये बताता है कि एक सुप्रीम कोर्ट हो और कैसे संसद अन्य अदालत गठित कर सकती है। 
    चौथे अनुच्छेद में राज्य सरकारों के आपसी संंबंधों और केंद्र सरकार से संबंधित चर्चा है। पांचवां अनुच्छेद में ये बताता है कि संविधान में संशोधन की क्या प्रक्रिया है।  छठवां अनुच्छेद संविधान को अमरीका का सर्वोच्च कानून बताता है और सातवां अनुच्छेद संविधान के अनुसमर्थन की आवश्यकता तय करता है। ये दुनिया का सबसे पुराना लिखित संविधान है जो आज भी लागू है, यह 17 सितंबर 1787 में तैयार हुआ था।

     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Nov-2017
  • एफआईआर का मतलब है फस्र्ट इन्फर्मेशन रिपोर्ट, यानी प्रथम सूचना रिपोर्ट। यह एक दस्तावेज होता है जिसमें किसी भी अपराध की आधारभूत सूचना होती है। बता दें, एफआईआर किसी भी अपराध की जांच का पहला चरण है, यह इस बात का प्रमाण नहीं है कि जिसके खिलाफ एफआईआर दर्ज है, वह दोषी है।
    1. शिकायतकर्ता द्वारा मौखिक रूप से दी गई हर सूचना को थाने के अफसर इंचार्ज द्वारा या उनके निर्देश में लिखा जाएगा। इसके बाद लिखी गई सूचना को शिकायतकर्ता को पढ़ कर सुनाया जाएगा।
     2. सब-सेक्शन के अंतर्गत सूचना की एक कॉपी बनवाई जाएगी जिसे शिकायतकर्ता को मुफ्त में दिया जाएगा। पुलिस अफसर हर संज्ञेय अपराध की एफआईआर दर्ज करने के लिए बाध्य है। यदि कोई पुलिस अफसर एफआईआर दर्ज करने से मना करता है तो शिकायतकर्ता को इस बात की शिकायत एसपी से करनी चाहिए। यदि पुलिस ने आपसे शिकायत ले ली है और आपको स्वीकृति दे दी है, तो यह एफआईआर नहीं है। इसका मतलब यह है कि पुलिस ने आपकी शिकायत को संज्ञान में ले लिया है और वह देखेगी कि अपराध हुआ है या नहीं। यदि कोई एफआईआर दर्ज हुई है तो पुलिस उसका रिकॉर्ड लिखित रूप में रखेगी। एफआईआर तुरंत दर्ज होनी चाहिए। एफआईआर में देरी होने से दोषी को सुबूत मिटाने का वक्त मिल सकता है। कभी-कभी पुलिस वाले एफआईआर दर्ज करने से मना कर देते हैं। कई बार अपराध संज्ञेय नहीं होता है तब एफआईआर दर्ज करने से मना कर दिया जाता है। कई बार पुलिस एफआईआर दर्ज करने से इसलिए मना कर देती है क्योंकि वह अपराध के ग्राफ को कम दिखाना चाहती है।

     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Nov-2017
  • भारतीय संविधान में 25 वें संविधान संशोधन द्वारा यह प्रावधान किया गया कि यदि सरकार किसी सम्पत्ति या भूमि को अधिगृहीत करके मुआवजे की जो राशि तय करती है तो उस राशि की पर्याप्तता संबंधी विवाद के लिए न्यायालय में चुनौती नहीं दी जा सकती। साथ ही अधिग्रहण के बदले में मुआवजा शब्द उसके स्थान पर राशि शब्द रख दिया गया।
     एक नया खंड जोड़कर यह उपबंध बनाया गया कि यदि किसी अधिनियम में यह घोषणा है कि वह अनुच्छेद-39 के खंड (ख) और (ग) के निदेशक तत्वों को प्रभाव देने के लिए है तो उसे इस आधार पर चुनौती नहीं दी जा सकती है कि यह भौतिक अधिकारों को क्षति पहुंचाता है।

     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Nov-2017
  • भारत में प्रमाणन प्राधिकरण (सीएए) नियंत्रक ई - वाणिज्य और ई - गवर्नेंस के विकास के लिए डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग को बढ़ावा दिया जाता है। (प्रमाणन प्राधिकरण नियंत्रक  
    सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 एसिमेट्रिक क्रिप्टोसिस्टम्स पर आधारित डिजिटल हस्ताक्षरों को अपेक्षित वैधानिक शक्ति प्रदान करता है। अब डिजिटल हस्ताक्षर हस्तलिखित हस्ताक्षरों के समान स्वीकार किए जाते हैं और जिन इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों पर डिजिटल हस्ताक्षर किए गए अधिनियम प्रमाणन प्राधिकरण नियंत्रक (सीसीए) के लिए लाइसेंस की व्यवस्था करता है और प्रमाणन प्राधिकरण की कार्यप्रणाली को संचालित करता है। प्रमाणन प्राधिकरण (सी.ए.) उपयोगकर्ताओं के इलेक्ट्रॉनिक रूप से प्रमाणन के लिए डिजिटल हस्ताक्षर संबंधी प्रमाण-पत्र जारी करता है।
     सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए अधिनियम की धारा 17 के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा प्रमाणन प्राधिकरण नियंत्रक (सीसीए) की नियुक्ति की गई है। सीसीए के कार्यालय ने 1 नवंबर, 2000 को कार्य करना आरंभ किया था। इसका उद्देश्य डिजिटल हस्ताक्षरों के उपयोग के माध्यम से ई-कॉमर्स और ई-गवर्नेस का विकास करना था। सीसीए ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 18(बी) के तहत् आरसीएआई की स्थापना की है ताकि देश में प्रमाणन प्राधिकरणों की सार्वजनिक कुंजियों पर डिजिटल रूप में हस्ताक्षर किए जा सकें। अधिनियम के तहत् निर्धारित मानकों के अनुसार आरसीएआई का संचालन किया जाता है। सीसीए अपनी प्राइवेट कुंजियों के उपयोग के द्वारा सी.ए. की सार्वजनिक कुंजियों का प्रमाणित करता है, जिससे साइबर स्पेस में उपयोगकर्ताओं के लिए यह सत्यापित हो सके उक्त जारी प्रमाण-पत्र एक लाइसेंसी सी.ए. द्वारा जारी किया गया है। इस उद्देश्य के लिए, यह रूट सर्टिफाइंग अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आरसीएआई) के कायों की संचालित करता है। सीसीए नेशनल रिपॉजिटरी ऑफ डिजिटल सर्टिफिकेट्स (एनओडीसी), का रखरखाव भी करता है, जिसमें देश में समस्त प्रमाणन प्राधिकरणों द्वारा जारी समस्त प्रमाण-पत्र रखे जाते हैं।
    इसका उद्देश्य- 1. इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजेक्शन में विश्वास उत्पन्न करना।
     2. इलेक्ट्रॉनिक वातावरण में किए गए ट्रांजेक्शन का प्रमाणन।
     3. पब्लिक-की इन्फ्रास्ट्रक्चर (पीकेआई) के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक वातावरण में प्रमाणन प्रणाली का क्रियान्वयन, आदि। 

     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Nov-2017
  • बनी-ठनी या (बणी-ठणी) एक भारतीय चित्रकला है जो किशनगढ़ चित्रकला से सम्बन्धित है इनकी रचना निहाल चन्द ने की थी। इसे राजस्थान की मोनालिसा भी कहा जाता है। बनी-ठनी किशनगढ़ के प्रसिद्ध साहित्यकार महाराजा सांवतसिंह की भक्त नारी तथा कवयित्री थी। बनी-ठणी तो राजस्थानी शब्द है , इसका हिन्दी में मतलब सजी-धजी होता है। यह एक दासी थी तथा स्वयं रसीक बिहारी के नाम से कविता करती थी।  इन्हें  लवलीज, उत्सव,प्रिया और नागर रमणी जैसे नाम भी मिले।

     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Nov-2017
  • कर्नाटक में बहुतायत पाए जाने वाले वीरागाल्लू या हीरो स्टोन (एक तरह के अभिलेख) पर लड़ाई, राजा की मौत, किसी योद्धा की कहानी, जमीन देने का चित्रण और लेख लिखा होता है जो उस समय के शासन और समयावधि के बारे में बताता है। 

     

    ...
  •  


Posted Date : 17-Nov-2017
  • समुद्रगुप्त (335 ई. से 375 ई.) गुप्त वंश का सबसे महत्वपूर्ण शासक था। यह चन्द्रगुप्त प्रथम का पुत्र था।   समुद्रगुप्त एक महान साम्राज्य निर्माता था। उसने गुप्त साम्राज्य का विस्तार किया।  समुद्रगुप्त की सामरिक विजयों का विवरण हरिषेण के प्रयाग प्रशस्ति लेख में मिलता है।
     आम तौर पर यह माना जाता है की उसने सम्पूर्ण उत्तर भारत पर (आर्यावर्त) प्रत्यक्ष शासन किया।   उत्तर भारत के जिन नौ शासकों को समुद्रगुप्त ने पराजित किया था, उनमे अहिच्छत्र के अच्युत, चम्पावती के नागसेन तथा विदिशा के गणपति के नाम प्रमुख हैं।  समुद्रगुप्त ने दक्षिण  भारत के 12 शासकों को पराजित किया। समुद्रगुप्त की दक्षिणापथ विजय को रोय्चौधारी ने धर्म विजय की संज्ञा दी है। समुद्रगुप्त के समकालीन बांकानरेश मेघवजे ने उसके पर उपहारों सहित एक दूत मंडल भेजा था तथा गया में एक गढ़ बनवाने की अनुमति मांगी थी।
     प्रयाग प्रशस्ति के अनुसार समुद्रगुप्त की दिग्विजय का उद्देश्य 'धरणिबन्धÓ था। उसके द्वारा उत्तर भारत में अपनाई गयी नीति को प्रसभोद्धरण तथा दक्षिणापाठ में ग्रहणमोक्षानुग्रह कहा गया है।  समुद्रगुप्त एक  सेनानायक और विजेता था। इस कारण विन्सेंट ने समुद्रगुप्त को भारत का नेपोलियन कहा है। अपनी विजयों के बाद समुद्रगुप्त ने अश्वमेघ यग्य किया, जिसका परिचय उसके सिक्कों तथा उसके उत्तराधिकारियों के अभिलेखों से प्राप्त होता है।    समुद्रगुप्त विजेता के साथ-साथ कवि, संगीतज्ञ और विद्या का संरक्षक भी था। उसने महान बौद्ध विद्वान् वसुबंधु को संरक्षण भी प्रदान किया था। समुद्रगुप्त संगीत प्रेमी था। समुद्रगुप्त के दौर के सिक्कों पर उसे वीणा बजाते भी दिखाया गया है।

     

    ...
  •  


Posted Date : 16-Nov-2017
  •  1. केंद्र सरकार ने निम्न में से किसे पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो का महानिदेशक नियुक्त किया है?
    (अ) एपी माहेश्वरी (ब) मोहन सिंह (स) राहुल सचदेवा (द) इनमें से कोई नहीं
    2. हाल ही में किस देश की योजना एक अरब डॉलर की लागत से बड़े पैमाने पर डीएनए श्रृंखला का प्लेटफॉर्म बनाने की है?
    (अ) भारत (ब) नेपाल (स) रूस (द) चीन
    3. एचडीएफसी बैंक ने 31 अक्टूबर 2017 को किस शहर में नौ स्मार्टअप क्षेत्र खोल दिए हैं?
    (अ) पटना (ब) जयपुर (स) बेंगलुरु (द) लखनऊ
    4. डायनेमो में ऊर्जा परिवर्तन होता है?
    (अ) यांत्रिक ऊर्जा से विद्युत ऊर्जा में (ब) ऊष्मीय ऊर्जा से विद्युत ऊर्जा में (स) स्थितिज ऊर्जा से गतिज ऊर्जा में (द) इनमें से कोई नहीं
    5. प्रकाश विद्युत सेल बदलता है?
    (अ) विद्युत ऊर्जा को प्रकाश ऊर्जा में (ब) प्रकाश ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में (स) प्रकाश ऊर्जा को रासायनिक ऊर्जा में (द) इनमें से कोई नहीं
    6. सोडा क्षार (धोने का सोडा) किसका नाम है?
    (अ) सोडियम हाइड्रॉक्साइड (ब) निर्जल सोडियम कार्बोनेट (स) सोडियम बाइकार्बोनेट (द) हाइड्रेटेड सोडियम कार्बोनेट
    7. चुंबक के केंद्र पर चुंबकत्व?
    (अ) सर्वाधिक होता है (ब) सबसे कम होता है (स) शून्य होता है (द) इनमें से कोई नहीं 
    8. डार्विन के अनुसार एक एकड़ भूमि के अंदर लगभग कितने केंचुए रहते हैं?
    (अ) 25 हजार (ब) 53 हजार (स) 20 हजार (द) 50 हजार
    9. प्राणि विज्ञान का जनक निम्नलिखित में से किसे कहा जाता है?
    (अ) प्लूटो (ब) अफलातून (स) अरस्तू (द) रोबर्ट ब्राउन
    10. निम्नलिखित में से न उडऩे वाला पक्षी कौन सा है?
    (अ) चील (ब) शुतुमुर्ग (स) टिड्डियां (द) इनमें से कोई नहीं
    11. वनस्पति विज्ञान के जनक निम्नलिखित में से कौन कहे जाते हैं? 
    (अ) थियोफ्रास्र्टस (ब)अरस्तु (स)एक्लर (द)ऑस्टवाल्ड टिप्पो
    12. किसी स्थान पर ताप, वर्षा तथा हवा के दबाव की किसी निश्चित समय पर दशा को कहते हैं?
    (अ) जलवायु (ब) ऋतु (स) पर्यावरण (द) मौसम
    13. हरित पौधों के प्रकाश-संश्लेषण के दौरान मोचित ऑक्सीजन निम्रलिखित में से किसके भंजन से मिलती है? 
    (अ) कार्बन डाइ-ऑक्साइड (ब) वसा अम्ल (स)कार्बोहाइड्रेट (द) जल 
    14. एल्कोहल (मदिरा) के सेवन के पश्चात सही नहीं चलता है। इसका कारण है कि एल्कोहल?
    (अ) अनुमस्तिष्क को प्रभावित करता है  (ब) प्रमस्तिष्क को प्रभावित करता है (स)मेडुला ऑब्लांगेटा को प्रभावित करता है (द) रीढ़ रज्जू को प्रभावित करता है 
    15. सामान्यत: 1 से 3 वर्ष के शिशुओं में प्रोटीन की कमी से निम्रलिखित में से कौन सा रोग होता है?
    (अ) अरक्तता (ब) गलगल (स) क्वाशियोरकर (द) शुष्क नेत्र प्रदाह
    16. भारत को गणतंत्र निम्रलिखित में से किस कारण से कहते है?
    (अ)उसमें शासन की अंतिम सत्ता जनता में निहित है (ब)उसमें केंद्रीय मंत्रिमंडल संसद के लोकसदन के प्रति उत्तरदायी है (स) उसमें राज्याध्यक्ष निर्वाचित होता है (द) उसमें मंत्रिमंडल के सदस्य जनता के प्रतिनिधि होते हैं
    17. वेनेजुएला स्थित उष्ण कटिबंधीय घास के मैदान को निम्न में से क्या कहा जाता है?
    (अ) लानोज (ब) कैम्पोस (स) पार्कलैंड (द) सवाना
    18. चोल राजाओं ने किस धर्म को संरक्षण प्रदान किया?
    (अ) जैन धर्म (ब) बौद्ध धर्म (स) शैव धर्म (द) वैष्णव धर्म   
    19. यह बताइए, भारतीय नौसेना में सेना के लेफ्टीनेंट कर्नल के समकक्ष कौन होता है?
    (अ) कोमोडोर (ब) कैप्टन (स) कमांडर (द)लेफ्टीनेंट कमांडर
    20. सेबी के कार्यों में सम्मिलित है?
    (अ) स्टॉक एक्सचेंज के कार्यों को विनियमित करना (ब) शेयर बाजार से संबंधित अनुचित एवं धोखाधड़ी से परिपूर्ण व्यापारिक कार्यों पर रोक लगाना (स) प्रतिभूतियों के अंतरंग व्यापार को नियंत्रित करना (द) उपर्युक्त में से सभी
    21. ताप्ती नदी निम्नलिखित में से कौन सी पर्वत श्रेणी पार करती हुई गुजरती है?
    (अ) विंध्याचल  (ब) सतपुड़ा (स) अरावली (द) शिवालिक
    22. यह बताइए, प्राणिज जगत में दीर्घतम फाइलम निम्नलिखित में से कौन-सा एक है?
    (अ) एनीलिडा (ब) आथ्र्रोपोडा (स) कॉर्डेटा (द)प्रोटोजोआ 
    23. राष्टरीय मानवाधिकार आयोग के प्रथम अध्यक्ष निम्नलिखित में से कौन थे?
    (अ) न्यायमूर्ति रंगनाथ मिश्रा (ब) न्यायमूर्ति फातिमा बीबी (स) न्यायमूर्ति एस.एस. कांग (द) न्यायमूर्ति वैंकटचलैया
    24. सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के अंतर्गत केंद्रीय सूचना आयुक्तों की अधिकतम संख्या कितनी है?
    (अ) 9 (ब) 8 (स) 10 (द) 7
    25. विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम के अंतर्गत कौन विधिक सेवा प्राप्त करने का हकदार है?
    (अ) महिला या बच्चा (ब) अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति का सदस्य (स) औद्योगिक कर्मकार (द) उपर्युक्त सभी
    26. कौन सा महाद्वीप मरुस्थल विहीन है?
    (अ) एशिया (ब) यूरोप (स) अफ्रीका (द) आस्ट्रेलिया
    27. अक्टूबर 2017 में किस यूरोपीय देश की संसद द्वारा नए आतंकवाद विरोधी कानून को मंजूरी प्रदान की गई?
    (अ) अमेरिका (ब) ब्रिटेन (स) जर्मनी (द) फ्रांस
    --
    सही जवाब-1.(अ) एपी माहेश्वरी, 2.(द)चीन, 3.(स) बेंगलुरु,  4.(अ) यांत्रिक ऊर्जा से विद्युत ऊर्जा में, 5.(ब) प्रकाश ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में, 6.(द) हाइड्रेटेड सोडियम कार्बोनेट, 7.(स) शून्य होता है, 8.(अ) 5 हजार, 9.(स) अरस्तू, 10.(ब) शुतुरमुर्ग, 11.(अ)थियोफ्रास्र्टस, 12.(द)मौसम, 13.(द)जल, 14.(अ) अनुमस्तिष्क को प्रभावित करता है, 15.(स) क्वाशियोरकर, 16.(स)उसमें राज्याध्यक्ष निर्वाचित होता है, 17.(अ)लानोज, 18.(स) शैव धर्म, 19.(स)कमांडर, 20.(द) उपर्युक्त में से सभी, 21. (ब) सतपुड़ा, 22.(ब) आथ्र्रोपोडा, 23.(अ) न्यायमूर्ति  रंगनाथ मिश्रा, 24.(स) 10, 25.(द) उपर्युक्त सभी, 26.(ब) यूरोप, 27.(द) फ्रांस। 
     

     

    ...
  •  


Posted Date : 16-Nov-2017
  • भारत की आजादी के प्रमुख विद्रोहों में सम्भलपुर का विद्रोह भी शामिल है। सम्भलपुर में उत्तराधिकार के प्रश्न पर अंग्रेजों के हस्तक्षेप के विरोध में कई चरणों में गोंडों ने विद्रोह किए। पहला विद्रोह 1833 ई में हुआ, पर इसे शीघ्र ही दबा दिया गया। 1839 ई. में सुरेन्द्र साई के नेतृत्व में एक बार फिर विद्रोह हुआ, जिसका कारण नए भूमि-बन्दोबस्त के द्वारा राजस्व में अंग्रेजों द्वारा वृद्धि कर देना था। यह विद्रोह काफी लम्बे समय तक चलता रहा। 1857 ई. की क्रंाति के समय सम्भलपुर में सुरेन्द्र साई ने मोर्चा सम्भाला, जिसमें अन्य जमीदारों ने भी उसका साथ दिया। 1862 ई. में सुरेन्द्र साई द्वारा आत्मसमर्पण कर देने के बाद यह विद्रोह कमजोर पड़ गया।

     

    ...
  •  


Posted Date : 16-Nov-2017
  • संविधान के इस संशोधन द्वारा सातवीं अनुसूची के अंतर्गत 3 वैधानिक सूचियों में परिवर्तन किया गया। इसके परिणामस्वरूप राज्यों की सूची की कुछ शक्तियां समवर्ती-सूची में शामिल करके संघ सरकार की विधायी शक्ति के क्षेत्र का विस्तार किया गया।
     इस संशोधन द्वारा समवर्ती-सूची की प्रविष्टि 33 को हटाकर उसके स्थान पर नाइ प्रविष्टि रखी गयी, जिसमें खाद्य सामग्री, चारा, कपास और जूट जैसी अतिरिक्त मदों को भी सम्मिलित किया गया, जिनके उत्पादन और वितरण पर लोकहित में आवश्यकता पडऩे पर केंद्र सरकार द्वारा नियंत्रण रखा जा सके।

     

    ...
  •  


Posted Date : 16-Nov-2017
  • ब्रह्मांड के रहस्यों की खोज कर रहे वैज्ञानिकों ने 20 नए संभावित ग्रहों की खोज की है, जहां जीवन हो सकता है। नासा के केपलर टेलिस्कोप से मिले डेटा से पता चला है कि सोलर सिस्टम से बाहर मौजूद इन ग्रहों पर ऐलियन मौजूद हो सकते हैं। वैज्ञानिक इस खोज से काफी उत्साहित हैं।
     इस लिस्ट में कई ग्रह ऐसे हैं जो हमारे धरती की तरह ही स्टार की परिक्रमा करते हैं। एक परिक्रमा पूरी करने में कुछ ग्रह तो काफी लंबा समय लेते हैं। कुछ ग्रह पृथ्वी के 395 दिन के बराबर समय में एक परिक्रमा पूरी करते हैं। जबकि कुछ ग्रहों को एक परिक्रमा करने में सबसे कम समय (पृथ्वी के 18 दिन के बराबर) लगता है।
     नासा के  मिशन से जुड़े वैज्ञानिकों के अनुसार लिस्ट में शामिल एक साल में 395 दिन वाले एक्सोप्लेनेट पर जीवन की उम्मीद सबसे ज्यादा है।  नासा के ग्रहों की खोज से जुड़े केपलर मिशन का दूसरा फेज है। अपने स्टार (सूरज जैसा स्टार) से दूर होने के कारण यह ग्रह पृथ्वी से ठंडा है। गौर करने वाली बात यह है कि इसका स्टार भी हमारे सूरज से थोड़ा ठंडा है।
     ऐसे में माना यह जा रहा है कि यह पृथ्वी पर टुंड्रा क्षेत्र की तरह हो सकता है। हालांकि यह इतना गर्म है कि वहां पानी मौजूद हो सकता है। नासा की टीम 70 से 80 फीसदी आश्वस्त है कि ये ठोस ग्रह हैं।  न्यू साइंटिस्ट  की रिपोर्ट के मुताबिक अभी स्पष्ट रूप से वैज्ञानिक इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते हैं क्योंकि इसके लिए और ज्यादा डेटा और निगरानी की जरूरत है। 

     

    ...
  •  




Previous123456789...1213Next