ताजा खबर

18 प्लस के वैक्सीनेशन के लिए बनी चार कैटेगरी
09-May-2021 4:25 PM (191)
18 प्लस के वैक्सीनेशन के लिए बनी चार कैटेगरी

स्वास्थ्य विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव
‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
रायपुर, 9 मई।
प्रदेश में 18प्लस के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने नई नीति बनाई है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद वैक्सीनेशन के लिए चार कैटेगरी बनाई गई है। इसी अनुपात में अब लोगों का वैक्सीनेशन होगा। 

प्रदेश में 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए नीति बनाई गई है। यह नीति हाईकोर्ट के समक्ष रखी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीनेशन के लिए चार कैटेगरी बनाई है। पहली कैटेगरी में वर्क फोर्थ और गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों के लिए 20 फीसदी, दूसरी कैटेगरी में बीपीएल के लिए 52 फीसदी, अंत्योदय के लिए 16 फीसदी और एपीएल के 12 फीसदी लोगों का वैक्सीनेशन होगा। इसी अनुपात में वैक्सीन लगाने का प्रस्ताव है। 

अभी हाईकोर्ट के एक अंतरिम आदेश के तहत प्रदेश में 18प्लस के लोगों का वैक्सीनेशन चल रहा है। इसके तहत टीके अंत्योदय कार्ड वाले सबसे गरीब तबके के लोगों को लगाए जा रहे हैं। जबकि  एक तिहाई टीके गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले दूसरे लोगों का ेलगाए जा रहे हैं। एक तिहाई टीके गरीब रेखा के ऊपर से बाकी लोगों के लिए है, जिसमें किसी आय वर्ग का भेदभाव नहीं है। 

हाईकोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने वैक्सीनेशन शुरू किया था, जिस अंत्योदय तबके के लोगों को सरकार वैक्सीन लगाना चाहती थी उस तबके के लोग सबसे कम वैक्सीन लगाने पहुंचे हैं। वैक्सीनेशन की नई नीति पर सीएम मंत्रियों से राय लेंगे और फिर आगामी दिनों में इसी अनुपात में वैक्सीनेशन होगा।

अन्य पोस्ट

Comments