सेहत-फिटनेस

फल-सब्जियां खरीदते समय कोरोना संक्रमण से रहें सावधान, इनकी सफाई में रखें इन बातों का ख्‍याल
14-May-2021 12:04 PM (446)
फल-सब्जियां खरीदते समय कोरोना संक्रमण से रहें सावधान, इनकी सफाई में रखें इन बातों का ख्‍याल

कोरोना संक्रमण देशभर में तेजी से बढ़ रहा है. लोग खुद को संक्रमण से बचाने के लिए तमाम तरह के प्रिकोर्शन्‍स ले रहे हैं. ऐसे में बाजार के सामान को घर लाने और उनकी सफाई को लेकर हर किसी के मन में कई सवाल हैं. विशेषज्ञों को मानना है कि अगर बाहर से लाई गई चीजों को पहले सैनेटाइज कर लिया जाए तो कोरोना के संक्रमण से किसी हद तक बचा जा सकता है. फिर वह ग्रोसरी के सामान हों या फल सब्जियां. इन सब को बाहर से लाने के बाद तुरंत सही तरीके से सैनेटाइज करना बहुत जरूरी हो है. तो आइए जानते हैं कि हम फलों या सब्जियों को खरीदकर घर लाएं तो किन बातों को ध्‍यान में रखकर उनकी सफाई करें जिससे संक्रमण भी ना फैले और वे खराब भी ना हों. जानें क्‍या है तरीका.

क्‍या कहता है WHO

WHO के मुताबिक, अन्‍य चीजों की तरह ही फलों और सब्जियों को भी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए धोना जरूरी है. इन्‍हें साफ करने से पहले अपने हाथों को अच्‍छी तरह से साबुन से धो लें इसके बाद ही इन्‍हें धोएं. इसके लिए आप साबुन और पानी का प्रयोग कर सकते हैं. अगर आप इन्‍हें कच्‍चा खाने वाले हैं तो इनकी सफाई और भी अधिक जरूरी हो जाती है.

सबसे पहले हाथ को साफ करना जरूरी
फलों और सब्जियों को साफ करने से पहले आप अपने हाथों को 20 सेकंड तक तक साबुन से साफ करें. इसके बाद सब्जियों को साफ करें. इससे आपके हाथ पर मौजूद वायरस हट जाएंगे और आप साफ फलों को दुबारा संक्रमण से रोक पाएंगे. बेहतर होगा कि आप सफाई के बाद भी हाथों को साफ कर लें.

रनिंग वॉटर में करें सफाई

जब आप इन्‍हें साफ करें तो इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है कि उन्‍हें नल के नीचे ही धोएं. अगर आप किसी बाल्‍टी का टब में जमा पानी से इन्‍हें साफ कर रहे हैं तो वे वायरस के संक्रमण के संपर्क में रह जाते हैं. ऐसे में सब्जियों और फलों को धोने के लिए नल के नीचे या सिंक का ही प्रयोग करें.

डिटर्जेंट का ना करें प्रयोग

एफडीए के मुताबिक, इन्‍हें साफ करने के लिए किसी तरह के डिटर्जेंट या सोप की जरूरत नहीं. आप इन्‍हें रनिंग वॉटर में अच्‍छी तरह रगड़ रगड़ कर साफ कर सकते हैं. अगर फल या सब्जियों में छेद या कटा हिस्‍सा हो तो इन्‍हें बनाने से इस हिस्‍से को काट कर हटा दें.

स्‍पंज या ब्रश कर करें प्रयोग

जरूरत हो तो आप आलू, गाजर, मूली जैसी सब्जियों को साफ करने के लिए स्‍पंज या सॉफ्ट ब्रश  का प्रयोग कर सकते हैं.

कुछ फलों और सब्जियों को दें एक्‍स्‍ट्रा केयर

कुछ फल और सब्जियों को सफाई के समय एक्‍ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आप उन्‍हें साफ करते वक्‍त खास ध्‍यान दें. लेटस, पत्‍तागोभी आदि पत्‍तेदार सब्जियों को धोनें के बाद कुछ देर आइस वॉटर में रख दें और पानी अच्‍छी तरह से निकलने के बाद ही फ्रिज में स्‍टोर करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.) (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments