सामान्य ज्ञान

ओंकोटाइप डीएक्स टेस्ट
21-Jul-2021 12:17 PM (45)
ओंकोटाइप डीएक्स टेस्ट

ओंकोटाइप डीएक्स टेस्ट स्तन कैंसर की बीमारी का पता लगाने की एक नई तकनीक है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि  ओंकोटाइप डीएक्स टेस्ट से स्तन कैंसर के आरंभिक चरण में कैंसर का पता चल जाएगा।
ओंकोटाइप डीएक्स टेस्ट में स्तन की रसोली के ऊतक  का एक छोटा सा नमूना इस्तेमाल किया जाता है। इसमें स्तन कैंसर के लिए जिम्मेदार जीन के एक समूह का अध्ययन किया जाता है। यह टेस्ट बिना किसी चीर-फाड़  के किया जाता है। इस टेस्ट से संबंधित रिपोर्ट दिसंबर 2011 के तीसरे सप्ताह में जारी की गई।
ओंकोटाइप डीएक्स टेस्ट  न सिर्फ स्तन कैंसर के आरंभिक चरण में कैंसर का पता लगाने में सक्षम है बल्कि यह निर्धारित करने में भी मदद कर सकता है कि स्तन कैंसर के फिर से होने की कितनी आशंका है। इसकी मदद से यह निर्धारित किया जा सकता है कि क्या कैंसर के विकसित होने की आशंका है और किस तरह उसका उपचार किया जा सकता है।

एरामला पर्वत माला
एरामला पर्वत श्रृंखला, पश्चिमी आंध्र प्रदेश राज्य का हिस्सा है। ये पहाडिय़ां दक्कन के पठार पर स्थित है और लगभग 54 से लेकर 50.5 करोड़ वर्ष पूर्व कैंब्रियन काल की स्लेटी पत्थरों तथा स्फटिक (क्वार्टजाइट) चट्टïानों से बनी हैं। 
इस श्रृंखला में बीच-बीच में अपेक्षाकृत बाद के काल के लावा से बनी चट्टïानें भी हैं। इन पहाडिय़ों का रूझान पूर्वोत्तर से दक्षिण-पश्चिम की तरफ है तथा इन्हें कुंदेरू नदी की सहायक नदियां देशांशीय पहाडिय़ों और घाटियों के रूप में विभाजित करती हैं।
 

अन्य पोस्ट

Comments