सामान्य ज्ञान

किन बातों से महिलाएं होती हैं पुरुषों के प्रति आकर्षित-क्या कहती है साइंस
04-Aug-2021 7:32 PM (194)
किन बातों से महिलाएं होती हैं पुरुषों के प्रति आकर्षित-क्या कहती है साइंस

 

आखिर वो कौन सी चीज़ है जिससे एक महिला किसी पुरुष की तरफ आकर्षित होती है? इस जटिल पहेली को समझने के लिए दुनिया भर की बड़ी यूनिवर्सिटीज के वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं. हालांकि अभी तक तो ये पूरी तरह से समझ नहीं आया है, लेकिन वैज्ञानिक शोध से ऐसे कुछ बिंदु सामने आए हैं जो ज़्यादातर महिलाओं में समान हैं. ये वो कुछ व्यवहारिक चीज़ें हैं जिन्हें पुरुषों में पाकर महिलाएं उनसे आकर्षित होती हैं. तो चलिए हम आपको ये बातें विस्तार से बताते हैं.

रूटर यूनिवर्सिटी की मानवविज्ञानी और बेस्ट सेलिंग लेखक हेलेन ई फिशर का कहना है कि दुनिया भर में महिलाएं अभिव्यक्तियों के आधार पर रुचि दिखाती हैं. ज़बरदस्ती करने वाले पुरुष उन्हें उतने आकर्षक नहीं होते.

वेल्स विश्वविद्यालय के 2010 के एक अध्ययन से पता चला कि सिल्वर बेंटले कॉन्टिनेंटल जीटी के साथ चित्रित पुरुषों को रेड फोर्ड फिएस्टा एसटी के साथ उन तस्वीरों की तुलना में अधिक आकर्षक माना जाता था. ये हुई केवल एक बड़ी कार या अच्छे कपड़ों की बात. लेकिन अगर आप साइकिल पर भी चलते हैं उससे फर्क नहीं पड़ता. आपका व्यक्तित्व आपके चेहरे से झलकता है.

अपनी उम्र से बड़े दिखने को मनोवैज्ञानिक 'जॉर्ज क्लूनी प्रभाव' कहते हैं. 2010 में किए गए एक शोध के मुताबिक 3,770 विषम वयस्कों के अध्ययन ने सुझाव दिया कि महिलाएं अक्सर बड़ी उम्र के पुरुषों को पसंद करती हैं. लेखक और डंडी के मनोवैज्ञानिक विश्वविद्यालय फियोना मूर का कहना है कि जहां महिलाएं आर्थिक रूप से ज्यादा स्वतंत्र हो गई हैं, उन महिलाओं को शक्तिशाली और बड़ी उम्र के पुरुष आकर्षित करते हैं.

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 2013 के एक अध्ययन में महिलाओं ने साफ-चेहरा, हल्की दाढ़ी, भारी दाढ़ी, या पूरी दाढ़ी के आकर्षण को वोट दिया. महिलाओं ने कहा कि सबसे आकर्षक पुरुष हल्की दाढ़ी वाले थे.

महिलाओं को दयालु और सौम्य स्वभाव वाले पुरुष पसंद आते हैं. आमतौर पर ऐसे पुरुष हमेशा से महिलाओं को अच्छे लगते हैं, जो उनके प्रति तहजीब औऱ ख्याल रखने वाला भाव रखते हैं और इसका प्रदर्शन भी करते हैं. कई अध्ययनों से ये भी संकेत मिलता है कि महिलाएं ऐसे पुरुषों के प्रति भी अधिक आकर्षित होती हैं जो उन्हें हंसा सकते हैं. ऐसी महिलाएं हमेशा सेंस ऑफ ह्यूमर पसंद करती हैं. उन्हें हंसाने वाले पुरुष ना केवल जिंदादिल लगते हैं बल्कि जीवन को लेकर पाजिटीव ख्याल रखने वाले भी. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments