सेहत-फिटनेस

ज्यादा पैदल चलना क्यों कर देता है आपके दिल को खुश
07-Sep-2021 5:15 PM (257)
ज्यादा पैदल चलना क्यों कर देता है आपके दिल को खुश

सवाल है कि क्या आपके पास रोजाना 15 से 30 मिनट पैदल चलने का वक्त है? अगर निकाला जाए तो ऐसा करना कठिन नहीं होगा क्योंकि इससे होने वाले फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे.

बिना पसीना बहाए, हैवी वर्कआउट करने की जगह सिर्फ पैदल चलने से काफी फायदे हैं. ऐसा हम नहीं बल्कि कई रिसर्च और डॉक्टरों का मानना है. जानिए महज 15-30 मिनट का पैदल चलना आपको कितनी बीमारियों से बचा सकता है. और इसकी मदद से आपके व्यक्तित्व में कितना बदलाव आएगा?

1. दिमाग की सेहत भी रहेगा फिट
पैदल चलने का असर आपको दिमाग पर भी दिखेगा. स्टडी के मुताबिक पैदल चलने से एंडोर्फिन (दिमाग और तंत्रिका तंत्र में मौजूद हॉर्मोन) में इजाफा और स्ट्रेस लेवल में गिरावट आती है.

2. तेज वाक से दिल भी होगा खुश
अमेरिकन हर्ट एसोसिएशन के मुताबिक रनिंग के जैसे वॉक करना भी दिल के लिए अच्छा है. ये दिल में सर्कुलेशन बढ़ाता, कैलेस्ट्रॉल कम करता और ब्लड प्रेशर को स्थिर रखता है.

3. फेफड़ों तक पहुंचेगी ज्यादा ऑक्सीजन
पैदल चलने से फेफड़े मजबूत होते हैं क्योंकि इससे ऑक्सीजन का शरीर में ज्यादा बहाव होता है. इससे न सिर्फ फेफेड़े स्वस्थ्य होते हैं बल्कि बीमारियों से बचते हैं.

4. डायबिटीज का खतरा भी कम 
रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग वॉक करते हैं उनके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा, दौड़ने वालों की तुलना में 6 गुना ज्यादा होता है. इससे डायबिटीज़ का खतरा भी कम होता है.

5. जिम में पसीना बहाने से बेहतर 
10 हजार स्टेप्स रोजाना चलने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी को घटाया जा सकता है. वॉक से शरीर के मसल्स टोन फिट रहते हैं. इससे मांसपेशियां चुस्त रहती हैं. वॉक करना जिम में पसीना बहाने से कहीं ज्यादा आसान है.

6. ज्वाइंट्स और हड्डियां मजबूत
30 मिनट की वॉक से आपकी हड्डियां और ज्वाइंट्स भी मजबूत होते हैं. मजबूत ज्वाइंट्स, चोटों का खतरा कम रहता है. अर्थराइटिस फाउंडेशन के मुताबिक वॉकिंग बहुत फायदेमंद है.

7. बॉडी रहेगी लचीली
बढ़ती उम्र के साथ ज्यादा एक्सरसाइज़ कई बार कमर के लिए नुकसानदायक हो जाती है. लेकिन वॉक करने से कमर का दर्द और लचक में काफी फायदेमंद साबित रहती है. इससे शरीर की न सिर्फ स्ट्रैंथ बल्कि लचीलापन में भी राहत मिलती है. (news18.com)

अन्य पोस्ट

Comments